सरकारी आदेश को ठेंगा दिखाकर खुले निजी स्कूल, सर्दी की छुट्टी में बच्चों को बुला रहे क्लास

author img

By ETV Bharat Haryana Desk

Published : Jan 6, 2024, 3:47 PM IST

Haryana Winter Vacation

Haryana Winter Vacation: हरियाणा में कई निजी स्कूल सरकारी आदेश की धज्जी उड़ा रहे हैं. कड़कड़ाती ठंडे के बीच ये स्कूल क्लास चला रहे हैं और बच्चों को स्कूल बुलाया जा रहा है. शिक्षा विभाग ने प्रदेश के सभी स्कूलों में एक से 15 जनवरी तक सर्दी की छुट्टी घोषित की है.

सरकारी आदेश को ठेंगा दिखाकर खुले निजी स्कूल.

चरखी दादरी: हरियाणा सरकार ने प्रदेश के सभी स्कूलों में 1 से 15 जनवरी तक शीतकालीन अवकाश घोषित किया है. इसके बावजूद कुछ निजी स्कूल इस आदेश का खुलेआम उल्लंघन कर रहे हैं. उनके ऊपर आदेश का कोई असर नहीं पड़ रहा है. छुट्टी घोषित होने के बावजूद चरखी दादरी जिले के कई निजी स्कूल बेधड़क खुल रहे हैं. कड़कड़ाती ठंड में छोटे बच्चों को स्कूल बुलाकर उनकी जान से खिलवाड़ किया जा रहा है.

शिक्षा विभाग ने पिछले साल दिसंबर में ही पत्र जारी करते हुए सरकारी और निजी स्कूलों में 1 से 15 जनवरी तक शीतकालीन अवकाश घोषित किया है. इसके बावजूद चरखी दादरी जिले के कई निजी स्कूल सरकारी आदेश को ठेंगा दिखा रहे हैं. छुट्टी के आदेश के एक सप्ताह बाद भी कई निजी स्कूल खुले हैं. कड़कड़ाती ठंड में बच्चों को स्कूल बुलाया गया. शनिवार सुबह सड़कों पर निजी स्कूलों की बसों में बच्चे बैठे हुए नजर आए.

Haryana Winter Vacation
क्लास में पढ़ाई कर रहे बच्चे.

ईटीवी भारत की टीम जब खुले हुए स्कूलों में पहुंची तो कमरों में अध्यापक नौनिहालों की पढ़ाई करते नजर आए और कैमरा देखकर कुछ भी कहने से इनकार कर दिया. जिला मौलिक शिक्षा अधिकारी नवीन नारा से मामले को लेकर बात की गई तो उन्होंने निजी स्कूलों के खुले होने की जानकारी से इनकार कर दिया. उन्होंने कहा कि उनके संज्ञान में मामला आने पर निजी स्कूलों पर कार्रवाई की जाएगी. इस संबंध में उन्होंने खंड शिक्षा अधिकारियों को पत्र जारी कर ठोस कार्रवाई करने की बात कही है.

अभी मेरे पास ऐसी कोई जानकारी नहीं आई है कि स्कूल खुले हैं. विभाग का साफ निर्देश है कि शीतकालीन अवकाश में सरकारी और प्राइवेट सभी तरह के स्कूल इस तरह रेगुलर क्लासेस नहीं लगा सकते. सभी बीओ को इस संबंध में लेटर जारी कर रहे हैं. अगर कोई ऐसा स्कूल पाया गया तो उसके खिलाफ नियमानुसार कार्रवाई की जायेगी. नवीन नारा, जिला मौलिक शिक्षा अधिकारी, चरखी दादरी

ये भी पढ़ें- हरियाणा के स्कूलों में 1 से 15 जनवरी तक सर्दी की छुट्टियां घोषित, शिक्षा विभाग ने जारी किया आदेश

ये भी पढ़ें- सर्दी की छुट्टी में निपुण मिशन के तहत छात्रों से ऑनलाइन कराये जाएंगे होम वर्क, अभिभावकों की भी होगी काउंसलिंग

ETV Bharat Logo

Copyright © 2024 Ushodaya Enterprises Pvt. Ltd., All Rights Reserved.