चुनावी साल में ग्रामीण परिवारों को सरकार की बड़ी राहत, बकाया 372 करोड़ रुपए के पानी के बिल माफ

author img

By ETV Bharat Haryana Desk

Published : Jan 3, 2024, 7:45 AM IST

Updated : Jan 4, 2024, 7:02 AM IST

Haryana Cabinet Meeting

Haryana Cabinet Meeting: चुनावी साल में पहली बार हरियाणा के सीएम मनोहर लाल की अध्यक्षता में हरियाणा कैबिनेट की महत्वपूर्ण बैठक हुई. इस बैठक के बाद कैबिनेट ब्रीफिंग करते हुए सीएम मनोहर लाल ने कहा कि ग्रामीण परिवारों के बकाया 372 करोड़ रुपए के पानी के बिल माफ कर दिए हैं.इसके अलावा कैबिनेट में किन-किन एजेंडों पर मुहर लगी है जानने के लिए पढ़ें पूरी खबर.

चंडीगढ़: चुनावी साल 2024 में हरियाणा कैबिनेट की पहली और महत्वपूर्ण बैठक आज संपन्न हो गई. ये बैठक हरियाणा के सीएम मनोहर लाल की अध्यक्षता में सचिवालय में सुबह 11 बजे शुरू हुई. करीब 2 घंटे तक बैठक चली. बैठक के बाद कैबिनेट ब्रीफिंग करते हुए सीएम मनोहर लाल ने कहा कि हरियाणा में पानी के बिल पर चर्चा हुई और लोगों को बड़ी राहत देने का फैसला लिया गया. इसके साथ ही उन्होंने कहा कि रोपवे का प्रोजेक्ट क्लियर हो गया है. आगे बोलते हुए उन्होंने कहा कि कैबिनेट बैठक में 17 एजेंडे थे, जिसमें से 15 को पास कर दिया गया है, वहीं 2 एजेंडे को अगली मीटिंग के लिए डेफर कर दिया गया है.

372 करोड़ रुपए के पानी के बिल माफ : बैठक के बाद सीएम मनोहर लाल खट्टर ने कहा है कि ग्रामीण परिवारों के पानी के बिल बकाया थे. विभाग ने बिल भेजे तो हमें लगा कि ज्यादा है तो ऐसे में हमने राहत देने का फैसला लिया है. लंबे समय से बकाया 372 करोड़ रुपए के पानी के बिल माफ कर दिए हैं. कैबिनेट के इस बड़े फैसले का फायदा ग्रामीण क्षेत्रों के लोगों को मिलेगा.

  • मुख्यमंत्री श्री @mlkhattar की अध्यक्षता में आज चंडीगढ़ में हरियाणा मंत्रिमंडल की बैठक संपन्न हुई।

    इस बैठक में 17 एजेंडे रखे गए, जिनमें से 15 को मंजूरी दी गई। प्रदेश के ग्रामीण परिवारों का ₹372.13 करोड़ का बकाया जल शुल्क अधिभार सहित माफ़ किया है। pic.twitter.com/gUttsu8Phn

    — CMO Haryana (@cmohry) January 3, 2024 " class="align-text-top noRightClick twitterSection" data=" ">

कैबिनेट बैठक में इन बिलों पर चर्चा : कैबिनेट मीटिंग में मृतक शरीर सम्मान विधेयक पर भी चर्चा हुई है. सीएम ने कहा कि मृत शरीर का सम्मान बहुत जरूरी है. खेल और पर्यटन फैसिलिटी पर भी चर्चा हुई है. वन विभाग की ईको-टूरिज्म पॉलिसी लागू की गई है. विदेश भेजने के लिए 10 हजार से अधिक लोगों के आवेदन मांगे गए थे. 4 हजार से अधिक आवेदन अभी तक प्राप्त हुए हैं. सीएम ने कहा कि ईको टूरिज्म को बढ़ावा देने की हर संभव कोशिश की जा रही है. हरियाणा ने इससे जुड़ी नई पॉलिसी भी बनाई है. वहीं राज्य में गंभीर बीमारी से जूझ रहे लोगों को 3 हजार रुपए हर महीने पेंशन दी जाएगी. इसका फायदा उन लोगों को मिलेगा जिनकी सालाना आय 3 लाख रुपए से कम है.

अयोध्या में राजनीति नहीं बल्कि सामाजिक कार्यक्रम : अयोध्या में राम मंदिर के प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम को लेकर हरियाणा सीएम मनोहर लाल ने कहा है कि ये कोई राजनीतिक कार्यक्रम नहीं है बल्कि एक सामाजिक कार्यक्रम है. इसमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मौजूद रहेंगे. एक साथ वहां ज्यादा लोग न जाएं, इसके लिए हर राज्य का एक दिन निश्चित किया गया है. नौ फरवरी को हरियाणा से लोग अयोध्या जाएंगे. उस दिन के लिए जरूरत के हिसाब से रेलवे से स्पेशल ट्रेनों के चलने को लेकर बात की जाएगी.

भर्ती रोको गैंग रोकने में लगा है : गेस्ट टीचर्स के मुद्दे पर उन्होंने कहा कि वे रेगुलर करने की मांग कर रहे हैं. लेकिन उनको रेगुलर करने का कोई भी प्रावधान नहीं है. हम रेगुलर भर्ती कर रहे हैं. लेकिन भर्ती रोको गैंग इन्हें रोकने में लगा रहता है.

जल्द होंगे नगर निगम चुनाव : नगर निगम चुनाव को लेकर खट्टर ने कहा कि कुछ जगहें बची है, जिनका वार्डबंदी का और आरक्षण का काम पेंडिंग है. उनके पूरा होने पर चुनाव कराए जाएंगे. ज्यादातर जगहों पर ये काम हो चुका है. अगर एक दो जगह पर काम बच जाएगा, तब भी चुनाव करा दिया जाएगा.

जुगाड़ ख़राब होने पर विपक्ष को लग रहा बुरा : HKRN को लेकर विपक्ष के आरोपों को लेकर खट्टर ने कहा कि अगर विपक्ष अच्छी चीजों को निशाने पर लेगा तो लोग उन्हें निशाने पर लेंगे. ठेकेदार का शोषण इससे रुका है. रोजगार में पारदर्शिता आई है. HKRN में उन लोगों के जुगाड़ खराब हो गए, इसलिए उन्हें बुरा लग रहा है. साथ ही सीएम ने कहा कि अब कोई युवा ठगी का शिकार नहीं होगा बल्कि पारदर्शी प्रणाली से उन्हें रोजगार मिलेगा.

  • अब कोई युवा नहीं होगा ठगी का शिकार
    पारदर्शी प्रणाली से उन्हें मिलेगा रोजगार

    हरियाणा के युवाओं को विदेश में नौकरी दिलवाने हेतु प्रदेश सरकार का एक और कदम

    विदेश में रोजगार पाने हेतु https://t.co/zVyjxIbx1F पर करवाएं पंजीकरण@MEAIndia@NSDCINDIA pic.twitter.com/vgfFKSHVyS

    — CMO Haryana (@cmohry) January 3, 2024 " class="align-text-top noRightClick twitterSection" data=" ">

बीजेपी विधायकों के साथ सीएम की बैठक: बता दें कि चुनावी साल को देखते हुए बीजेपी पूरी तरह से एक्शन मोड में आ गई है. सीएम मनोहर लाल प्रदेश के विभिन्न जिलों में लगातार बैठकें कर रहे हैं. इसी कड़ी में मंगलवार, 2 जनवरी को सीएम मनोहर लाल ने चंडीगढ़ में बीजेपी ऑफिस में विधायकों के साथ बैठक की. इस बैठक में विकसित भारत संकल्प यात्रा और हरियाणा विधानसभा चुनाव समेत कई मुद्दों पर चर्चा हुई.

ये भी पढ़ें: BJP विधायकों के साथ CM की बैठक,बाहर आकर ट्रक ड्राइवरों की हड़ताल पर बोले-बातचीत से हो सकता है समाधान

ये भी पढ़ें: हरियाणा डीजीपी शत्रुजीत कपूर ने पेट्रोल पंप संचालकों से की सावधान रहने की अपील

Last Updated :Jan 4, 2024, 7:02 AM IST
ETV Bharat Logo

Copyright © 2024 Ushodaya Enterprises Pvt. Ltd., All Rights Reserved.