मिनटों में हटेगी सड़कों पर जमी बर्फ, पहली बार होगा कैल्शियम क्लोराइड ब्राइन का इस्तेमाल

author img

By ETV Bharat Himachal Pradesh Desk

Published : Jan 8, 2024, 4:20 PM IST

Updated : Jan 18, 2024, 10:42 AM IST

Etv Bharat

अब बर्फबारी के सीजन में सड़कों पर जमी बर्फ मिनटों में साफ हो जाएगी. पहली बार सड़क से बर्फ हटाने के लिए कैल्शियम क्लोराइड ब्राइन सॉल्यूशन का इस्तेमाल किया जाएगा. कैबिनेट मंत्री विक्रमादित्य सिंह ने शिमला में कैल्शियम क्लोराइड ब्राइन प्लांट का उद्घाटन किया.

कैल्शियम क्लोराइड ब्राइन प्लांट का उद्घाटन

शिमला: हिमाचल प्रदेश में अभी तक बर्फबारी देखने को नहीं मिली है, लेकिन लोक निर्माण विभाग ने बर्फबारी होने पर उससे निपटने के लिए पुख्ता इंतजाम कर लिए हैं. इसी दिशा में आज लोक निर्माण विभाग द्वारा पहली बार शिमला के आरटीओ के पास कैल्शियम क्लोराइड ब्राइन प्लांट स्थापित किया है, जिसका लोक निर्माण मंत्री विक्रमादित्य सिंह ने शुभारंभ किया. सड़कों पर बर्फबारी होने पर कैल्शियम क्लोराइड का छिड़काव किया जाएगा, जिससे बर्फ जल्द पिघल जाएगी.

प्लांट एक दिन में 6,000 लीटर कैल्शियम क्लोराइड बना सकता है. प्लांट से 500 रुपये लागत में एक किलोमीटर सड़क पर कैल्शियम क्लोराइड ब्राइन सॉल्यूशन छिड़क कर सड़क पर बर्फ जमने से रोकी जा सकती है. पिकअप के माध्यम से इस केमिकल को बर्फीले क्षेत्रों की सड़कों तक पहुंचाया जाएगा. बर्फबारी का मौसम जैसे-जैसे बनेगा, उससे पहले इसका सड़कों पर छिड़काव किया जाएगा. इससे सड़क पर बर्फ नहीं टिकेगी. जिन सड़कों पर बर्फ जम गई है, ये सॉलयूशन पांच मिनट के भीतर बर्फ पिघला देगा.

लोक निर्माण मंत्री लोक निर्माण मंत्री विक्रमादित्य सिंह ने कहा कि बर्फबारी के कारण सड़कें बर्फ से जाम हो जाती हैं और बर्फ को हटाने के लिए भी काफी पैसे खर्च हो जाते हैं, जिसमें भ्रष्टाचार भी होता है. इससे निपटने के लिए लोक निर्माण विभाग ने कैल्शियम क्लोराइड ब्राइन का इस्तेमाल करने की योजना बनाई है. जिसके छिड़काव से बर्फ जल्द पिघलेगी और पैसे की बजत के साथ-साथ भ्रष्टाचार भी खत्म होगा. शिमला के बाद लोक निर्माण विभाग इस तरह के प्लांट अन्य बर्फबारी वाले स्थानों में भी स्थापित किए जाएंगे.

ये भी पढ़ें: 'सौभाग्यशाली हूं मुझे राम मंदिर आने का निमंत्रण मिला, 22 जनवरी को मैं इतिहास का गवाह बनूंगा'

Last Updated :Jan 18, 2024, 10:42 AM IST
ETV Bharat Logo

Copyright © 2024 Ushodaya Enterprises Pvt. Ltd., All Rights Reserved.