शिमला और ढालपुर में निकाली गई अक्षत कलश यात्रा, जय श्रीराम के जयघोष से गूंज उठा पूरा क्षेत्र

author img

By ETV Bharat Himachal Pradesh Desk

Published : Dec 25, 2023, 8:37 PM IST

Akshat Kalash Yatra in Shimla and Dhalpur

अयोध्या में राम जन्मभूमि पर भव्य मंदिर बनने के बाद 22 जनवरी को होने वाले प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम को लेकर देशभर में आयोजित की जा रही अक्षत कलश यात्रा सोमवार को शिमला और ढालपुर पहुंची. शिमला पहुंचने पर लोगों ने पुष्प वर्षा से जोरदार स्वागत किया. इस दौरान पूरा क्षेत्र जय श्रीराम के जयघोष से गूंज उठा. पढ़ें पूरी खभर...

शिमला: अयोध्या में बन रहे भव्य राम मंदिर में भगवान रामलला की प्राण प्रतिष्ठा 22 जनवरी 2024 को होगी. राजधानी शिमला में भी इसे लेकर लोगों में खासा उत्साह है. इसी कड़ी में सोमवार को शिमला में अक्षत कलश यात्रा निकाली गई. उपनगर संजौली में यह यात्रा दिल्ली टनल तक निकाली गई, इसमें सैकड़ों लोगों ने बढ़ चढ़कर भाग लिया और जय श्री राम के नारे लगाए. संघ के नगर कार्यवाह मनोहर ने बताया कि अयोध्या में राम मंदिर निर्माण कार्य पूरा हुआ है, अब 22 जनवरी को मंदिर में प्राण प्रतिष्ठा डाली जाएगी. इसी को लेकर लोगों के बीच में जा रहे है और लोगों को अयोध्या जाने के लिए आग्रह करेंगे.

नगर कार्यवाह मनोहर ने बताया कि अयोध्या से अक्षत कलश यहां भी भेजे गए हैं और अब अक्षत यात्रा निकाली जा रही है, जो ज्वाला माता मंदिर में रख दिया जाएगा. उसके बाद लोगों के घरों में टोलियो के माध्यम से यह पहुंचाएगा. मनोहर ने बताया कि शिमला से भी काफी संख्या में लोग अयोध्या जाकर पूण्य कार्य में अपना योगदान देंगे. लोगों में राम मंदिर अयोध्या के लिए काफी उत्साह है और लोग खुद अयोध्या जाने की तैयारी अभी से कर रहे हैं. गौरतलब है कि राम मंदिर में प्राण प्रतिष्ठा के लिए देशभर में लोगों में उत्साह है भारी संख्या में लोग अयोध्या पहुंच रहे हैं. ऐसे में हिमाचल भी पीछे नहीं रहना चाहता और यहां के लोग अभी से यहां पर यात्रा निकाल कर लोगों के बीच में जाकर राम मंदिर के बारे में बता रहे हैं और वहां जाने के लिए प्रेरित कर रहे हैं.

बता दें कि जिला कुल्लू के मुख्यालय ढालपुर में भी सोमवार को पवित्र अक्षत कलश यात्रा निकाली गई और कुल्लू के विभिन्न स्थानों के लिए अक्षत कलश के माध्यम से लोगों को निमंत्रण भेजे गए. यह अक्षत कलश यात्रा कुल्लू के रामशिला हनुमान मंदिर से होते हुए अखाड़ा बाजार, सरवरी, ढालपुर होते हुए निकाली गई. जिसमें भगवान राम के श्रद्धालुओं के द्वारा भजन कीर्तन का आयोजन किया गया. इस दौरान लोगों को अक्षत देकर भगवान श्री राम के भव्य मंदिर की स्थापना का निमंत्रण भी दिया गया.

कलश यात्रा में शामिल श्रद्धालु दिले राम ने बताया कि कई दशकों से लोगों को इस भव्य मंदिर निर्माण की प्रतीक्षा थी, जो आज पूरी होने जा रही है. अब इसके लिए जिला कुल्लू में लोगों को निमंत्रण भी दिए जा रहे हैं और भगवान राम के मंदिर की स्थापना को लेकर लोगों में भी खासा उत्साह है. वहीं, महिला श्रद्धालु रुक्मिणी देवी ने बताया कि भगवान राम सभी के आराध्य हैं और कुल्लू में भी भगवान राम की काफी मान्यता है. ऐसे में जिला कुल्लू में भी भगवान श्री राम के भव्य मंदिर को लेकर लोग उत्साहित हैं और यहां से भी लोग 22 जनवरी को अयोध्या भगवान श्री राम मंदिर के प्रतिष्ठा समारोह में उपस्थित होंगे.

ये भी पढ़ें: Christmas 2023: राजधानी में लगा पर्यटकों का जमावड़ा, 72 घंटे में 55 हजार से ज्यादा टूरिस्ट व्हीकल पहुंचे शिमला

ETV Bharat Logo

Copyright © 2024 Ushodaya Enterprises Pvt. Ltd., All Rights Reserved.