हिमाचल में गिरा तापमान, शीत लहर के साथ बारिश-बर्फबारी की संभावना, घना कोहरा करेगा परेशान

author img

By ETV Bharat Himachal Pradesh Desk

Published : Jan 15, 2024, 7:14 AM IST

Himachal Weather Forecast

Himachal Weather Forecast: हिमाचल प्रदेश में आगामी दो दिनों तक बारिश-बर्फबारी की संभावना जताई जा रही है. मौसम विभाग शिमला के अनुसार एक ताजा पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय हुआ है. वहीं, प्रदेश में शीतलहर चली हुई है, जिससे तापमान में भारी गिरावट दर्ज की गई है.

शिमला: हिमाचल प्रदेश में भले ही इस बार अभी तक बारिश-बर्फबारी नहीं हुई है, लेकिन शीतलहर ने पूरे प्रदेश को जकड़ा हुआ है. रविवार को प्रदेश भर में तापमान सामान्य से तीन से 5 डिग्री सेल्सियस तक गिर गया. हिमाचल में बारिश-बर्फबारी न होने से मौसम शुष्क बना हुआ है. हालांकि मौसम विभाग शिमला ने आगामी 2 दिनों के लिए बारिश और बर्फबारी की संभावना जताई है.

इस दिन होगी बारिश-बर्फबारी! मौसम विभाग शिमला ने 16 और 17 जनवरी को ऊंची पहाड़ियों में विभिन्न स्थानों पर हल्की बारिश और बर्फबारी की भविष्यवाणी की है, क्योंकि एक ताजा पश्चिमी विक्षोभ के मंगलवार से पश्चिमी हिमालय क्षेत्र को प्रभावित करने की संभावना है. आगामी दो दिनों के लिए मौसम विभाग ने मंडी, बिलासपुर, हमीरपुर, ऊना, कांगड़ा (नूरपुर), सिरमौर (पांवटा साहिब और धौला कुआं) और सोलन (बद्दी और नालागढ़) जिलों के अलग-अलग इलाकों में घने कोहरे को लेकर चेतावनी जारी की है. वहीं, विजिविलिटी में भी काफी कमी रहेगी.

Himachal Weather Forecast
हिमाचल में बर्फबारी की संभावना

कुकुमसेरी रहा सबसे ठंडा: बात करें प्रदेश में न्यूनतम तापमान की तो, जो तापमान शनिवार को राज्य भर में बढ़ गया था और सामान्य से 3 से 10 डिग्री सेल्सियस ज्यादा था. वो तापमान रविवार को तीन से पांच डिग्री तक गिर गया. लाहौल-स्पीति जिले में कुकुमसेरी का न्यूनतम तापमान शनिवार को बढ़कर 0.9 डिग्री सेल्सियस हो गया, जो साल के इस समय के लिए सामान्य से 10.3 डिग्री सेल्सियस अधिक है, जो रविवार को गिरकर -7.2 डिग्री सेल्सियस नीचे यानी 6.3 डिग्री सेल्सियस के अंतर पर पहुंच गया.

हिमाचल में तापमान: धर्मशाला में शनिवार को न्यूनतम तापमान 9.2 डिग्री सेल्सियस और शिमला में 9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो रविवार को कम होकर धर्मशाला में न्यूनतम तापमान 7.5 डिग्री सेल्सियस और शिमला में 6.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. केलोंग में न्यूनतम तापमान 0.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. वहीं, रविवार की रात ठंडी रही और न्यूनतम तापमान -4.6 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया. 22.3 डिग्री सेल्सियस के अधिकतम तापमान के साथ चंबा प्रदेशभर में सबसे गर्म रहा, जबकि शिमला में अधिकतम तापमान 17 डिग्री और धर्मशाला में अधिकतम तापमान 20.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो कि सामान्य से 6.1 और 4.9 डिग्री सेल्सियस ज्यादा दर्ज किया गया.

ये भी पढ़ें: 'पहाड़ों की रानी' पर मंडरा रहा खतरा, डंपिंग ग्राउंड बनता जा रहा एशिया का सबसे बड़ा प्राकृतिक आइस स्केटिंग रिंक

ETV Bharat Logo

Copyright © 2024 Ushodaya Enterprises Pvt. Ltd., All Rights Reserved.