हरियाणा डीजीपी शत्रुजीत कपूर ने पेट्रोल पंप संचालकों से की सावधान रहने की अपील

author img

By ETV Bharat Haryana Desk

Published : Jan 2, 2024, 10:58 PM IST

Haryana DGP Appeal

Haryana DGP Appeal: हरियाणा डीजीपी ने पेट्रोल पंप संचालकों से सावधान रहने की अपील की है. उन्होंने कहा कि ऑनलाइन पेमेंट लेकर नकद राशि देने से बचें. उन्होंने कहा कि डिजीटल लेन-देन करने वाला साइबर अपराधी भी हो सकता है. ऐसा मामला नूंह जिले से सामने आया है. जहां महिला के साथ हजारों की ठगी की गई है.

चंडीगढ़: हरियाणा के पुलिस महानिदेशक शत्रुजीत कपूर ने प्रदेश के सभी पेट्रोल पंप संचालकों से अपील की है कि वे डिजिटल माध्यम से राशि लेकर नकद राशि देने से बचें. क्योंकि उनकी जरा सी लापरवाही उन्हें सलाखों के पीछे पहुंचा सकती है. डीजीपी ने बताया कि साइबर अपराधी पेट्रोल पंप संचालक से संपर्क कर धोखाधड़ी से हथियाई राशि कैश करवा रहे हैं. उन्होंने बताया कि ऐसा ही एक मामला जिला नूंह में सामने आया है.

डीजीपी शत्रुजीत कपूर ने बताया कि हरियाणा पुलिस के संज्ञान में आया है कि साइबर अपराधी डिजिटल माध्यम से साइबर धोखाधड़ी कर बैंक खातों में धनराशि ट्रांसफर करते हैं. फिर पेट्रोल पंप संचालकों से सांठगांठ कर नकदी निकाल लेते हैं.

टधोखाधड़ी के नए तरीके अपनाते हैं अपराधीट: डीजीपी शत्रुजीत कपूर ने बताया की 30 दिसंबर 2023 की दोपहर हरियाणा पुलिस को सूचना मिली थी कि एक महिला के बैंक खाते से 50 हजार रुपए का साइबर फ्रॉड हुआ है. शिकायतकर्ता ने बताया कि साइबर अपराधी ने स्वयं को फोन पर इंश्योरेंस पॉलिसी का प्रतिनिधि बताया. इसके बाद महिला से कहा गया कि उनकी पॉलिसी मैच्योर हो गई है.

'महिला से 50 हजार का फ्रॉड': आरोपी ने महिला से मैच्योर पॉलिसी का लाभ ऑनलाइन माध्यम से अपने बैंक खाते में धनराशि ट्रांसफर करवा कर लेने को कहा. लेकिन जब महिला ने इंश्योरेंस पॉलिसी के प्रतिनिधि के बताए अनुसार प्रक्रिया पूरी की तो उनके बैंक खाते में पैसा जमा होने के बजाय निकलना शुरू हो गया. महिला ने उनसे हुई साइबर ठगी की भनक लगने पर तुरंत साइबर हेल्पलाइन नंबर पर शिकायत दर्ज करवाई.

DGP ने की सावधान रहने की अपील: डीजीपी ने बताया कि प्रारंभिक जांच में यह मामला जिला नूंह का पाया गया है. जिसके बाद आरोपियों की धरपकड़ के लिए जिला नूंह पुलिस और साइबर थाना पंचकूला पुलिस की दो संयुक्त टीमें बनाई गई. जिसके बाद पंचकूला साइबर थाना से टीम नूंह जिले में भेजी गई थी. पुलिस जांच में पता लगा कि साइबर आरोपियों ने जिला नूंह के पेट्रोल पंप पर जाकर धनराशि को नकदी के रूप में निकला गया है. फिर पुलिस टीम ने ठगी में शामिल तीन आरोपियों को पकड़ने में कामयाबी हासिल की. इसके बाद आरोपियों को कोर्ट में पेश किया गया. डीजीपी ने लोगों से सावधान रहने की अपील की है.

ये भी पढ़ें: ट्रक चालकों के प्रतिनिधियों के साथ गृह सचिव की बैठक सफल, हड़ताल खत्म करने की अपील

ये भी पढ़ें: कुरुक्षेत्र में हड़ताल का दिखा असर, गाड़ी में बाल्टियों से फ्यूल भरते नजर आए ग्राहक

ETV Bharat Logo

Copyright © 2024 Ushodaya Enterprises Pvt. Ltd., All Rights Reserved.