हरियाणा में सर्दी का सितम! 10 जनवरी तक प्रदेश में हल्की बारिश की संभावना

author img

By ETV Bharat Haryana Desk

Published : Jan 8, 2024, 7:20 AM IST

Haryana Weather Update Cold Wave in Haryana

Haryana Weather Update Cold Wave in Haryana: हरियाणा में एक बार फिर से मौसम में बदलाव देखने को मिल रहा है. प्रदेश में कोहरे और सर्दी का डबल अटैक जारी है. इस बीच मौसम विभाग के अनुसार 10 जनवरी तक प्रदेश में हल्की बूंदाबांदी की संभावना है.

चंडीगढ़: उत्तर भारत में कोहरे और शीतलहर का प्रकोप जारी है. वहीं, हरियाणा के कई जिलों में भी सर्दी का सितम जारी है. आलम यह है कि कोहरे के कारण विजिबिलिटी काफी कम हो गई है जिसके चलते सड़कों पर वाहनों की रफ्तार थम सी गई है. सर्दी से राहत पाने के लिए लोगों को अलाव (आग सेंकने) का सहारा लेना पड़ रहा है. सर्दी के कारण प्रदेश में जनजीवन अस्त-व्यस्त है. वहीं, मौसम विभाग के अनुसार आने वाले दिनों में प्रदेश में हल्की बूंदाबांदी की संभावना है.

हरियाणा में मौसम का पूर्वानुमान: मौसम विभाग के मुताबिक हरियाणा के अधिकांश जिलों में घना से बहुत घना कोहरा छाए रहने की संभावना है.शीतलहर और घने कोहरे को लेकर हरियाणा, पंजाब और चंडीगढ़ में आज (सोमवार, 8 जनवरी) ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है. वहीं, 9 जनवरी को येलो अलर्ट जारी किया गया है. मौसम विभाग के मुताबिक 10 जनवरी तक प्रदेश के कई हिस्सों में हल्की बूंदाबांदी और कहीं-कहीं ओलावृष्टि की संभावना है.

हरियाणा में न्यूनतम तापमान: मौसम विभाग के अनुसार, रविवार 7 जनवरी को हरियाणा में न्यूनतम तापमान सबसे कम भिवानी में दर्ज किया गया. भिवानी में न्यूनतम तापमान 6.7 डिग्री दर्ज किया गया. इसके अलावा अंबाला में न्यूनतम तापमान 6.8 डिग्री, पंचकूला में 7.2 डिग्री, फतेहाबाद में 7.5 डिग्री, हिसार के बालसमंद और महेंद्रगढ़ के नारनौल में 7.9 डिग्री, दर्ज किया गया. वहीं, करनाल में 9.8 डिग्री, करनाल के उचानी में 9.7 डिग्री, रोहतक में 9.6 डिग्री, पानीपत के उझा में 9.2 डिग्री, सिरसा में 9.0 डिग्री दर्ज किया गया. इसके अलावा चंडीगढ़ एयरपोर्ट एरिया में 8.6 डिग्री और चंडीगढ़ में न्यूनतम तापमान 7.6 डिग्री दर्ज किया गया.

हरियाणा में अधिकतम तापमान: मौसम विभाग के अनुसार, रविवार 7 जनवरी को हरियाणा के गुरुग्राम में अधिकतम तापमान सबसे ज्यादा दर्ज किया गया. गुरुग्राम में अधिकतम तापमान 15.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. इसके अलावा भिवानी में 15.6 डिग्री, रोहतक में 15.3 डिग्री, मेवात के मंडकोला में 14.6 डिग्री दर्ज किया गया. अंबाला में अधिकतम तापमान 9.4 डिग्री दर्ज किया गया. वहीं, चंडीगढ़ एयरपोर्ट एरिया में 12.1 डिग्री और चंडीगढ़ में अधिकतम तापमान 11.4 डिग्री दर्ज किया गया.

हरियाणा में शीतलहर: मौसम विभाग के अनुसार, पंजाब और हरियाणा के कुछ हिस्सों में घना से बहुत घना कोहरा और हल्का से मध्यम कोहरा छाने की संभावना है. इसके साथ ही प्रदेश के सिरसा, हिसार, और जींद जिले में कोहरा छाए रहने की संभावना है. शीतलहर के कारण लोगों को भारी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है.

  • #NOWCAST #haryana #punjab #fogwarning
    Time Of Issue:- 0000 IST (08.01.2024), Valid upto :- 0259IST(08.01.2024) As per latest Satellite pictures,dense to very dense fog very likely to occur over some parts of Punjab and Haryana,and shallow to moderate fog over Sirsa,Hisar,Jind pic.twitter.com/fT8vD3NFj2

    — IMD Chandigarh (@IMD_Chandigarh) January 7, 2024 " class="align-text-top noRightClick twitterSection" data=" ">

ओस की बूंदें फसलों के लिए संजीवनी: वहीं, हरियाणा में हाड़ कंपा देने वाली ठंड से जहां जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है. वहीं, फुहारों के रूप में गिर रही ओस की बूंदे फसलों के लिए संजीवनी साबित हो रही हैं. कृषि विशेषज्ञों के अनुसार यह मौसम फसलों को लाभदायक है.

ये भी पढ़ें: रातभर फुहारों के रूप में गिरी ओस की बूंदें, फसलों के लिए संजीवनी

ये भी पढ़ें: सर्दी का अटैक! लोग ही नहीं बेजुबान भी अलाव सेंकते आए नजर

ETV Bharat Logo

Copyright © 2024 Ushodaya Enterprises Pvt. Ltd., All Rights Reserved.