बेंजामिन नेतन्याहू फिर से मुकदमे का सामना करेंगे, UN ने विराम के बाद संघर्ष शुरू होने पर दिया ये बयान

author img

By IANS

Published : Dec 5, 2023, 10:31 AM IST

un concerned about gaza war resumption corruption case resumes againsr pm Benjamin netanyahus

Israel PM बेंजामिन नेतन्याहू के खिलाफ भ्रष्टाचार का मुकदमा यरुशलम में फिर से शुरू हुआ. नेतन्याहू ने कथित तौर पर सबसे बड़ी इजरायली दूरसंचार कंपनी बेजेक के लिए लाभों को बढ़ा दिया था. United Nations ने एक बयान में कहा कि सप्ताहांत में गाजा में इजरायल व हमास और अन्य फिलिस्तीनी समूहों के बीच संघर्ष फिर से शुरू होने से UN Secretary General Antonio Guterres चिंतित हैं.

यरुशलम/संयुक्त राष्ट्र : इजरायल-हमास संघर्ष के बीच दो महीने से अधिक समय के विराम के बाद इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू के खिलाफ भ्रष्टाचार का मुकदमा सोमवार को यरुशलम में फिर से शुरू हुआ. सुनवाई के दौरान, यरुशलम जिला न्यायालय ने तथाकथित "केस 4000" पर एक पुलिस अन्वेषक की पूछताछ सुनी, जिसमें नेतन्याहू ने कथित तौर पर उसके स्वामित्व वाले एक समाचार वेबसाइट से अनुकूल कवरेज के बदले में इजरायल की सबसे बड़ी दूरसंचार कंपनी बेज़ेक के लिए विनियामक लाभों को बढ़ा दिया था.

मुकदमा 2020 की शुरुआत से चल रहा है. मामले में आखिरी सुनवाई 20 सितंबर को हुई थी, जिसके बाद अदालत यहूदी छुट्टियों के लिए अवकाश पर चली गई. समाचार एजेंसी शिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, इसके बाद मौजूदा इजरायल-हमास संघर्ष के कारण अदालत की बैठक नहीं हुई. इजरायल के सबसे लंबे समय तक प्रधानमंत्री रहे नेतन्याहू पर तीन अलग-अलग मामलों में रिश्वत लेने, धोखाधड़ी और विश्वास तोड़ने का मुकदमा चल रहा है, लेकिन उन्होंने किसी भी गलत काम से इनकार किया है.

संयुक्त राष्ट्र प्रमुख ने जताई चिंता
संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुतरेस ने गाजा में थोड़े समय के विराम के बाद संघर्ष फिर से शुरू होने पर चिंता जताई है. संयुक्त राष्ट्र के गाजा के प्रवक्ता स्टीफन डुजारिक ने एक बयान में कहा कि सप्ताहांत में गाजा में इजरायल और हमास और अन्य सशस्त्र फिलिस्तीनी समूहों के बीच संघर्ष फिर से शुरू होने से महासचिव बेहद चिंतित हैं. करीब एक सप्ताह के मानवीय विराम के बाद गाजा से इजरायल की ओर रॉकेट दागना और जमीनी संचालन का नवीनीकरण और दक्षिणी में इजरायल डिफेंस फोर्सेज (आईडीएफ) द्वारा तेज हवाई हमले हो रहे हैं.

गुतरेस ने सभी पक्षों से अंतर्राष्ट्रीय मानवीय कानून के तहत अपने दायित्वों का सम्मान करने का आह्वान किया. संयुक्त राष्ट्र ने नागरिकों को और अधिक पीड़ा से बचाने के लिए इजरायली बलों से आगे की कार्रवाई से बचने की अपील जारी रखी है जो गाजा में पहले से ही विनाशकारी मानवीय स्थिति को और खराब कर देगी. बयान में कहा गया है कि स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं, पत्रकारों और संयुक्त राष्ट्र कर्मियों सहित नागरिकों और नागरिक बुनियादी ढांचे को हर समय संरक्षित किया जाना चाहिए.

इसमें कहा गया है, "महासचिव ने पूरे (गाजा) पट्टी में लोगों की जरूरतों को पूरा करने के लिए निर्बाध और निरंतर मानवीय सहायता प्रवाह की आवश्यकता दोहराई है. जिन लोगों को खाली करने का आदेश दिया गया है, उनके पास जाने के लिए कहीं भी सुरक्षित जगह नहीं है और जीवित रहने के लिए बहुत कम जगह है." इसमें कहा गया है कि गुतरेस कब्जे वाले वेस्ट बैंक में हिंसा बढ़ने के बारे में भी गंभीर रूप से चिंतित हैं, जिसमें तेज इजरायली सुरक्षा अभियान, बड़ी संख्या में मौतें और गिरफ्तारियां, बढ़ती हिंसा और फिलिस्तीनियों द्वारा इजरायलियों पर हमले शामिल हैं. बयान में कहा गया है कि महासचिव ने गाजा में निरंतर मानवीय संघर्ष विराम और शेष सभी बंधकों की बिना शर्त और तत्काल रिहाई के लिए अपना आह्वान दोहराया है.

ये भी पढ़ें-

इजरायली हवाई हमले में अल-कसम ब्रिगेड के डिप्टी कमांडर समेत नौ लोग मारे गए

ETV Bharat Logo

Copyright © 2024 Ushodaya Enterprises Pvt. Ltd., All Rights Reserved.