खुशखबरी: झारखंड के बोकारो एयरपोर्ट से अगले साल 28 फरवरी से शुरू होंगी नियमित उड़ानें

author img

By ETV Bharat Jharkhand Desk

Published : Dec 5, 2023, 9:44 PM IST

NOC for operations from Bokaro Airport

NOC for operations from Bokaro Airport. झारखंड के बोकारो एयरपोर्ट से अगले साल 28 फरवरी से नियमित उड़ानें शुरू होंगी. नागरिक उड्डयन मंत्रालय ने इसकी स्वीकृति दे दी है.

बोकारो: झारखंड के बोकारो एयरपोर्ट से अगले साल की शुरुआत में विमान सेवाएं शुरू हो जाएंगी. नागरिक उड्डयन मंत्रालय ने अगले साल 28 फरवरी से इस हवाई अड्डा से परिचालन शुरू करने की स्वीकृति दे दी है. यह जानकारी बोकारो के भाजपा विधायक बिरंची नारायण ने दी.

रांची, देवघर और जमशेदपुर के बाद यह राज्य का चौथा एयरपोर्ट है, जहां से कॉमर्शियल घरेलू उड़ानें शुरू की जाएगी. भारत सरकार की योजना ‘उड़ान’ (उड़े देश का आम नागरिक) के तहत इस एयरपोर्ट से रेगुलर एयर कनेक्टिविटी की मंजूरी पहले ही दे दी गई थी, लेकिन कई तरह की तकनीकी औपचारिकताओं के चलते इसमें विलंब हो रहा था.

बोकारो स्थित एयरपोर्ट को सेल ने विकसित किया है, लेकिन यहां से फिलहाल कॉमर्शियल उड़ानें नहीं हैं. यहां सेल ने कॉमर्शियल उड़ानों के लिए आवश्यक तमाम सुविधाएं उपलब्ध करा दी हैं. यहां एटीसी टावर, रनवे, फायर फीट, पैसेंजर लॉबी, मेन गेट सहित अन्य संरचनाओं का काम पूरा हो चुका है.

बोकारो एयरपोर्ट से विमान सेवा शुरू करने के लिए एयरपोर्ट ऑथोरिटी ऑफ इंडिया का एमओयू जनवरी में दोबारा हुआ था. इसके बाद से ही लाइसेंस की प्रक्रिया शुरू कर दी गयी थी. लेकिन, पेड़ों की कटाई नहीं होने के कारण प्रक्रिया धीमी हो गयी थी. सोमवार को बोकारो एयरपोर्ट पर फायर ब्रिगेड का विशेष वाहन रैपिड इंटरवेंशन व्हीकल पहुंचा.

इस वाहन को हवाई अड्डे में खासकर स्थापित किया जाता है, ताकि आग लगने जैसी बड़ी दुर्घटना को रोका जा सके. एयरपोर्ट के लिए अग्निशमन विभाग के 16 प्रशिक्षित कर्मी भी पहुंचे. एयरपोर्ट के अगल-बगल में चल रहे अवैध बूचड़खाने को हटाने का काम शेष है. इस एयरपोर्ट उड़ान के लिए दो कंपनियां एलाइंस एयर और फ्लाई वीक को अनुमति दी गयी है.

इनपुट- आईएएनएस

ये भी पढ़ें-

हवाई मार्ग से जल्द जुड़ेगा बोकारो, मंत्री ने लिखित रूप से दिया आश्वासन- सांसद

बोकारो एयरपोर्ट निर्माण से एक तरफ खुशी तो दूसरी ओर छाया गम, हवाई अड्डे के आस-पास रहने वाले लोगों को प्रशासन का फरमान

एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया की टीम ने किया बोकारो एयरपोर्ट का निरीक्षण, कहा- उड़ान के लिए करना होगा 4 महीने का इंतजार

ETV Bharat Logo

Copyright © 2024 Ushodaya Enterprises Pvt. Ltd., All Rights Reserved.