Religion conversion in Himachal: हिमाचल प्रदेश के रामपुर बुशहर में धर्म परिवर्तन, 23 दिन से लगा रहे थे शिविर, 11 गिरफ्तार

author img

By

Published : Jul 8, 2023, 5:52 PM IST

Updated : Jul 8, 2023, 7:43 PM IST

Religion conversion in Himachal

हिमाचल प्रदेश के रामपुर बुशहर एक गांव में 23 दिन से क्रिश्चियन समुदाय के लोग शिविर लगा रहे थे. वहीं, इन लोगों पर लोगों को उकसाकर धर्म परिवर्तन के आरोप भी लगे हैं. पढे़ं पूरी खबर...

हिमाचल प्रदेश के रामपुर बुशहर में धर्म परिवर्तन!

रामपुर बुशहर: हिमाचल प्रदेश के रामपुर बुशहर में धर्म परिवर्तन के लिए प्रचार का मामला सामने आया है. प्राप्त जानकारी के अनुसार दोपहर 12 बजे के करीब रामपुर से दिल्ली जा रही एचआरटीसी की बस में नेपाली व बाहरी राज्य के लोग बैठे थे. इसी दौरान जब रामपुर के ओल्ड बस स्टैंड के पास पहुंची तो वहां पर बस से कुछ लोग ने यहां के स्थानीय लोगों से धर्म परिवर्तन करने की बात कर रहे थे. जिसकी भनक रामपुर के विश्व हिंदू परिषद, श्री खंडमंच व जागरण मंच के कार्यकर्ताओं को लगी और वे मौके पर पहुंचे. जहां पर उन्होंने बस में जा रहे लोगों को पुलिस के हवाले कर दिया.

वहीं, रामपुर पुलिस ने बस को पुलिस स्टेशन रामपुर के बाहर लाकर खड़ा कर दिया और यहां पर उनकी गहनता से छानबीन करने का पुलिस से आग्रह किया. इस दौरान सामने आया कि इन लोगों के द्वारा रामपुर बुशहर की ग्राम पंचायत बहाली के शैली गांव में एक शिविर लगाया था. जहां पर शिविर में शामिल होने के लिए पहुंचे थे. यह सब बाहरी राज्य व नेपाल से पहुंचे थे. उसी के समापन के बाद आज ही वापस रवाना हो रहे थे.

जानकारी देते हुए विश्व हिंदू परिषद के कार्यकर्ता प्रणेश ने बताया कि एचआरटीसी की बस जब रामपुर से दिल्ली जाने वाली थी इसी दौरान इस बस में जब यह लोग सवार थे तो रामपुर के बस स्टैंड के पास धर्म परिवर्तन के लिए प्रचार करने का प्रयास कर रहे थे. उन्होंने बताया कि यह बहाली की पंचायत के शैली गांव में सभी 23 दिन से शिविर लगा रहे थे. उन्होंने बताया कि इसी दौरान इनसे पुलिस द्वारा छानबीन में रामपुर में बाइबल वह पैसे भी काफी मात्रा में बरामद किए हैं. उन्होंने बताया कि इस बारे में वे डीएसपी को ज्ञापन सौंप रहे हैं और जिसके माध्यम से इसकी गहनता से जांच की मांग करेंगे.

वहीं, जानकारी देते हुए एसएचओ रामपुर कर्मचंद ने बताया कि रामपुर पुलिस ने कार्रवाई करते हुए ईसाई धर्म के 11 लोगों को गिरफ्तार कर लिया है. अन्य को बेल पर छोड़ दिया गया है. गिरफ्तार किए गए लोगों को कल कोर्ट में पेश किया जाएगा. एसएचओ ने बताया कि धारा 295 /341 के तहत मामला दर्ज कर दिया गया है आगामी कार्रवाई की जा रही है.

ये भी पढ़ें- Illegal mosque in Parashar: हिमाचल प्रदेश के पराशर में तोड़ी गई तथाकथित अवैध मस्जिद

Last Updated :Jul 8, 2023, 7:43 PM IST
ETV Bharat Logo

Copyright © 2024 Ushodaya Enterprises Pvt. Ltd., All Rights Reserved.