दिल्ली दौरे पर सीएम सुक्खू, केंद्रीय ऊर्जा मंत्री से उठाएंगे पावर प्रोजेक्टस के मामले

author img

By ETV Bharat Himachal Pradesh Desk

Published : Jan 3, 2024, 12:45 PM IST

Cm Sukhvinder Sukhu Leaves For Delhi

Himachal CM Sukhvinder Sukhu Delhi Visit : मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू बुधवार को दिल्ली में केंद्रीय ऊर्जा मंत्री आरके सिंह से मुलाकात करेंगे और केंद्रीय मंत्री से सतलुज जल विद्युत निगम लिमिटेड के तीन प्रोजेक्टों के मामले को उठाएंगे. बता दें कि मुख्यमंत्री 6 जनवरी तक दिल्ली में रहेंगे. पढ़ें पूरी खबर..

शिमला: मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू बुधवार को दिल्ली दौरे पर रहेंगे. इस दौरान वे पावर प्रोजेक्टों को लेकर हिमाचल के हितों की पैरवी करेंगे. मुख्यमंत्री ने सिरमौर जिले के तहत नाहन के अपने प्रस्तावित कार्यक्रम को रद्द कर दिया है. जानकारी के अनुसार मुख्यमंत्री का पहले नाहन में हाटी समुदाय को जनजातीय दर्जा देने की घोषणा करने का कार्यक्रम तय था, लेकिन इसको रद्द कर अब सीएम सतलुज जल विद्युत निगम (SJVN) के तीन पावर प्रोजेक्टों को टेकओवर करने की तैयारी में है. इस मामले को लेकर सरकार की गंभीरता का अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि सीएम ने एक दिन पहले ही अधिकारियों की टीम को दिल्ली भेज दिया था.

पूर्व जयराम सरकार में आवंटित किए थे बिजली प्रोजेक्ट: प्रदेश सरकार भारत सरकार के उपक्रम सतलुज जल विद्युत निगम तीन बिजली प्रोजेक्ट टेकओवर करने की तैयारी कर रही है. ये प्रोजेक्ट पूर्व जयराम सरकार के समय आवंटित किए गए थे. सीएम सुक्खू बुधवार को दिल्ली जा रहे हैं. जहां वे पहले अधिकारियों के साथ मीटिंग करेंगे. गुरुवार को सीएम की केंद्रीय ऊर्जा मंत्री आरके सिंह से बैठक तय है. बता दें कि यह झगड़ा सुन्नी, लुहरी और धौलासिद्ध प्रोजेक्टों को लेकर है. पूर्व जयराम सरकार के समय ग्लोबल इन्वेस्टर मीट के बाद ये प्रोजेक्ट एसजीवीएन को ऑफर किए गए थे. पूर्व सरकार ने जल विद्युत क्षेत्र के धीमेपन को देखते हुए कई तरह के ऑफर भी दिए थे.

एसजेवीएन प्रोजेक्टों से पांच फीसदी रॉयल्टी: सुक्खू सरकार ने बिजली प्रोजेक्ट में अपनी रॉयल्टी को 12, 18 और 30 फीसदी से बढ़ाकर 20, 30 और 40 फीसदी की है, वहीं, एसजेवीएन को दिए गए प्रोजेक्टों से 5 फीसदी रॉयल्टी भी नहीं आ रही थी. एसजेवीएन ने पूर्व सरकार के समय यह प्रोजेक्ट तो ले लिए, लेकिन अभी तक इंप्लीमेंटेशन एग्रीमेंट साइन नहीं हुआ है. ऐसे में अब कंपनी को नई सरकार की नई शर्तों के अनुसार एग्रीमेंट करना पड़ेगा.

प्रधानमंत्री ने किया था बिजली प्रोजेक्टों का शिलान्यास: हिमाचल में सतलुज जल विद्युत निगम (SJVN) के तीनों पावर प्रोजेक्टों का शिलान्यास प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किया था. जिनको अब प्रदेश की सुक्खू सरकार टेकओवर करने की तैयारी में है. इसके लिए सीएम बुधवार को तीन बजे अधिकारियों के साथ बैठक करेंगे. इस दौरे के दौरान मुख्यमंत्री शानन बिजली प्रोजेक्ट को लेकर भी केंद्रीय ऊर्जा मंत्रालय के साथ बात करेंगे.

ये भी पढ़ें: डीजीपी संजय कुंडू को हटाया नहीं बल्कि प्रमोशन दिया है: सीएम सुखविंदर सुक्खू

ETV Bharat Logo

Copyright © 2024 Ushodaya Enterprises Pvt. Ltd., All Rights Reserved.