हिमाचल प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड ने दसवीं व 12वीं के विद्यार्थियों के लिए DigiLocker की सुविधा की प्रदान

author img

By

Published : Jun 14, 2023, 10:26 PM IST

Updated : Jun 14, 2023, 10:59 PM IST

Himachal Pradesh Board of School Education

हिमाचल प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड ने सत्र 2023 के दसवीं व 12वीं के विद्यार्थियों को डिजीटल लॉकर की सुविधा प्रदान की है. अब विद्यार्थी डिजिटल लॉकर की सुविधा से दस्तावेज की प्रतिलिपि खुद ही निकाल सकेंगे.

हिमाचल प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड के सचिव का बयान

कांगड़ा/धर्मशाला: हिमाचल प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड ने दसवीं और बारहवीं के छात्रों के लिए DigiLocker की सुविधा प्रदान कर दी है. बोर्ड द्वारा DigiLocker पर सत्र 2023 के बारहवीं की परीक्षा के प्रोवोजिनल सर्टिफिकेट उपलब्ध करवा दिए गए हैं. बोर्ड 2 दिन के भीतर दसवीं के भी सर्टिफिकेट उपलब्ध करवा देगा. बता दें, डिजिटल लॉकर की सुविधा मिलने के बाद विद्यार्थी अपने दस्तावेजों की कापी कभी भी निकाल सकते हैं. अब इसके लिए उन्हें हिमाचल प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड के पास चक्कर काटने की जरूरत नहीं पड़ेगी.

दस्तावेजों की कापी खुद निकाल सकते हैं विद्यार्थी: जानकारी के अनुसार, विद्यार्थी मोबाइल ऐप या कम्प्यूटर के माध्यम से DigiLocker की वेबसाइट पर रजिस्ट्रेशन करवाकर इसका उपयोग कर सकते हैं. दरअसल, बहुत से ऐसे विद्यार्थी जो कि हिमाचल से बाहर या विदेशों के संस्थानों में दाखिला लेना चाहते हैं. जो बोर्ड से सर्टिफिकेट उपलब्ध करवाए जाने की मांग कर रहे थे. इसी के मध्यनजर बोर्ड ने सर्टिफिकेट डीजी लॉकर पर उपलब्ध कराई है. कुछ वर्ष पहले प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड ने छात्रों को डिजिटल लॉकर की सुविधा देने की बात कही थी अब जाकर यह सुविधा दे दी गई.

'जल्द उपलब्ध होगी विद्यालयों में मार्कशीट': हिमाचल प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड के सचिव डॉ. विजय विशाल शर्मा ने कहा कि मार्कशीट भी शीघ्र विद्यालयों में उपलब्ध होगी. विशाल शर्मा ने कहा कि किसी छात्र को डिटेलड मार्कशीट की आवश्यकता है तो वह बोर्ड कार्यालय से सत्यापित की गई डिटेलड मार्कशीट प्राप्त कर सकता है, प्रिंटड मार्कशीट के लिए भी सभी औपचारिक्ताएं पूर्ण कर ली गई हैं तथा शीघ्र ही बोर्ड द्वारा न केवल 12वीं के बल्कि दसवीं की मार्कशीट भी विद्यालयों में उपलब्ध करवा दी जाएगी.

ये भी पढ़ें: HPBOSE की 119वीं बैठक, कई अहम मुद्दों पर हुई चर्चा

Last Updated :Jun 14, 2023, 10:59 PM IST
ETV Bharat Logo

Copyright © 2024 Ushodaya Enterprises Pvt. Ltd., All Rights Reserved.