रोहतांग, शिंकुला में बर्फबारी, माइनस तापमान के चलते जमी सिस्सू झील

author img

By ETV Bharat Himachal Pradesh Desk

Published : Jan 9, 2024, 6:00 PM IST

Sissu Lake News

Sissu Lake News: हिमाचल प्रदेश के लाहौल स्पीति में स्थित सिस्सू झील झम चुकी है. बता दें कि मंगलवार शाम के समय रोहतांग दर्रा और शिंकुला दर्रे में बर्फबारी हुई है. पढ़ें पूरी खबर...

माइनस तापमान के चलते जमी सिस्सू झील

लाहौल स्पीति: हिमाचल प्रदेश के जिला लाहौल स्पीति में मंगलवार शाम के समय जहां रोहतांग दर्रा और शिंकुला दर्रे में बर्फबारी शुरू हुई तो वहीं, बर्फबारी के चलते लाहौल स्पीति का तापमान भी माइनस में चला गया है. माइनस तापमान के चलते पर्यटन स्थल सिस्सू में झील भी अब जम गई है और सैलानी भी यहां पर बर्फबारी का मजा लेने के लिए पहुंच रहे है.

Sissu Lake News
बर्फ से खेलते पर्यटक.

मंगलवार शाम के समय लाहौल स्पीति के ऊंचाई वाले इलाकों में बर्फबारी का दौर जारी हुआ. जिसके चलते पूरी घाटी में ठंडी हवाएं भी चलने शुरू हो गई. हालांकि निचले इलाकों में अभी तक बर्फबारी नहीं हो पाई है, लेकिन पहाड़ों पर हो रही बर्फबारी के चलते पूरी घाटी कड़ाके की ठंड की चपेट में आ गई है. ऐसे में अटल टनल होते हुए सैलानी लाहौल घाटी के सिस्सू और कोकसर का रुख कर रहे हैं और वहां पर बर्फ से खेलने का भी मजा उठा रहे हैं.

Sissu Lake News
बर्फ से खेलते पर्यटक.

ये भी पढ़ें- हिमाचल की बेटी रितु नेगी को मिला अर्जुन अवॉर्ड, राष्ट्रपति द्रोपदी मुर्मू ने किया सम्मानित

मौसम विभाग के द्वारा आगामी दिनों में बर्फबारी का अंदेशा व्यक्त किया गया है. ऐसे में अगर लाहौल घाटी व मनाली के पर्यटन स्थलों पर बर्फबारी होती है तो इससे घाटी के पर्यटन कारोबार को भी काफी फायदा पहुंचेगा. लाहौल घाटी के स्थानीय निवासी दीपक ठाकुर, राजीव, तेनजिन, कुंगा बौद्ध का कहना है कि नवंबर माह में लाहौल घाटी में बर्फबारी हुई थी, लेकिन उसके बाद से अभी तक बर्फ नहीं गिरी है. ऐसे में अगर समय पर बर्फबारी नहीं होती है तो अप्रैल और मई माह में उनका कृषि सीजन काफी प्रभावित होगा. अब ग्रामीणों को उम्मीद है कि आसमान से बर्फ गिरेगी, ताकि लाहौल घाटी में प्राकृतिक पेयजल स्रोत फिर से चार्ज हो सके.

ये भी पढ़ें- मालदीव विवाद के बीच लक्षद्वीप के लिए बुकिंग में देखी जा रही तेजी

ETV Bharat Logo

Copyright © 2024 Ushodaya Enterprises Pvt. Ltd., All Rights Reserved.