OpenAI CEO ने मतभेद की खबरों के बीच में मुख्य वैज्ञानिक इल्या के बारे में ये कहा

author img

By IANS

Published : Nov 30, 2023, 9:40 AM IST

Microsoft joins OpenAI board as Sam Altman returns as CEO

OpenAI CEO Sam Altman ने कर्मचारियों को एक ज्ञापन (Memo) दिया है. Memo में ऑल्टमैन ने कहा कि उनके मन में इल्या सुतस्केवर के प्रति कोई दुर्भावना नहीं है. Microsoft को कंपनी के बोर्ड में पर्यवेक्षक सीट मिल गई है. ओपनएआई में Microsoft एक प्रमुख निवेशक है, जिसकी इसमे में 49% हिस्सेदारी है, जिसे एक गैर-लाभकारी बोर्ड नियंत्रित करता है. Microsoft joins OpenAI board .

सैन फ्रांसिस्को : इस महीने की शुरुआत में एक नाटकीय घटनाक्रम के बाद सैम ऑल्टमैन आधिकारिक तौर पर सीईओ के रूप में OpenAI में लौट आए हैं. इससे माइक्रोसॉफ्ट को कंपनी के बोर्ड में एक गैर-मतदान पर्यवेक्षक सीट मिल गई है. OpenAI के नए बोर्ड में अध्यक्ष ब्रेट टेलर, लैरी समर्स और एडम डी'एंजेलो शामिल हैं, जो पिछले बोर्ड से एकमात्र शेष बचे हैं. द वर्ज की रिपोर्ट के अनुसार, OpenAI में माइक्रोसॉफ्ट एक प्रमुख निवेशक है, जिसकी इस लाभकारी इकाई में 49 प्रतिशत हिस्सेदारी है, जिसे गैर-लाभकारी बोर्ड नियंत्रित करता है.

Microsoft joins OpenAI board as Sam Altman returns as CEO
सैम ऑल्टमैन

कर्मचारियों को दिए गए एक ज्ञापन में, ऑल्टमैन ने कहा कि उनके मन में OpenAI के सह-संस्थापक और मुख्य वैज्ञानिक इल्या सुतस्केवर के प्रति कोई दुर्भावना नहीं है, जो ऑल्टमैन को हटाने के पीछे थे. ऑल्टमैन ने ज्ञापन में कहा, "हालांकि इल्या अब बोर्ड में काम नहीं करेगा, हमें उम्मीद है कि हम अपने कामकाजी संबंध जारी रखेंगे और चर्चा कर रहे हैं कि वह ओपनएआई में अपना काम कैसे जारी रख सकता है."

ऑल्टमैन ने कर्मचारियों से कहा, "यह तथ्य कि हमने एक भी ग्राहक नहीं खोया है, हमें आपके लिए और भी अधिक मेहनत करने के लिए प्रेरित करेगा." उन्होंने कहा कि OpenAI अनुसंधान योजना को आगे बढ़ाएगा और अपने पूर्ण-स्टैक सुरक्षा प्रयासों में और निवेश करेगा. ऑल्टमैन ने कहा, “हमारा शोध रोडमैप स्पष्ट है; यह अद्भुत रूप से ध्यान केंद्रित करने का समय है. मैं उस उत्साह को साझा करता हूं, जो आप सभी महसूस करते हैं; हम इस संकट को अवसर में बदल देंगे! मैं इस पर मीरा (मुराती) के साथ काम करूंगा.'

OpenAI Board के अध्यक्ष टेलर ने कर्मचारियों से कहा कि वे इस बात से रोमांचित हैं कि "सैम, मीरा और ओपनएआई के अध्यक्ष और सह-संस्थापक ग्रेग ब्रॉकमैन एक साथ वापस आकर कंपनी का नेतृत्व कर रहे हैं और इसे आगे बढ़ा रहे हैं." “हम असाधारण व्यक्तियों का एक योग्य, विविध बोर्ड बनाएंगे, जिनका सामूहिक अनुभव ओपनएआई के मिशन की चौड़ाई का प्रतिनिधित्व करता है. हमें खुशी है कि इस बोर्ड में Microsoft के लिए एक गैर-मतदान पर्यवेक्षक शामिल होगा.''

ऑल्टमैन को पहले एआई चैटबॉट चैटजीपीटी के डेवलपर ओपनएआई के सीईओ के पद से हटा दिया गया था, और पहले बोर्ड ने कहा था कि "ओपनएआई का नेतृत्व जारी रखने की उनकी क्षमता पर अब कोई भरोसा नहीं है." बाद में, Microsoft के चेयरमैन और सीईओ सत्य नडेला ने कंपनी को एक नए वर्टिकल के साथ अपने उन्नत एआई सपनों को आगे बढ़ाने में मदद करने के लिए ऑल्टमैन और ब्रॉकमैन को नियुक्त करने की घोषणा की.

ये भी पढ़ें-

ETV Bharat Logo

Copyright © 2024 Ushodaya Enterprises Pvt. Ltd., All Rights Reserved.