मनाली में शुरू हुआ 5 दिवसीय विंटर कार्निवाल, महानाटी का भी होगा आयोजन

author img

By ETV Bharat Himachal Pradesh Desk

Published : Jan 2, 2024, 5:51 PM IST

Manali Winter Carnival 2024

Manali Winter Carnival 2024: हिमाचल प्रदेश की पर्यटन नगरी मनाली में पांच दिवसीय विंटर कार्निवाल का आगाज हो चुका है. आज मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह ने महिला मंडलों व अन्य सांस्कृतिक झांकियों को हरी झंडी दिखाई. पढ़ें पूरी खबर...

हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू

मनाली/कुल्लू: जिला कुल्लू की पर्यटन नगरी मनाली में पांच दिवसीय विंटर कार्निवाल का शुभारंभ मंगलवार को किया गया. यहां पर मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह के द्वारा पहले माता हिडिंबा के दर्शन किए गए और उसके बाद माता की पूजा अर्चना भी की गई. माता हिडिंबा मंदिर में मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह ने महिला मंडलों व अन्य सांस्कृतिक झांकियों को हरी झंडी दिखाई और यह सभी झांकियां परिधि गृह से होते हुए मनाली के माल रोड पहुंची. इन झांकियों में 250 महिला मंडल तथा 22 सांस्कृतिक दल तथा सरकारी विभागों की झांकियां शामिल रही.

2 से 6 जनवरी तक विंटर कार्निवाल का आयोजन: वहीं, इन झांकियां के माध्यम से मनाली के माल रोड में हिमाचल की पारंपरिक पहाड़ी संस्कृति व सामाजिक जागरूकता का भी संदेश दिया गया और इन झांकियां को देखने के लिए हजारों की संख्या में लोग मनाली के माल रोड में उपस्थित रहे. इसके अलावा बाहरी राज्य से आए पर्यटक भी अपने मोबाइल में इन झांकियां को कैद करते हुए नजर आए. मनाली में दो से 6 जनवरी तक विंटर कार्निवाल का आयोजन किया जाएगा. जिसमें तीन और 5 जनवरी को महिला मंडलों के द्वारा महानाटी का आयोजन किया जाएगा.

Manali Winter Carnival
मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह ने महिला मंडलों व अन्य सांस्कृतिक झांकियों को हरी झंडी दिखाई

मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू ने दी बधाई: इसके अलावा मनु रंग शाला में सांस्कृतिक कार्यक्रम भी आयोजित किए जाएंगे. वहीं, रात के समय मनु रंगशाला में विंटर क्वीन और वॉइस ऑफ कार्निवाल सहित अन्य आयोजन भी किए जाएंगे. मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह ने सभी लोगों को विंटर कार्निवाल की बधाई देते हुए कहा कि नए साल का जश्न मनाने के लिए भी यहां पर हजारों सैलानी आए थे और वह अब यहां पर विंटर कार्निवाल का भी मजा ले सकते हैं. इसके लिए सरकार के द्वारा पूरी तैयारी की गई है. मनाली का विंटर कार्निवाल पूरे देश में मशहूर है और आगामी समय में सरकार के द्वारा इसे बढ़ावा देने के लिए कई और प्रयास भी किया जा रहे हैं. ऐसे में सैलानी यहां पर आगामी 6 जनवरी तक विभिन्न प्रकार की सांस्कृतिक कार्यक्रमों का भी लुत्फ उठा सकते हैं और यहां के पर्यटन स्थलों की भी सैर कर सकते हैं.

Manali Winter Carnival
झांकियों में 250 महिला मंडल तथा 22 सांस्कृतिक दल तथा सरकारी विभागों की झांकियां शामिल रही.

4 जनवरी को दिल्ली जाएंगे मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू: जिला कुल्लू की लग घाटी के भुभू जोत टनल को लेकर प्रदेश सरकार के द्वारा अब प्रधानमंत्री से चर्चा की जाएगी. मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह ने जानकारी देते हुए बताया कि वह 4 जनवरी को दिल्ली जा रहे हैं और भूभू जोत टनल निर्माण को लेकर वह खुद प्रधानमंत्री और केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी के साथ मुलाकात करेंगे. उन्होंने बताया कि मनाली आने के लिए अब एक और सड़क की आवश्यकता है और जोत में टनल बनने के बाद वह आवश्यकता पूरी हो सकती है. ऐसे में केंद्र सरकार के समक्ष मुद्दे को प्रमुखता से रखा जाएगा. हिमाचल प्रदेश सरकार भी स्वय भूभु जोत में टनल बनाने पर विचार कर रही है और जल्द ही इस टनल के कार्य को पूरा करने की दिशा में काम किया जाएगा.

ये भी पढ़ें- संजय कुंडू अब नहीं रहेंगे डीजीपी, सरकार ने लगाया आयुष विभाग का प्रधान सचिव, नए पुलिस प्रमुख पर जल्द होगा फैसला

ETV Bharat Logo

Copyright © 2024 Ushodaya Enterprises Pvt. Ltd., All Rights Reserved.