हरियाणा कांग्रेस की अहम बैठक खत्म, 'मिशन 24' के लिए बनाए गए वॉर रूम, SRK गुट रहा बैठक से नदारद

author img

By ETV Bharat Haryana Desk

Published : Jan 10, 2024, 9:56 AM IST

Updated : Jan 10, 2024, 11:03 PM IST

Haryana Congress Meeting

Haryana Congress Meeting: लोकसभा चुनाव और हरियाणा विधानसभा चुनाव को लेकर प्रदेश में राजनीतिक गतिविधियां तेज हो गई हैं. आगामी चुनावी रणनीति तैयार करने के लिए आज चंडीगढ़ में कांग्रेस की अहम बैठक हुई. प्रदेश कांग्रेस प्रभारी दीपक बाबरिया की अध्यक्षता में आयोजित इस बैठक से SRK गुट के नेताओं ने दूरी बनाई रखी और बैठक से गायब रहे. वहीं बैठक के बाद बताया गया कि हरियाणा में 15 जनवरी से 20 मार्च तक घर-घर कांग्रेस अभियान चलेगा. साथ ही मिशन 24 के लिए अभी से वॉर रूम बना दिए गए हैं.

SRK गुट ने बैठक से बनाई दूरी

चंडीगढ़: आगामी लोकसभा चुनाव और हरियाणा विधानसभा चुनाव को लेकर कांग्रेस जोर-शोर से तैयारियों में जुटी है. आगामी चुनावी रणनीति तैयार करने के लिए आज चंडीगढ़ स्थित कांग्रेस कार्यालय में हरियाणा कांग्रेस प्रभारी दीपक बाबरिया की अध्यक्षता में अहम बैठक हुई. बैठक में हरियाणा के पूर्व सीएम एवं नेता प्रतिपक्ष भूपेंद्र सिंह हुड्डा, प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष उदयभान, राज्यसभा सांसद दीपेंद्र हुड्डा समेत कांग्रेस के कई दिग्गज नेता मौजूद थे. कांग्रेस के कई मौजूदा विधायक और पूर्व विधायक भी बैठक में पहुंचे हुए हैं. बैठक को लेकर SRK ग्रुप (रणदीप सुरजेवाला, कुमारी सैलजा और किरण चौधरी) को भी निमंत्रण दिया गया था लेकिन SRK ग्रुप ने इस बैठक से दूरी बनाई रखी. वरिष्ठ कांग्रेस नेता किरण चौधरी की बेटी और कार्यकारी प्रदेश अध्यक्ष श्रुति चौधरी भी बैठक में मौजूद नहीं थी. वहीं बैठक में विधायक शमशेर सिंह गोगी, रेनू बाला, प्रदीप चौधरी भी नहीं पहुंचे.

15 जनवरी से घर-घर कांग्रेस अभियान : बैठक के बाद हरियाणा कांग्रेस प्रभारी दीपक बाबरिया ने कहा है कि आज की बैठक में राहुल गांधी की न्याय यात्रा पर चर्चा हुई. साथ ही हरियाणा में घर-घर कांग्रेस कार्यक्रम शुरू किया जाएगा. 15 जनवरी से 20 मार्च तक घर-घर कांग्रेस अभियान चलेगा. इसके लिए अलग-अलग स्तर पर कार्यकर्ताओं की नियुक्ति होगी. कांग्रेस ने अपने इस अभियान के लिए खाका भी तैयार कर लिया है. इस अभियान के लिए पार्टी में अलग-अलग स्तर पर नेताओं की नियुक्ति कर अभियान को हरियाणा के घर-घर तक पहुंचाने के लिए रूपरेखा बना ली गई है. इस कार्यक्रम के तहत 15 जनवरी को जींद से भूपेंद्र सिंह हुड्डा , नारनौल में कांग्रेस अध्यक्ष उदयभान और रोहतक में राज्यसभा सांसद दीपेंद्र हुड्डा कार्यक्रम की शुरूआत करेंगे.

बनाए गए वॉर रूम : चंडीगढ़ में 5 और दिल्ली में 5 लोकसभा क्षेत्रों के लिए वॉर रूम बनाए गए हैं. उन्होंने कहा कि बीजेपी राम मंदिर को मुद्दा बनाकर चुनाव लड़ना चाहती है. दीपक बाबरिया ने कहा कि हरियाणा में भी कई मुद्दे हैं. उसमें से मंहगाई एक बड़ा मुद्दा है, बीजेपी ने कहा था कि उनके राज में सिलेंडर सस्ता मिलेगा, जो कि नहीं हुआ. कुछ लोगों के हाथों में देश की अर्थव्यवस्था जा चुकी है. किसानों की जमीनें बेची जा रही हैं. उन्होंने आरोप लगाया कि हरियाणा में भ्रष्टाचार चरम पर है. देश में लोकतांत्रिक अधिकार खत्म हो चुके हैं.

लोकसभा सीटों के लिए इंचार्ज बनाए गए : वहीं प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष उदयभान ने कहा कि आज की मीटिंग में लोकसभा की तैयारी को लेकर चर्चा भी हुई है. हम बूथ स्तर पर कमेटी बनाई जाएगी. इसका एक इंचार्ज भी होगा जिसकी जिम्मेदारी नए लोगों को पार्टी से जोड़ने की होगी. पार्टी के कार्यकर्ता अलग-अलग वर्गों के लोगों से मिलकर उनको पार्टी की नीतियों से अवगत कराएंगे और बीजेपी के झूठ को सामने लाएंगे. सभी 10 लोकसभा सीटों के लिए इंचार्ज बनाए गए हैं, जो बाकी इंचार्जों के साथ काम करेंगे.आगे 30 कोर्डिनेटर और बनाए जाएंगे.

कांग्रेस की सरकार बनने का दावा : वहीं हरियाणा के पूर्व सीएम भूपेंद्र सिंह हुड्डा ने बैठक के बाद कहा कि हर घर तक पहुंचकर कांग्रेस की नीतियां उन्हें बताई जाएंगी और बीजेपी सरकार की नाकामियों से उन्हें रूबरू करवाया जाएगा. उन्होंने कहा कि प्रदेश में कांग्रेस की सभाओं में जो लोग जुट रहे हैं, इसको देखकर कहा जा सकता है कि आने वाले चुनाव में हरियाणा में कांग्रेस सरकार बनाने जा रही है.साथ ही उन्होंने कहा कि आगे जो संगठन बनेगा, वो मैरिट के आधार पर तैयार होगा. हुड्डा ने कहा कि बीजेपी पन्ना प्रमुख तक पहुंची है और कांग्रेस घर - घर तक पहुंच बनाएगी.

SRK के बैठक से दूरी पर बयान : SRK गुट के बैठक में ना पहुंचने के सवाल पर हरियाणा के पूर्व सीएम भूपेंद्र सिंह हुड्डा ने कांग्रेस में गुटबाज़ी को लेकर कहा कि कोई अलग खेमा नहीं है और ना ही कोई मतभेद है. हर कार्यक्रम में हर नेता पहुंचे, ये जरूरी नहीं है. वहीं हरियाणा कांग्रेस प्रभारी दीपक बाबरिया ने कहा कि एक-दो दिनों में हाईकमान पूरे मामले को लेकर बैठक करने वाला है और कांग्रेस में सब ठीक हो जाएगा.

आलाकमान ने सोच-समझकर फैसला लिया होगा : कांग्रेस आलाकमान के अयोध्या में राम मंदिर के प्राण प्रतिष्ठा के कार्यक्रम में शामिल होने के लिए मिले निमंत्रण को अस्वीकार करने के सवाल पर दीपक बाबरिया ने कहा कि कांग्रेस आला कमान ने सोच समझकर ये फैसला लिया होगा. वे इस पर ज्यादा कुछ नहीं कहना चाहते.

15 जनवरी से घर-घर कांग्रेस अभियान

ये भी पढ़ें: हुड्डा के न टायर्ड, न रिटायर्ड वाले बयान पर CM का पलटवार, बोले-कांग्रेस पार्टी को बना लिया है जायदाद

ये भी पढ़ें: हरियाणा कांग्रेस संगठन का ऐलान जल्द, प्रभारी दीपक बाबरिया ने कहा कोई इलाका किसी नेता की बपौती नहीं

Last Updated :Jan 10, 2024, 11:03 PM IST
ETV Bharat Logo

Copyright © 2024 Ushodaya Enterprises Pvt. Ltd., All Rights Reserved.