डिप्टी सीएम मुकेश अग्निहोत्री की 'राम सौगंध', जानिए लोकसभा की 4 सीटों पर कांग्रेस की जीत के दावे का राम कसम से कनेक्शन

author img

By ETV Bharat Himachal Pradesh Desk

Published : Jan 16, 2024, 9:55 PM IST

Mukesh Agnihotri News

हिमाचल प्रदेश के डिप्टी सीएम मुकेश अग्निहोत्री ने ''कसम राम की खाते हैं, हिमाचल में बीजेपी को चारों सीटों पर हराएंगे''. अग्निहोत्री ने कहा कि भाजपा श्री राम के नाम पर राजनीति कर रही है. ऐसे में वे भी राम की कसम खाते हैं कि लोकसभा की चारों सीटों पर भाजपा को हराएंगे. पढ़ें पूरी खबर...

डिप्टी सीएम मुकेश अग्निहोत्री

शिमला: कांग्रेस हाईकमान ने बेशक अयोध्या में श्री राम लला की प्राण प्रतिष्ठा का न्योता ठुकरा दिया है, लेकिन हिमाचल सरकार के डिप्टी सीएम मुकेश अग्निहोत्री ने 'राम की सौगंध' उठाई है. शिमला में मंगलवार को कांग्रेस अध्यक्ष प्रतिभा सिंह ने संगठन व सरकार की मीटिंग बुलाई थी. उस मीटिंग के बाद डिप्टी सीएम मुकेश अग्निहोत्री ने मीडिया से बातचीत में कहा ''कसम राम की खाते हैं, हिमाचल में बीजेपी को चारों सीटों पर हराएंगे''. मुकेश अग्निहोत्री के इस बयान के बाद सियासी गलियारों में चर्चा का बाजार गर्म है. हिमाचल से कांग्रेस के दिग्गज नेता और छह बार के सीएम स्व. वीरभद्र सिंह के परिवार को प्राण प्रतिष्ठा समारोह का निमंत्रण आया है.

विक्रमादित्य सिंह अयोध्या जाने के लिए अपनी तैयारियों की बाबत मीडिया में कई बार बयान दे चुके हैं. उधर, सीएम सुखविंदर सिंह सुक्खू कह चुके हैं कि अयोध्या जाकर प्रभु श्रीराम के दर्शन करने के लिए उन्हें किसी के निमंत्रण की जरूरत नहीं है. प्रभु श्री राम सबके हैं और जब बुलावा आएगा, वो दर्शन करने के लिए जाएंगे. इस बीच, जनता में कांग्रेस हाईकमान के प्राण प्रतिष्ठा समारोह के निमंत्रण को ठुकराने की चर्चा हो रही थी, उधर डिप्टी सीएम मुकेश अग्निहोत्री ने राम सौगंध उठाकर भाजपा को लोकसभा चुनाव में चारों खाने चित्त करने करने का दावा किया. सियासी गलियारों में इसके बाद ये चर्चा चल पड़ी कि कांग्रेस को भी चुनाव जीतने के लिए राम की कसम उठाने की नौबत आ गई है.

शिमला में कांग्रेस मुख्यालय राजीव भवन में पार्टी अध्यक्ष प्रतिभा सिंह ने ये मीटिंग बुलाई थी. इसमें सीएम सुखविंदर सिंह सुक्खू, डिप्टी सीएम मुकेश अग्निहोत्री सहित सभी कैबिनेट मंत्री और कांग्रेस के संगठन के पदाधिकारी शामिल थे. मीटिंग के बाद सीएम सुखविंदर सिंह, पार्टी मुखिया प्रतिभा सिंह व डिप्टी सीएम मुकेश अग्निहोत्री ने मीडिया से बातचीत की. सीएम सुखविंदर सिंह सुक्खू ने कहा कि भाजपा हिमाचल विरोधी है. आपदा के समय में भी केंद्र से हिमाचल को मदद नहीं मिली. उन्होंने वाटर सेस सहित अन्य कई मसलों पर केंद्र के रुख की आलोचना करते हुए आरोप लगाया कि हिमाचल के विकास में रोड़े अटकाए गए. वहीं, प्रतिभा सिंह ने कहा कि राज्य सरकार ने अपने प्रयासों से आपदा में जनता को राहत दी.

वहीं, डिप्टी सीएम मुकेश अग्निहोत्री ने कहा कि पार्टी एकजुट है और कार्यकर्ताओं में जोश है. मीटिंग में लोकसभा चुनाव की तैयारियों पर चर्चा हुई है. प्रदेश में एक साल पहले कांग्रेस ने जीत का परचम लहराया था. अब फिर से लोकसभा चुनाव में पार्टी जीत दर्ज करेगी. अग्निहोत्री ने कहा कि भाजपा श्री राम के नाम पर राजनीति कर रही है. ऐसे में वे भी राम की कसम खाते हैं कि लोकसभा की चारों सीटों पर भाजपा को हराएंगे.

देवभूमि हिमाचल की जनता स्वभाव से ही आस्थावान है. यहां मंडी को शिव मंदिरों के कारण छोटी काशी कहते हैं तो कुल्लू में भी अनेक प्राचीन मंदिर हैं. प्रभु श्री राम की बड़ी बहन मां शांता का मंदिर भी कुल्लू में है. कुल्लू के सुल्तानपुर में भगवान रघुनाथ का ऐतिहासिक मंदिर है. इसके अलावा प्रदेश के चप्पे-चप्पे में देव आस्था के प्रतीक कई मंदिर हैं. ऐसे में प्रदेश की आस्थावान जनता का मन बिना भगवद प्रेम के जीतना सहज नहीं है.

कांग्रेस नेता भी इस बात को गहराई से समझते हैं कि अयोध्या में प्रभु श्री राम के मंदिर का आम जनमानस में कितना महत्व है. यही कारण है कि डिप्टी सीएम मुकेश अग्निहोत्री ने समय और अवसर देखकर प्रभु राम की सौगंध उठाई है. वरिष्ठ मीडिया कर्मी धनंजय शर्मा का कहना है कि हिमाचल की जनता का स्वभाव धार्मिक है. यहां जनता नेताओं का ईश्वर के प्रति प्रेम परखती है. यही कारण है कि डिप्टी सीएम ने लोकसभा चुनाव में सफलता के लिए राम की सौगंध उठाई है. आने वाले समय में ये देखना दिलचस्प होगा कि इस राम सौगंध का चुनाव में कांग्रेस को क्या प्रतिफल मिलता है.

ये भी पढ़ें- क्यों अधीर हो रहे सुधीर शर्मा... क्या लोकसभा चुनाव से पहले आर-पार के मूड में हैं धर्मशाला के एमएलए ?

ETV Bharat Logo

Copyright © 2024 Ushodaya Enterprises Pvt. Ltd., All Rights Reserved.