हरियाणा में शीत लहर का सितम जारी, धूप निकलने के बाद भी सर्दी से राहत नहीं

author img

By ETV Bharat Haryana Desk

Published : Jan 12, 2024, 6:32 PM IST

Cold Wave in Haryana

Cold Wave in Haryana: हरियाणा में सर्दी का सितम जारी है. दिन के समय धूप ठंड का सितम जारी. दिन के समय धूप निकलने के बावजूद राहत नहीं मिल रही है. हरियाणा में इस समय अधिकतम तापमान 12 डिग्री सेल्सियस तक है.

जींद: हरियाणा में ठंड का सितम लगातार जारी है. सुबह के समय धुंध और कोहरा छाया रहता है. दिन के समय तेज हवा चलने से धुंध तो छंट जाती है लेकिन सर्दी बरकरार रहती है. हलांकि दोपहर के बाद खिली धूप लोगों को ठंड से कुछ राहत जरूर देती है. शुक्रवार को आकाश में बादल भी देखने को मिले. शुक्रवार को जींद का अधिकतम तापमान 14 डिग्री दर्ज किया गया.

कोहरे से दिन की शुरुआत- शुक्रवार को दिन का आगाज कड़ाके की ठंड और घने कोहरे के साथ हुआ. धुंध और कोहरा इतना ज्यादा था कि 5 मीटर की दूरी पर कुछ दिखाई नहीं दे रहा था. दिन चढ़ने के साथ हवा तेज हो गई और धुंध और कोहरा छंट गया लेकिन शीत लहर चलने से कड़ाके की ठंड बनी हुई है. हालांकि दोपहर के बाद धूप खिल उठी और हवा की गति भी कुछ कम हो गई. लोगों को गुनगुनी धूप का आनंद लेते देखा गया. इस दौरान बादलवाई भी आकाश में देखने को मिली. बावजूद इसके ठंड से दिनभर कंपकंपी छूटती रही.

ठड से राहत के आसार नहीं- फिलहाल ठंड से राहत के कोई आसार नही दिख रहे हैं. हालांकि पिछले तीन दिन से दिन में धूप निकल रही है लेकिन ठंड बरकरार है. धूप का निकलना और ठंड फसलों के लिए फायदेमंद साबित होती है. मौसम विभाग के अनुसार मौसम शुष्क तथा परिवर्तनशील बना हुआ है. शनिवार को आकाश में बादलवाई देखने को मिलेगी.

अधिकतम तापमान 12 डिग्री- मौसम विभाग का कहना है कि रात के तापमान में भी कुछ गिरावट देखने को मिलेगी. फिलहाल ठंड से राहत मिलने के आसार नहीं हैं. न्यूनतम तापमान 6 से सात डिग्री और अधिकतम तापमान 12 से 13 डिग्री के बीच बना रहेगा. हवा की गति दस से 12 किलोमीटर प्रति घंटे के बीच बनी रहेगी. पांडू पिंडारा कृषि विज्ञान केंद्र के मौसम वैज्ञानिक डॉक्टर राजेश ने बताया कि फिलहाल ठंड से राहत मिलने के कोई आसार नहीं है. फसलों में बीमारी के लक्षण दिखाई देने पर कृषि विशेषज्ञो से सपर्क करें.

ये भी पढ़ें- हरियाणा में सर्दी का सितम जारी, 7 डिग्री सेल्सियस दर्ज न्यूनतम तापमान

ये भी पढ़ें- सर्दी के साथ ही कोहरे का कहर शुरू, हादसों पर रोक लगाने के लिए वाहनों पर रिफ्लेक्टर टेप लगाने के आदेश

ये भी पढ़ें- मैदानी इलाकों में बढ़ रही ठंड से सब्जी की खेती को भारी नुकसान, किसान हुए परेशान

ETV Bharat Logo

Copyright © 2024 Ushodaya Enterprises Pvt. Ltd., All Rights Reserved.