हमास का नामो-निशान मिटने की चेतावनी दी इजरायल ने

author img

By IANS

Published : Dec 4, 2023, 12:05 PM IST

Updated : Dec 5, 2023, 9:02 AM IST

Israel determined to eliminate Hamas all around the world: Top official

Israel Hamas War : इजरायली सुरक्षा एजेंसी के प्रमुख ने कहा है कि इजरायल दुनिया भर से हमास को खत्म करने के लिए प्रतिबद्ध है. शिन बेट एजेंसी के प्रमुख रोनेन बार ने कहा कि दुर्भाग्य से 7 अक्टूबर को हम सुरक्षा करने में असमर्थ थे."

यरूशलम : खुफिया शिन बेट एजेंसी के प्रमुख रोनेन बार ने कहा कि इजरायल दुनिया भर से आतंकवादी समूह हमास को खत्म करने के लिए प्रतिबद्ध है, भले ही इसमें कई साल लग जाएं. शिन बेट, जिसे इजरायली सुरक्षा एजेंसी के रूप में भी जाना जाता है, यहूदी राष्ट्र की घरेलू सुरक्षा एजेंसी है, जिसका काम आतंकवाद से लड़ना है. सीएनएन ने रविवार को इजरायल के सार्वजनिक प्रसारक कान द्वारा प्रसारित एक रिकॉर्डिंग में Shin Bet प्रमुख के हवाले से कहा, ''कैबिनेट ने हमारे लिए एक लक्ष्य तय किया, यह हमास को खत्म करना है. और हम इसे करने के लिए कृतसंकल्प हैं. गाजा, इजरायल, लेबनान, तुर्की, कतर, हर जगह, यही हमारा म्यूनिख है.''

Israel determined to eliminate Hamas all around the world: Top official
इजरायल का हमास के खिलाफ अभियान

बार का म्यूनिख का उल्लेख म्यूनिख ओलंपिक के दौरान 5 सितंबर, 1972 की घटनाओं का संदर्भ है, जब ब्लैक सितंबर के सदस्यों द्वारा दो इजरायली मारे गए थे और 9 को बंधक बना लिया गया था, एक फिलिस्तीनी आतंकवादी आंदोलन, जो इजरायली सरकार द्वारा राजनीतिक कैदियों की रिहाई की मांग कर रहा था. "इसमें कुछ साल लगेंगे, लेकिन हम इसे करने के लिए तैयार रहेंगे. सुरक्षा की जिम्मेदारी हमारी है. हमारा कर्तव्य सुरक्षा और सुरक्षा की भावना दोनों प्रदान करना है. दुर्भाग्य से, 7 अक्टूबर को हम ऐसा करने में असमर्थ थे."

उन्होंने कहा, "मुझे लगता है कि हम बढ़ रहे हैं. हम पहले से ही घटनाओं से सबक ले रहे हैं." शिन बेट प्रमुख की टिप्पणी तब आई जब इजरायल रक्षा बलों (आईडीएफ) ने रविवार रात घोषणा की कि वह पूरे गाजा पट्टी में अपने जमीनी अभियानों का विस्तार कर रहा है.

सीएनएन ने एक संवाददाता सम्मेलन में आईडीएफ के प्रवक्ता डैनियल हगारी के हवाले से कहा, "आईडीएफ पूरे गाजा पट्टी में हमास के गढ़ों के खिलाफ जमीनी अभियान फिर से शुरू कर रहा है और उसका विस्तार कर रहा है." हगारी ने वायु सेना द्वारा जमीनी बलों को प्रदान की जाने वाली हवाई सहायता के महत्व को भी रेखांकित किया, जिसमें कहा गया कि आतंकी मुख्यालयों, हथियार निर्माण सुविधाओं, आतंकी सुरंगों और रॉकेट लॉन्चिंग साइटों के खिलाफ हवाई हमले जमीनी ऑपरेशन के खिलाफ उत्पन्न खतरों को सीमित करते हैं.

उन्होंने कहा, "हमारी नीति स्पष्ट है, हम अपने क्षेत्र के खिलाफ उत्पन्न किसी भी खतरे पर बलपूर्वक हमला करेंगे." 1 दिसंबर को सात दिवसीय मानवीय संघर्ष विराम के टूटने के बाद युद्ध अभियान फिर से शुरू होने के बाद से इजरायल गाजा पर बमबारी कर रहा है. हमास के नियंत्रण वाले स्वास्थ्य मंत्रालय का कहना है कि 2 से 3 दिसंबर के बीच गाजा में कम से कम 316 लोग मारे गए और 664 अन्य घायल हो गए.

ये भी पढ़ें-

इजरायली हवाई हमले में अल-कसम ब्रिगेड के डिप्टी कमांडर समेत नौ लोग मारे गए

Last Updated :Dec 5, 2023, 9:02 AM IST
ETV Bharat Logo

Copyright © 2024 Ushodaya Enterprises Pvt. Ltd., All Rights Reserved.