ETV Bharat / state

करसोग: उज्ज्वला व गृहिणी सुविधा योजना ने जलाए 7 हजार से अधिक चूल्हे, अब भी दी जा रही सुविधा

author img

By

Published : Oct 9, 2020, 10:54 AM IST

करसोग में इन दोनों ही योजनाओं उज्ज्वला और हिमाचल गृहिणी सुविधा योजना के तहत गरीबों को करीब 7891 गैस कनेक्शन फ्री में वितरित किए गए हैं. ये कनेक्शन ऐसे परिवारों को दिए गए हैं, जहां आर्थिक तंगी की वजह से लोग गैस सिलेंडर नहीं खरीद पा रहे थे. इससे धरती से हरियाली गायब हो रही थी और लकड़ी के चूल्हे से निकलने वाले धुएं से गृहिणियों के स्वास्थ्य पर भी असर पड़ रहा था.

गैस कनेक्शन
गैस कनेक्शन

करसोग/मंडी: उपमंडल में उज्ज्वला और हिमाचल गृहिणी सुविधा योजना गरीबों के लिए वरदान साबित हो रही है. सरकार की इन महत्वकांक्षी योजनाओं से ही गरीब परिवारों के चूल्हे जले हैं. साथ ही इस दूरगामी सोच से करसोग के धुआं मुक्त होने से पर्यावरण को भी संजीवनी मिली है. उपमंडल में इन दोनों ही योजनाओं के तहत गरीबों को करीब 7891 गैस कनेक्शन फ्री में वितरित किए गए हैं.

ये कनेक्शन ऐसे परिवारों को दिए गए हैं, जहां आर्थिक तंगी की वजह से लोग गैस सिलेंडर नहीं खरीद पा रहे थे. इन घरों में जंगलों से लकड़ियां लाने के बाद ही चूल्हा जलता था. ऐसे में पेड़ों पर चल रही कुल्हाड़ी से धरती से हरियाली गायब हो रही थी और लकड़ी के चूल्हे से निकलने वाले धुएं से गृहिणियों के स्वास्थ्य पर भी असर पड़ रहा था. इन व्यवहारिक दिक्कतों को देखते हुए केंद्र सरकार ने उज्ज्वला योजना शुरू की थी, लेकिन इस योजना के बाद भी प्रदेश में बहुत से गरीब परिवारों को गैस कनेक्शन नहीं मिले थे.

वीडियो रिपोर्ट.

ऐसे में प्रदेश सरकार ने इस परिवारों के लिए गृहिणी सुविधा योजना शुरू की, जिसमें प्रदेश के लाखों परिवारों को मुफ्त गैस कनेक्शन दिया गया. यही नहीं गरीब परिवारों को गैस सिलेंडर खरीदने के लिए पैसा खर्च न करना पड़े. इसके लिए इन करसोग में गृहिणी सुविधा योजना के तहत एक रिफिल फ्री में दिया जा रहा है.

बता दें कि करसोग में उज्ज्वला योजना के तहत 2091 गैस कनेक्शन फ्री में दिए गए हैं, वहीं, हिमाचल गृहिणी सुविधा योजना में 5800 परिवारों को फ्री गैस कनेक्शन मिले हैं.

31 हजार से अधिक उपभोक्ता

करसोग में सिविल सप्लाई की गैस एजेंसी के तहत कुल 31, 800 घरेलू उपभोक्ता है. इसमें उज्जवला सहित हिमाचल गृहिणी सुविधा योजना के गैस कनेक्शन भी शामिल हैं. इसके अतिरिक्त उपमंडल में 487 व्यवसायिक उपभोक्ता है.

गैस एजेंसी के इंचार्ज वीरचंद मेहता ने बताया कि उपमंडल में इन दिनों गृहिणी सुविधा योजना के तहत फ्री में एक रिफिल दिया जा रहा है. बहुत जल्द ही सभी उपभोक्ताओं को फ्री रिफिल प्राप्त हो जाएगा. उन्होंने कहा कि इसके अतिरिक्त गृहिणी सुविधा योजना के तहत 300 नए आवेदन भी प्राप्त हुए हैं. जैसे ही सरकार की तरफ से आदेश मिलते हैं तुरन्त प्रभाव से फ्री में गैस कनेक्शन बांट दिए जाएंगे.

ये भी पढ़ें: दशहरा पर्व को लेकर कुल्लू प्रशासन ने सरकार को लिखा पत्र, गाइडलाइन जारी करने की अपील

ETV Bharat Logo

Copyright © 2024 Ushodaya Enterprises Pvt. Ltd., All Rights Reserved.