सिरमौर जिले में पहाड़ी काटकर बनाया गया खेल मैदान, लुधियाना पंचायत के हजारों नौजवान कर सकेंगे प्रैक्टिस

author img

By ETV Bharat Himachal Pradesh Desk

Published : Jan 11, 2024, 3:19 PM IST

Updated : Jan 11, 2024, 10:13 PM IST

Etv Bharat

सिरमौर जिले के लुधियाना पंचायत में पहाड़ी काट कर खेल मैदान बनाया गया है. अब इस मैदान में आसपास के गांवों के हजारों युवा यहां खेल सकेंगे और अपनी प्रतिभा को निखार सकेंगे. यह खेल मैदान 30 लाख की लागत से तैयार किया गया है.

सिरमौर: जिला सिरमौर के उपमंडल संगड़ाह के तहत लुधियाना पंचायत ने ग्रामीण क्षेत्रों के युवाओं की खेल प्रतिभा को निखारने के उद्देश्य से एक सराहनीय प्रयास किया है. पंचायत ने अलग-अलग योजनाओं से लाखों रुपए खर्च कर एक ऐसा शानदार खेल मैदान तैयार किया है, जिसकी क्षेत्र में हर कोई प्रशंसा कर रहा है. खेल के क्षेत्र में लुधियाना पंचायत का यह प्रयास न केवल संबंधित पंचायत बल्कि आसपास की अनेकों पंचायतों के हजारों युवाओं को लाभान्वित करेगा. देखने पर मैदान की खूबसूरती भी हर किसी को हैरान कर देगी. दरअसल खेलों के लिए सबसे जरूरी मैदान होते हैं, लेकिन श्री रेणुका जी विधानसभा क्षेत्र की लुधियाना पंचायत में कोई भी खेल मैदान नहीं था. ऐसे में ग्रामीण युवाओं को काफी दिक्कतें होती थी. पंचायत ने अपने ही क्षेत्र में खेल मैदान बनाने का फैसला किया, लेकिन मैदान के लिए जमीन की कमी सामने आई.

पहाड़ी समतल कर बनाया खेल मैदान: पहाड़ी वाले क्षेत्र को मैदान में तब्दील करने का प्रयास शुरू हुआ. पंचायत के अनुसार पहाड़ी काटकर टनों के हिसाब से जेसीबी ट्रक टिप्पर आदि से मलबे को निकाला गया. इस काम में लगभग कई महीने लग गए. इसके बाद पंचायत संबंधित क्षेत्र को समतल कर मैदान में तब्दील करने में कामयाब हुई. मुख्यमंत्री खेल योजना सहित अलग-अलग योजनाओं से करीब 30 लाख रूपए खर्च कर अब एक शानदार खेल मैदान बनकर तैयार हो गया.

खेलों के साथ भर्ती के लिए भी कर सकेंगे तैयारी: अहम बात यह है कि संगड़ाह उपमंडल से लुधियाना गांव में बने इस मैदान की दूरी मात्र 4 किलोमीटर दूर है. पंचायत के अनुसार पूरे रेणुका जी विधानसभा क्षेत्र में किसी भी पंचायत के पास इतना बड़ा मैदान उपलब्ध नहीं है. लुधियाना पंचायत की आबादी लगभग एक हजार है, लेकिन खेल मैदान का लाभ न केवल लुधियाना बल्कि आसपास की अंधेरी, सैंज, संगड़ाह, लाना पालर, रेडली आदि कई पंचायतों के हजारों युवाओं को मिल सकेगा. यहां न केवल युवा खेलों में अपनी प्रतिभा का निखार सकेंगे, बल्कि सेना, पुलिस आदि भर्तियों की तैयारी भी कर सकेंगे.

चूड़धार की चोटियां बढ़ा रही खूबसूरती: लुधियाना गांव में जिस स्थान पर यह मैदान तैयार किया गया है, उसके आसपास चूड़धार की चोटियां भी इस मैदान की खूबसूरती को ओर अधिक बढ़ा रही है. इन दिनों मैदान में बड़े स्तर पर ग्रामीण क्षेत्र के युवाओं के लिए क्रिकेट प्रतियोगिता आयोजित करने की तैयारी चल रही है. बाकायदा मैदान के बीच क्रिकेट पिच भी तैयार हो रही है.

अभी और भी कई कार्य होना बाकी: हालांकि, खेल मैदान की शुरूआत हो चुकी है, लेकिन पंचायत के अनुसार अब भी इसमें कई कार्य होना शेष है. सुरक्षा की दृष्टि से मैदान की चारदीवारी के साथ-साथ यहां बैठने की भी उचित व्यवस्था कराई जाएगी. इसके साथ-साथ पैवेलियन का भी निर्माण करवाया जाएगा.

14 से शुरू होगी पहली क्रिकेट प्रतियोगिता: हालांकि, मैदान विभिन्न खेलों के लिए तैयार किया गया है, लेकिन इस खेल मैदान में पहली बार क्रिकेट प्रतियोगिता आयोजित की जा रही है. 14 से 20 जनवरी तक यह प्रतियोगिता होगी, जिसका मकसद खेलेगा युवा तो 'नशे से दूर रहेगा युवा' थीम रहेगा. यह प्रतियोगिता ग्रामीण और ओपन स्तर पर खेली जाएगी, जिसमें ग्रामीण क्षेत्रों की दर्जनों टीमें हिस्सा लेंगी.

पंचायत की एक वर्ष की मेहनत लाई रंग: ग्राम पंचायत लुधियाना के प्रधान वीरेंद्र सिंह ने बताया कि अलग-अलग योजनाओं से लगभग 30 लाख रुपए की राशि से यह खेल मैदान तैयार किया गया है. एक वर्ष की मेहनत रंग लाई और एक सुंदर, बेहतर व बड़ा खेल मैदान हम ग्रामीण युवाओं को देने में कामयाब रहे हैं. पहाड़ी काटकर जगह को समतल कर यह मैदान तैयार किया गया. मैदान की सुरक्षा के साथ-साथ यहां अन्य सुविधाएं भी मुहैया करवाने के लिए पंचायत प्रयासरत है.

ये भी पढ़ें: पंडोह में 100 साल पुराने लाल पुल की जगह बनेगा स्टील ट्रस ब्रिज, करोड़ों की होगी लागत

Last Updated :Jan 11, 2024, 10:13 PM IST
ETV Bharat Logo

Copyright © 2024 Ushodaya Enterprises Pvt. Ltd., All Rights Reserved.