हमीरपुर के सुमित चांगरा ऑस्ट्रेलिया की ARMY में बने लेफ्टिनेंट, देश और प्रदेश का नाम किया रोशन

author img

By ETV Bharat Himachal Pradesh Desk

Published : Jan 16, 2024, 9:37 PM IST

Updated : Jan 16, 2024, 10:02 PM IST

Sumit Changra Hamirpur, sumit changra in australian army

Sumit Changra Hamirpur: हिमाचल प्रदेश के जिला हमीरपुर के सुमित चांगरा ऑस्ट्रेलिया की ARMY में लेफ्टिनेंट का पद हासिल किया है. सुमित चांगरा ने पूरे देश और प्रदेश का नाम रोशन किया है. पढ़ें पूरी खबर...

जानकारी देते हुए सुमित चांगरा के परिजन.

हमीरपुर: हिमाचल प्रदेश के जिला हमीरपुर की ग्राम पंचायत सौर के मनसूही गांव के सुमित चांगरा ने ऑस्ट्रेलिया की सेना में लेफ्टिनेंट का पद हासिल कर देश का नाम रोशन किया है. सुमित चांगरा के पिता सुनील चांगरा व माता अंजना चांगरा ऑस्ट्रेलिया में ही निजी नौकरी करते हैं. सुमित चांगरा के दादा रोशन लाल ने डिप्टी रेंजर के पद पर हिमाचल में ही नौकरी की और दादी विमला देवी गृहणी हैं.

Sumit Changra Hamirpur
सुमित चांगरा ने ऑस्ट्रेलिया फौज में लेफ्टिनेंट का पद किया हासिल

5वीं तक भोटा में पढ़े- सुमित चांगरा ने अपनी पहली कक्षा से पांचवी कक्षा तक की पढ़ाई दिव्या आदर्श सीनियर सेकेंडरी स्कूल भोटा में पूरी की. सुमित चांगरा ने अपनी हाई सेकेंडरी की परीक्षा ऑस्ट्रेलिया के सिडनी से पास की और मेकाट्रॉनिक इंजीनियरिंग की पढ़ाई मोनास यूनिवर्सिटी मेलबॉर्न से पूरी की. इसके बाद सुमित चांगरा ने ऑस्ट्रेलिया की फौज में लेफ्टिनेंट का पद हासिल किया.

Sumit Changra Hamirpur
सुमित चांगरा का परिवार.

पूरा परिवार सुमित की उपल्ब्धि से खुश: सुमित चांगरा की दादी विमला देवी ने कहा कि उन्हें बहुत खुशी है कि उनके पोते ने पूरे देश और प्रदेश का नाम रोशन किया है. उन्होंने कहा कि सुमित पढ़ाई में शुरू से ही होशियार था और उसने अपने पढ़ाई भी स्कॉलरशिप से की है. उन्होंने कहा की सुमित के दादा ने बहुत गरीबी देखी और मेहनत कर अपना नाम बनाया और उन्हीं की तरह परिवार के बेटे सुमित ने भी गांव का नाम पूरे देश में रोशन किया है.

सुमित की चाची ने कहा कि खुशी के इस घड़ी में सभी घर वाले ही नहीं गांव वाले भी बहुत खुश हैं और खुशी से फूले नहीं समा रहे हैं. उन्होंने कहा कि भगवान करे सबके बच्चे ऐसे ही उनका नाम रोशन करें. वहीं, सुमित के नजदीकी रिश्तेदार एक्स सूबेदार चतुर सिंह ने कहा कि आर्मी का जवान जवान होता है चाहे, भारतीय आर्मी का हो या ऑस्ट्रेलिया की आर्मी का हो और भारत के संबध ऑस्ट्रेलिया के साथ बहुत अच्छे हैं और हमें बहुत खुशी है कि हमारे बेटे ने देश का नाम रोशन किया है.

आपको बता दें कि सुमित चांगरा ने ऑस्ट्रेलिया की फौज में लेफ्टिनेंट का पद हासिल कर पूरे देश का नाम रोशन किया है. सुमित के परिवार वालों में सुशील चांगरा, अश्विनी चांगरा, सरदारी लाल, चतर सिंह, कमल चंद आदि ने कहा कि सुमित चांगरा ने देश और प्रदेश का नाम रोशन किया है.

ये भी पढ़ें- मंडी ट्यूशन सेंटर छेड़छाड़ मामला, आरोपी प्रांशुल सैनी को पुलिस ने किया गिरफ्तार

Last Updated :Jan 16, 2024, 10:02 PM IST
ETV Bharat Logo

Copyright © 2024 Ushodaya Enterprises Pvt. Ltd., All Rights Reserved.