Gurugram Cyber Crime: YouTube पर टास्क पूरा करके कमाई करना चाहते हैं तो सावधान, 42 लाख का फ्रॉड करने वाले 2 गिरफ्तार

author img

By ETV Bharat Haryana Desk

Published : Sep 28, 2023, 10:12 PM IST

Updated : Sep 28, 2023, 10:57 PM IST

Youtube Fraud in Gurugram

Gurugram Cyber Crime: अगर आप यूट्यूब पर टास्क पूरा करके कमाई करने का सपना देख रहे हैं तो सावधान हो जाएं. इन दिनों यूट्यूब के जरिए साइबर ठग लोगों को निशाना बना रहे हैं और उनकी गाढ़ी कमाई हजम कर जाते हैं. गुरुग्राम पुलिस ने ऐसे की दो आरोपियों को गिरफ्तार किया है.

गुरग्राम: साइबर क्राइम थाना पुलिस ने मार्च 2023 को टेलीग्राम पर यूट्यूब टास्क पूरा करने के नाम पर रुपए इन्वेस्ट कराकर 42 लाख रुपए का फ्रॉड करने का मुकदमा दर्ज किया था. गुरुग्राम पुलिस ने धारा 66D आईटी एक्ट व 420, 120B IPC के तहत एफआईआर की. जब इसकी गहनता से छानबीन की गई तो पुलिस को कई लोगों की जानकारी मिली.

गुरुग्राम की पुलिस टीम ने कार्रवाई करते हुए पुलिस तकनीकी की सहायता से इस मामले में यूट्यूब टास्क पूरा करने के नाम पर ठगी करने वाले 2 आरोपियों को पालम विहार, गुरुग्राम से गिरफ्तार कर लिया. आरोपियों की पहचान नवदीप कुमावत (उम्र 22 वर्ष) निवासी गांव पीसागन, जिला अजमेर (राजस्थान) और सचिन नामा (उम्र 23 वर्ष) गांव अकोला जिला उदयपुर (राजस्थान) के रूप मे हुई है.

ये भी पढ़ें- मेंटेनेंस चेक करने के बहाने फ्लैट में घुसकर सिक्योरिटी गार्ड ने महिला से की रेप की कोशिश, गुरुग्राम की हाई प्रोफाइल सोसाइटी का मामला

पुलिस पूछताछ में पता चला कि आरोपियों ने टेलीग्राम ऐप के जरिए यूट्यूब पर वीडियो लाइक करने के टास्क को पूरा करने पर अच्छा मुनाफा कमाने का लालच दिया करते थे. इस दौरान पीड़ित को अपने विश्वास में लेकर रुपए इन्वेस्ट करवाते थे. मुकदमे में पीड़ित से बड़ा अमाउंट इन्वेस्ट कराने के लिए शुरू में इन्होंने (आरोपियों) ने पीड़ित के खाते में कमीशन के तौर पर रुपए भी ट्रांसफर कराए.

पुलिस के मुताबिक आरोपियों ने बाद में अधिक मुनाफे का लालच देकर पीड़ित से 42 लाख रुपए इन्वेस्ट करवाकर उसके साथ ठगी करने की वारदात को अंजाम दिया. बहरहाल गुरुग्राम पुलिस सभी आरोपियों से गहनता से तफ्तीश करने में जुटी है और यह पता लगा रही है कि आखिरकार अब तक यह लोग कितने लोगों को अपना निशाना बना चुके हैं.

ये भी पढ़ें- गुरुग्राम में हर रोज 30 लोगों के साथ हो रही साइबर ठगी, ऐसे कर सकते हैं बचाव

Last Updated :Sep 28, 2023, 10:57 PM IST
ETV Bharat Logo

Copyright © 2024 Ushodaya Enterprises Pvt. Ltd., All Rights Reserved.