Sirmaur News: पांवटा साहिब में अवैध शराब की भट्ठियों पर कार्रवाई, 20500 लीटर लाहन नष्ट

author img

By ETV Bharat Himachal Pradesh Desk

Published : Oct 19, 2023, 4:53 PM IST

Sirmaur News

सिरमौर जिले के पांवटा साहिब में पुलिस ने 6.15 लाख रुपये की अवैध शराब (लाहन) नष्ट की है. अवैध शराब की ये भट्ठियां घने जंगल में लगाई गई थी. पढ़ें पूरी खबर... (Sirmaur News).

नाहन: सिरमौर जिले के पांवटा साहिब उपमंडल के तहत टोका नगला नामक स्थान पर अलग-अलग जगहों से 20500 लीटर अवैध शराब (लाहन) नष्ट की गई, जिसकी कीमत लगभग 6.15 लाख रुपये बनती है. उपायुक्त राज्य कर एवं आबकारी सिरमौर हिमांशु पंवर ने नाहन में जानकारी देते हुए बताया कि अवैध शराब पकड़ने के लिए आयुक्त हि.प्र. राज्य कर एवं आबकारी डॉ. यूनुस खान के निर्देश पर एक टीम का गठन किया गया था. इस टीम में संदीप अत्री एसीएसटीआई (अबकारी), एएसटीईओ (अबकारी) भूपेंद्र सिंह, एएसटीईओ सतौन सन्नी वर्मा, एएसटीईओ पांवटा-1 धनीराम, एएसटीईओ पांवटा-2 राम पाल अदि की टीम द्वारा गुप्त सूचना के आधार पर अवैध शराब की भट्ठियां व उनसे जुड़े लोगों को पकड़ने हेतु पांवटा क्षेत्र के टोका नगला स्थान पर घने जंगलों में करीब 5 किलोमीटर अंदर तक ट्रैकिंग करने के उपरांत यह सफलता प्राप्त हुई है.

उन्होंने बताया कि अलग-अलग स्थानों पर अवैध शराब निकालने के लिये चल रही तीन भट्ठियों का पता चला जो दूर-दूर स्थित थीं. पहले स्थान पर आग पर रखे गए ड्रमों और फर्मेंटेशन के लिए रखे के अन्य ड्रमों और तालाबों में रखी गई लाहन का पता चला. यहां पकड़े गये लाहन की अनुमानित मात्रा 7000 लीटर है. पहली भट्टी से लगभग 1 किलोमीटर दूर दूसरी भट्ठी पर लगभग 4,000 लीटर लाहन पकड़ी गई.

Sirmaur News
पांवटा साहिब में पुलिस ने अवैध शराब (लाहन) नष्ट की

इसके बाद टीम को तीसरी चालू भट्टी का पता चला जो सबसे बड़ी थी. यहां भी लाहन को अलग-अलग ड्रमों व तालाबों में आग पर फर्मेंटेशन के लिए रखा गया था. यहां पकड़े गये लाहन की अनुमानित मात्रा 9,500 लीटर है. पकड़ी सारी शराब (लाहन) को विधिवत वीडियोग्राफी के उपरांत मौके पर ही नष्ट कर दिया गया. हिमांशु पंवर ने बताया कि यह सभी भट्टियां घने जंगलों में नदी के किनारे स्थित थीं और उन तक पहुंचना आसान नहीं था. उन्होंने कहा कि भविष्य में भी शराब तस्करों और अवैध कारोबार करने वालों पर सख्ती बरती जाएगी.

ये भी पढे़ं- Himachal Scholarship Scam: हिमाचल के Tribal Area के स्टूडेंट्स का हक डकार गए प्राइवेट शिक्षण संस्थान, विस्तार से समझें क्या है ये घोटाला

ETV Bharat Logo

Copyright © 2024 Ushodaya Enterprises Pvt. Ltd., All Rights Reserved.