नए साल के जश्न के लिए शिमला तैयार, पर्यटकों से गुलजार हुआ रिज मैदान

author img

By ETV Bharat Himachal Pradesh Desk

Published : Dec 30, 2023, 6:09 PM IST

Updated : Dec 30, 2023, 7:42 PM IST

SHIMLA BUZZING WITH TOURISTS ON NEW YEAR 2024

नये साल का जश्न मनाने के लिए बड़ी संख्या में सैलानी हिमाचल का रुख कर रहे हैं. वहीं, राजधानी शिमला भी पर्यटकों से गुलजार रहने वाला है. होटलों में लगभग बुकिंग फुल हो चुकी है. वहीं, कारोबारियों को नये साल पर अच्छे व्यापार की उम्मीद है. पढ़ें पूरी खबर...

पर्यटकों से गुलजार हुआ रिज मैदान

शिमला: नए साल के जश्न के लिए पहाड़ो की रानी तैयार है. इस बार जश्न मनाने के लिए आ रहे पर्यटकों के लिए खास इंतजाम किए गए है. होटलों में जहां कार्यक्रम हो रहे हैं तो वहीं, शिमला के रिज पर विंटर कार्निवाल में पर्यटकों का मनोरंजन किया जा रहा है, रिज पर पर्यटकों के झूमने की व्यवस्था की गई है. रिज पर विंटर कार्निवल का आयोजन किया जा रहा है, जहां पर रात को कार्यक्रमों का आयोजन किया जा रहा है. बताया जा रहा है कि 31 दिसंबर को नए साल का जश्न रात भर चलता रहेगा. पर्यटकों पर किसी तरह की कोई रोक टोक नहीं होगी. इसके अलावा पर्यटन निगम के होटल में भी डीजे पार्टी, डांस कंपटीशन और फूड फेस्टिवल का आयोजन किया गया है.

शिमला में लगा पर्यटकों का जमावड़ा: दरअसल, नए साल के जश्न के लिए बाहरी राज्यों से काफी तादाद में पर्यटक शिमला पहुंचना शुरू हो गए हैं. शहर में होटल पूरी तरह से पैक हो गए हैं. शनिवार से शिमला शहर में पर्यटकों का जमावड़ा लगा हुआ है. रिज माल रोड पर्यटकों से गुलजार नजर आ रहा है. वहीं, पर्यटक यहां के ठंडे मौसम का लुत्फ उठा रहे हैं. शिमला पहुचे पर्यटकों का कहना है कि नया साल मनाने यहां पहुंचे हैं और नए साल का शिमला में स्वागत करेंगे, यहां मौसम भी अच्छा बना हुआ है आसमान में बादल उमड़े है और नए साल पर बर्फबारी की उम्मीद है.

विंटर कार्निवल का आयोजन: वहीं, इस साल नगर निगम द्वारा विंटर कार्निवल का आयोजन किया गया है, जहां पर्यटकों के मनोरंजन के लिए दिन भर सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है. साथ ही शहर को दुल्हन की तरह सजाया गया है. नगर निगम के महापौर सुरेंद्र चौहान ने कहा कि शिमला में पहली बार विंटर कार्निवल का आयोजन किया जा रहा है जो कि 25 दिसंबर से 5 जनवरी तक चलेगा. 31 दिसंबर को रात 12 बजे तक रिज पर कार्यक्रम होंगे और डीजे की व्यवस्था की गई है. जहां नए साल का पर्यटक जश्न मना सके. इसके अलावा शहर को दुल्हन की तरह सजाया गया है.

रातभर खुले रहेंगे होटल, ढाबा, रेस्टोरेंट: प्रदेश में इस बार नए साल के जश्न में होटल, ढाबा, रेस्टोरेंट रातभर खुले रहेंगे. इससे पहाड़ों पर आने वाले पर्यटकों को देरी से पहुंचने पर भी खाना नसीब होगा. किसी को भूखे पेट नहीं सोना पड़ेगा. वहीं, जिन पर्यटकों को कमरा नहीं मिल पा रहा है वह रिज पर विंटर कार्निवाल और मनाली में भी डीजे पार्टी से मनोरंजन कर सकते हैं. बता दें कि शिमला रिज पर भी खाने के स्टॉल लगाए गए है.

शराबियों को नहीं होना पड़ेगा परेशान: नए साल के जश्न पर झूमने वाले पर्यटकों को खास कर परेशान नहीं होना पड़ेगा. प्रदेश सरकार ने शराब पीकर और हुड़दंग मचाने वाले शराबियों को हवालात नहीं बल्कि होटल तक छोड़ने के निर्देश जारी किए हैं, ऐसे में पर्यटकों को पूरी छूट दे दी गई है. गौरतलब है कि नए साल पर रिज मैदान पर भारी भीड़ उमड़ती है और यहां पर नए साल का स्वागत किया जाता है.

ये भी पढ़ें: हिमाचल की हसीन वादियों में मनाइए नये साल का जश्न, सैलानियों के लिए कुल्लू और लाहौल तैयार

Last Updated :Dec 30, 2023, 7:42 PM IST
ETV Bharat Logo

Copyright © 2024 Ushodaya Enterprises Pvt. Ltd., All Rights Reserved.