हिमाचल पुलिस कांस्टेबल भर्ती नियमों में बदलाव, जल्दी जानिए इस बार क्या-क्या बदल गया

author img

By ETV Bharat Himachal Pradesh Desk

Published : Jan 8, 2024, 3:52 PM IST

Updated : Jan 8, 2024, 5:53 PM IST

hp police bharti news, himachal police news

HP Police Constable Recruitment, HP Police Recruitments Rules: हिमाचल प्रदेश में इस साल होने वाली कांस्टेबल भर्ती हिमाचल पुलिस नहीं करेगी राज्य सरकार किसी और एजेंसी से इस भर्ती प्रक्रिया को पूरा करवाएगी. वहीं, अभियर्थियों का डोप टेस्ट भी किया जाएगा. वहीं, अभियर्थियों की हाइट में सभी वर्गों के लिए एक एक इंच बढ़ाई गई है. पढ़ें पूरी खबर...

शिमला: हिमाचल प्रदेश में 1228 पदों पर पुलिस भर्ती होने जा रही है. वहीं, इस बार अगर आप कांस्टेबल भर्ती के लिए जा रहे हैं तो सबसे पहले आपको अपनी हाइट पर ध्यान देना होगा, क्योंकि भर्ती में इस बार सभी वर्गों मतलब General, SC, ST, OBC के उम्मीदवारों के लिए एक-एक इंच लंबाई बढ़ाई गई है. भर्ती के लिए सरकार ने इस बार कुछ बदलाव किए हैं. वहीं, इस बार ये भर्ती लोकसेवा के माध्यम से की जा रही है. इससे पहले कांस्टेबल की भर्ती पुलिस मुख्यालय करता था. गृह विभाग की ओर से पुलिस भर्ती का ड्राफ्ट जारी कर दिया गया है.

पुलिस भर्ती के नियमों में किए गए बदलावों के लिए 15 दिन में ऑब्जेक्शन दर्ज करवाने के लिए कहा गया है. उसके बाद ही पुलिस भर्ती का ड्राफ्ट फाइनल किया जाएगा. ड्राफ्ट के अनुसार 9 अगस्त 2021 के नियमों को बदलकर नए नियम लागू किए जाएंगे. नए नियमों में यह भी प्रावधान किया गया है कि कांस्टेबलों की भर्ती के दौरान शारीरिक दक्षता परीक्षण के शुरू में मादक पदार्थों के सेवन का पता लगाने के लिए अभ्यर्थी का डोप टेस्ट किया जाएगा.

किसके लिए कितनी हाइट- बता दें कि सामान्य वर्गों के लिए पुरुष भर्ती के लिए लंबाई 5 फीट 6 इंच, आरक्षित वर्गों के लिए 5 फीट 4 इंच, महिलाओं के लिए 5 फीट 2 इंच रखी गई है. वहीं, इस संशोधित पुलिस भर्ती में महिलाओं को 30 फीसदी आरक्षण दिया जाएगा. गौरतलब है कि इससे पहले महिलाओं को भर्ती में 25 फीसदी का आरक्षण दिया जाता रहा है.

ये भी पढ़ें- Weekly Rashifal : इन राशियों को मिलेंगे धन लाभ के मौके व लव-लाइफ भी रहेगी अच्छी

किसके लिए कितनी दौड़- पुरुष अभ्यर्थियों को 1500 मीटर दौड़ पांच मिनट 30 सेकंड तक पूरी करनी होगी. महिलाओं के लिए 800 मीटर दौड़ होगी. महिलाओं को 3 मिनट 45 सेकंड में पूरा करना होगा. पुरुष अभ्यर्थियों के लिए 1.35 मीटर और महिलाओं के लिए 1.10 मीटर ऊंची कूद में भाग लेना होगा. इसके लिए उन्हें तीन प्रयास मिलेंगे. पुरुषों को 4 मीटर और महिलाओं को 3 मीटर लंबी छलांग लगानी होगी. वहीं, पुरुष अभियर्थियों को 100 मीटर की दौड़ 14 सेकंड और महिलाओं को 17 सेकंड के अंदर पूरी करनी होगी.

ये भी पढ़ें- 'हिमाचल राज्य बिजली बोर्ड को अपने पैरों पर खड़ा होना होगा, कर्मचारियों का वेतन और पेंशन जारी'

लंबाई के भी मिलेंगे कितने नंबर- पुलिस कांस्टेबल में भर्ती के इच्छुक अभ्यर्थियों को लंबाई के अंक भी मिलेंगे. पुरुषों में 5 फीट 7 इंच से कम अभ्यर्थी को कोई नंबर नहीं मिलेगा. 5 फीट 7 इंच से 5 फीट 8 इंच से कम को 1 नंबर, 5 फीट 8 इंच और 5 फीट 9 इंच से कम को 2 नंबर, 5 फीट 9 इंच से 5 फीट 10 इंच से कम को 3 नंबर, 5 फीट 10 इंच से 5 फीट 11 इंच से कम को 4 नंबर, 5 फीट 11 इंच से 6 फीट से कम को 5 नंबर और 6 फीट और उससे ऊपर को 6 नंबर मिलेंगे.

NCC सर्टिफिकेट के मिलेंगे कितने नंबर: पुलिस भर्ती में NCC सर्टिफिकेट के नंबर मिलेंगे. ए सर्टिफिकेट वाले को 1 नंबर, बी सर्टिफिकेट वाले को 2 नंबर और सी सर्टिफिकेट वाले को 4 नंबर मिलेंगे. यदि किसी अभ्यर्थी के पास सभी सर्टिफिकेट होंगे तो उसे 4 नंबर दिए जाएंगे.

ये भी पढ़ें- हिमाचल में ठंड हुई प्रचंड, कई इलाकों में पारा माइनस के नीचे, इस दिन बर्फबारी का अलर्ट

Last Updated :Jan 8, 2024, 5:53 PM IST
ETV Bharat Logo

Copyright © 2024 Ushodaya Enterprises Pvt. Ltd., All Rights Reserved.