हिमाचल में 29 दिसंबर से फिर सक्रिय होगा पश्चिमी विक्षोभ, नए साल पर Snowfall की उम्मीद

author img

By ETV Bharat Himachal Pradesh Desk

Published : Dec 26, 2023, 6:48 PM IST

Himachal Weather

When will it snow in Shimla?: हिमाचल प्रदेश में बर्फबारी कब होगी ये कहना थोड़ा मुश्किल है, लेकिन मौसम विभाग 29 दिसंबर को प्रदेश में एक बार फिर पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होगा. जिसके चलते मौसम करवट बदल सकता है. हालांकि बर्फबारी की संभावना... पढ़ें पूरी खबर...

शिमला: 29 दिसंबर के बाद हिमाचल प्रदेश में एक बार फिर मौसम का मिजाज बिगड़ सकता है. मौसम विज्ञान केंद्र शिमला ने आने वाले तीन दिनों तक प्रदेश में मौसम साफ बने रहने का अनुमान लगाया है, जबकि 29 दिसंबर से प्रदेश में पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने जा रहा है. जिसके चलते बारिश और बर्फबारी की भी संभावना है. हालांकि शिमला समेत प्रदेश के पहाड़ी इलाकों में आज सुबह से बादल छाए हुए हैं. बीते दिनों मौसम के साफ बने रहने से तापमान भी सामान्य से ऊपर चल रहे हैं.

ये भी पढ़ें- Atal Tunnel के माध्यम से लाहौल पहुंचे 16 हजार 177 वाहन, अब तक का बना सबसे ज्यादा रिकॉर्ड

मौसम विज्ञान केंद्र शिमला के निदेशक सुरेंद्र पॉल ने बताया कि आगामी तीन दिनों तक हिमाचल प्रदेश में मौसम के साफ बने रहने की संभावना है, जबकि 29 दिसंबर को प्रदेश में एक बार फिर पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होगा. जिसके चलते मौसम करवट बदल सकता है. हालांकि बर्फबारी की संभावना ज्यादा नहीं है. नए साल के पहले हफ्ते में ही प्रदेश में बर्फबारी हो सकती है. फिलहाल प्रदेश के पहाड़ी इलाकों में तापमान में भी बढ़त दिखाई दी है. शिमला की बात करें तो यहां पर भी तापमान में करीब 5 डिग्री की बढ़त देखने को मिली है.

बता दें कि बर्फबारी की चाह में बाहरी राज्यों से लोग हिमाचल पहुंच रहे हैं, लेकिन प्रदेश में बर्फबारी न होने से पर्यटक निराश नजर आ रहे है. हालांकि रोहतांग में बीते दिनों बर्फबारी हुई थी, लेकिन शिमला, मनाली, डलहौजी पर्यटन स्थलों में बर्फबारी नहीं हो रही है. क्रिसमस पर भी मौसम साफ बना रहा. वहीं, अब नए साल पर बर्फबारी की आस जगी है.

ये भी पढ़ें- कारोबारी निशांत मामले में हाई कोर्ट का बड़ा फैसला, निष्पक्ष जांच सुनिश्चित करने के लिए डीजीपी व एसपी कांगड़ा को वर्तमान पोस्टिंग से हटाया जाए

ETV Bharat Logo

Copyright © 2024 Ushodaya Enterprises Pvt. Ltd., All Rights Reserved.