AMRUT में धर्मशाला को मिली 5 योजनाएं, बैजनाथ-पपरोला पेयजल योजना का 44 करोड़ से होगा सुधारीकरण

author img

By ETV Bharat Himachal Pradesh Desk

Published : Jan 9, 2024, 5:14 PM IST

5 scheme for dharamshala

अटल मिशन फॉर रिजुवेनेशन एंड अर्बन टाउन्स योजना के तहत जल शक्ति विभाग के सर्कल धर्मशाला को 5 योजनाएं मिली हैं. योजना के तहत पेयजल योजनाओं के सुधार और तालाबों का जीर्णोद्धार जल शक्ति विभाग कर रहा है, जबकि इसके लिए फंडिंग शहरी विकास विभाग से आ रही है. पढ़ें पूरी खबर..

अधीक्षण अभियंता दीपक गर्ग का बयान

धर्मशाला: हिमाचल प्रदेश के कांगड़ा जिले में अटल मिशन फॉर रिजुवेनेशन एंड अर्बन टाउन्स (एएमआरयूटी) योजना के तहत जल शक्ति विभाग के सर्कल धर्मशाला को 5 योजनाएं मिली हैं. जिनमें बैजनाथ और पपरोला के 44 करोड़, जबकि पालमपुर नगर निगम के 3 वार्डों के लिए करीब 11 करोड़ रुपये की योजना बनाई गई है. दोनों ही योजनाओं के प्राक्कलन तैयार करके शिमला भेजे गए हैं, जिन्हें सैंक्शनिंग कमेटी की बैठक में अप्रूवल मिलने के बाद काम शुरू होगा.

जानकारी के अनुसार, जिले में तालाबों का भी जीर्णोद्धार किया जा रहा है. धर्मशाला जल शक्ति सर्कल की ओर से एएमआरयूटी के तहत बैजनाथ और पपरोला की शहरी पेयजल योजना का सुधार किया जा रहा है, जो कि 44 करोड़ की योजना है. इसका प्राक्कलन एएमआरयूटी के तहत बनाकर भेज दिया गया है. दूसरी योजना पालमपुर नगर निगम के 3 वार्डों के लिए 10.85 करोड़ रुपये की पेयजल योजना है. उसके प्राक्कलन भी शिमला पहुंच गया है, जैसे ही सैंक्शनिंग कमेटी की बैठक होगी, उसमें यह योजनाएं एएमआरयूटी में अप्रूव हो जाएंगी.

'अटल मिशन फार रिजुवनेशन एंड अर्बन टाउनस योजना के तहत जल शक्ति विभाग के सर्कल धर्मशाला को 5 योजनाएं मिली हैं. योजना के तहत पेयजल योजनाओं के सुधार और तालाबों का जीर्णाेद्धार जल शक्ति विभाग कर रहा है, जबकि इसके लिए फंडिंग शहरी विकास विभाग से आ रही है.' ;- दीपक गर्ग, अधीक्षण अभियंता, जल शक्ति सर्कल धर्मशाला

कांगड़ा-बैजनाथ में होगा तालाबों का जीर्णोद्धार: एएमआरयूटी के तहत शहरी क्षेत्रों में तालाबों के सुधार, साफ-सफाई और सौंदर्यीकरण का कार्य भी किया जा रहा है. जिसके तहत विभाग के सर्कल धर्मशाला के तहत 3 तालाब चिन्हित किए गए हैं. जिसमें कांगड़ा के गुप्तगंगा रोड़ पर स्थित तालाब के सुधार के लिए 1.10 करोड़ की अप्रूवल है, जिसके सुधारीकरण का कार्य चल रहा है. साथ ही इसमें टाइलें, बेंच लगाना और लाइटस की व्यवस्था शामिल है. बैजनाथ में न्यूगल कैफे के समीप पुराना तालाब था, जिसका भी जीर्णोद्धार किया जा रहा है. जिसमें ताजे पानी की व्यवस्था के लिए न्यूगल से आने वाली कूहल से पानी डाला जा रहा है. वहीं, नगरोटा बगवां शहर के साथ लगते मटियारी में तालाब बनाया जाना है, जिसका टेंडर कॉल कर लिया गया है.

ये भी पढ़ें: सोमवार तक नहीं मानी मांगें तो पूरे प्रदेश में बंद कर दी जाएगी बिजली- लक्ष्मण कापटा

ETV Bharat Logo

Copyright © 2024 Ushodaya Enterprises Pvt. Ltd., All Rights Reserved.