मनाली के माल रोड पर कुल्लवी परिधान में 'महानाटी', 1 हजार से ज्यादा महिलाओं ने लिया हिस्सा

author img

By ETV Bharat Himachal Pradesh Desk

Published : Jan 3, 2024, 4:01 PM IST

Manali Winter Carnival

Manali Winter Carnival: हिमाचल प्रदेश के मनाली में विंटर कार्निवल के दूसरे दिन माल रोड में हजारों महिलाएं कुल्लवी परिधान में नृत्य करती हुई नजर आई. पढ़ें पूरी खबर...

राष्ट्रीय विंटर कार्निवाल में महानाटी का आयोजन.

मनाली/कुल्लू: हिमाचल प्रदेश के जिला कुल्लू की पर्यटन नगरी मनाली में जहां राष्ट्रीय विंटर कार्निवाल का आयोजन किया जा रहा है तो वहीं, बुधवार को मनाली के माल रोड में हजारों महिलाएं कुल्लवी परिधान में नृत्य करती हुई नजर आई और पारंपरिक वेशभूषा से मनाली का माल रोड पूरा सरोबार हो गया. विंटर कार्निवाल के दूसरे दिन माल रोड में लेफ्ट बैंक मनाली के 100 महिला मंडलों की 1,000 से अधिक महिलाओं ने हिस्सा लिया और महिलाओं ने पारंपरिक परिधान पट्टू व धाटू में लोकगीतों के साथ इस आयोजन को सफल बनाया. वहीं, इस महानाटी में भाग लेने के लिए स्थानीय लोगों के अलावा सैलानी भी उत्साहित रहे और सैलानियों ने भी कुल्लू के परिधान व स्थानीय संस्कृति के बारे में जानकारी ली.

Manali Winter Carnival
मनाली के मालरोड पर महानाटी में एक साथ थिरकीं एक हजार से ज्यादा महिलाएं

ये भी पढ़ें- मनाली में शुरू हुआ 5 दिवसीय विंटर कार्निवाल, महानाटी का भी होगा आयोजन

विंटर कार्निवाल कमेटी के द्वारा बुधवार को माल रोड में महानाटी का आयोजन किया गया तो वहीं, अब मनाली के राइट बैंक साइड के महिला मंडलों के द्वारा 5 जनवरी को महानाटी का आयोजन किया जाएगा. मनाली के माल रोड में स्थानीय कलाकारों के द्वारा कुलवी गाने गाए गए और कुल्लवी गीतों के साथ इस महानाटी के आयोजन को सफल बनाया गया. हजारों महिलाएं जब कुल्लवी पट्टू और धाटू में सजकर माल रोड पहुंची तो यहां की प्राचीन संस्कृति व सांस्कृतिक विरासत को देखने के लिए आए पर्यटक भी पहाड़ी सुंदरता के दीवाने हुए और महिलाओं के साथ उन्होंने बिल्कुल भी नृत्य किया.

Manali Winter Carnival
महिलाओं ने पारंपरिक परिधान पट्टू व धाटू में लोकगीतों के साथ इस आयोजन को सफल बनाया.

वहीं, मनुरंग शाला में भी स्थानीय कलाकारों के द्वारा कुल्लवी व अन्य पारंपरिक गीत पेश किए गए. स्थानीय महिलाओं के द्वारा महानाटी में कुल्लू के पारंपरिक आभूषण पहने गए और सैलानी भी पारंपरिक परिधान में सजी महिलाओं के साथ फोटो खींचने में व्यस्त नजर आए. इस महानाटी में भाग लेने आई महिलाओं का कहना है कि उन्होंने विंटर कार्निवाल में आयोजित इस कार्यक्रम में हिस्सा लिया है और सैलानियों को भी कुल्लवी संस्कृति के बारे में जानकारी दी है. ऐसे में सैलानी भी कुल्लू की संस्कृति से काफी प्रभावित हैं और अब 5 जनवरी को भी मनाली के माल रोड में महिलाओं के द्वारा महानाटी की जाएगी.

Manali Winter Carnival
महिला मंडलों के द्वारा 5 जनवरी को महानाटी का आयोजन किया जाएगा.

गुजरात से आई कलाकार रूपांजलि का कहना है कि विंटर कार्निवाल में कमेटी के द्वारा बेहतरीन व्यवस्था की गई है और यहां पर उन्हें अन्य राज्यों व विभिन्न इलाकों से आई कलाकारों के साथ भी मिलने का मौका मिल रहा है. इससे उन्हें अपने राज्य के संस्कृति के आदान-प्रदान करने का भी अवसर मिल रहा है और वह दूसरे राज्यों की संस्कृति के बारे में भी जानकारी हासिल कर रही हैं.

Manali Winter Carnival
मनुरंग शाला में भी स्थानीय कलाकारों के द्वारा कुल्लुवी व अन्य पारंपरिक गीत पेश किए गए.

ये भी पढ़ें- हिमाचल के DGP संजय कुंडू का तबादला करने के हाइकोर्ट के निर्देश पर सुप्रीम कोर्ट ने लगाई रोक

ETV Bharat Logo

Copyright © 2024 Ushodaya Enterprises Pvt. Ltd., All Rights Reserved.