Maa Naina Devi Temple: शक्तिपीठ श्री नैना देवी मंदिर में श्रद्धालुओं ने चढ़ाया 40 किलो चांदी, बाजार में कीमत 33 लाख रुपए

author img

By

Published : Aug 8, 2023, 7:35 PM IST

Maa Naina Devi Temple

हिमाचल प्रदेश के जिला बिलासपुर में शक्तिपीठ श्री नैना देवी मंदिर में श्रद्धालुओं ने 40 किलो चांदी चढ़ाया है. जिसकी बाजार में कीमत 33 लाख रुपए है. पढ़ें पूरी खबर... (Maa Naina Devi Temple).

बिलासपुर: हिमाचल प्रदेश के जिला बिलासपुर में स्थित 52 शक्तिपीठों में शुमार शक्तिपीठ श्री नैना देवी मंदिर में श्रद्धालु माता रानी के दरबार में सोने-चांदी का चढ़ावा चढ़ाते हैं. इसी कड़ी में एक बार फिर पंजाब के श्रद्धालुओं ने करीब 40 किलो चांदी जिसकी बाजार में कीमत 33 लाख रुपए है. माता नैना देवी के दरबार में चढ़ाया है. जिससे मंदिर के गर्भ गृह के स्तंभ सजेंगे.

वहीं, चांदी को सजावट और स्थापित करने का कार्य बनारस और पंजाब के कारीगरों के द्वारा बखूबी किया गया है. इन स्तंभों में भगवान हनुमान जी व भैरव जी की मूर्ति सहित माता नैनादेवी और ओम की आकृति बहुत ही अच्छे तरीके से उकारी गई है. गौरतलब है कि बिलासपुर स्थित विश्वविख्यात शक्तिपीठ श्री नैना देवी मंदिर में पंजाब की समाजसेवी संस्थाओं द्वारा कईं बार सोना-चांदी माता के चरणों में अर्पित करते आए हैं, इससे पहले दिल्ली की समाजसेवी संस्था के द्वारा माता के दरबार में सोने का गुंबद बनाकर अर्पित किया गया था और उसके बाद सोमवार को श्री नैना देवी सेवा सोसायटी लुधियाना के द्वारा चांदी के स्तंभ माता के चरणों में अर्पित किए गए हैं.

श्री नैना देवी जी सेवा सोसायटी लुधियाना के प्रधान बलवीर शर्मा और महासचिव राजकुमार गोयल ने बताया कि श्रद्धालुओं के द्वारा यह काफी समय से चांदी एकत्रित की जा रही थी, ताकि माता रानी के जो स्तंभ हैं उन पर चांदी चढ़ाई जा सके और माता की असीम कृपा से ही चांदी पूर्णरूप से एकत्रित हो गई और श्रद्धालुओं ने दिल खोलकर इसमें दान दिया, जिसे आज बड़े ही चाव के साथ मां नैना देवी के मुख्य द्वार के स्तंभों पर चढ़ाई जा रही है. साथ ही उन्होंने बताया कि श्री नैना देवी सेवा सोसायटी लुधियाना द्वारा साल में आने विभिन्न नवरात्र मेलों के दौरान श्रद्धालुओं के लिए खाने पीने की व्यवस्था करने के साथ ही कई तरह के सामाजिक कार्यों को करने में अग्रणी भूमिका निभा रही है.

ये भी पढ़ें- Chintpurni Temple VVIP Darshan: हिमाचल के सबसे अमीर मंदिर में मां चिंतपूर्णी के VVIP दर्शन के लिए कटवानी होगी 1100 की पर्ची, माननीयों को निशुल्क दर्शन की सुविधा

ETV Bharat Logo

Copyright © 2024 Ushodaya Enterprises Pvt. Ltd., All Rights Reserved.