General Election 2024: हरियाणा में BJP को फिर चाहिए परफेक्ट 10, रैलियों से माहौल बनाने की रणनीति

author img

By

Published : Jun 21, 2023, 10:47 AM IST

Updated : Jun 21, 2023, 2:20 PM IST

haryana BJP preparation for Lok Sabha elections

लोकसभा चुनाव 2024 को लेकर भारतीय जनता पार्टी ने देश भर में एक्शन मोड में आ चुकी है. वहीं, 2024 में हरियाणा में सभी 10 लोकसभा सीटों पर फिर से जीत का परचम लहराने के लिए पार्टी ने रणनीति तैयार कर ली है. आखिर लोकसभा चुनाव को लेकर भाजपा ने क्या रणनीति तैयार की है, जानने के लिए पढ़ें पूरी खबर... (BJP preparation for Lok Sabha elections)

चंडीगढ़: भारतीय जनता पार्टी हरियाणा विधानसभा चुनावों से अधिक लोकसभा चुनावों को लेकर हरियाणा में राजनीतिक गतिविधियां तेज दिखाई दे रही हैं. ऐसे इसलिए क्योंकि लोकसभा चुनाव 2024 के बाद हरियाणा में विधानसभा चुनाव होने हैं. बीजेपी जानती है कि अगर हरियाणा में उसका परफॉर्मेंस लोकसभा चुनाव में शानदार रहा तो उसका फायदा उसे विधानसभा चुनाव में मिलेगा. इसलिए पार्टी ने पूरी ताकत 2024 के लोकसभा चुनाव पर लगा दी है.

ये भी पढ़ें: BJP Mission 2024: क्या चुनाव 2024 के आगाज के साथ ही नया संकेत दे गए अमित शाह ?

लोकसभा चुनाव की तैयारी में जुटी बीजेपी: केंद्रीय सरकार का 9 साल का कार्यकाल पूरा होने के मौके पर बीजेपी पूरे जून महीने में कई कार्यक्रम आयोजित कर रही है. जिसमें, पार्टी के नेता केंद्र सरकार की 9 साल की उपलब्धियों को लेकर जमीनी स्तर तक पहुंचने के लिए पूरी ताकत लगा रहे हैं. इस काम में प्रदेश सरकार और पार्टी संगठन के नेता लगे हुए हैं. वहीं, केंद्रीय लीडरशिप हरियाणा में जनसभाएं और रैलियां कर रही है, जिसमें संदेश साफ है कि प्रदेश की सभी 10 सीटों को फिर से बीजेपी की झोली में डालना है.

अमित शाह ने हरियाणा के लिए टारगेट किया तय: केंद्रीय लीडरशिप की वैसे तो हरियाणा में कई रैलियां होनी है. लेकिन, पहली रैली केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह की सिरसा में हुई. इस रैली में उन्होंने विपक्ष में किसे टारगेट करना है उसकी रूपरेखा तय कर ली. वहींं, इस रैली में उन्होंने प्रदेश की सभी 10 सीटों को जीतने का लक्ष्य भी निर्धारित कर लिया. साथ ही उन्होंने प्रदेश के लोगों से 2024 लोकसभा चुनाव के लिए आशीर्वाद भी मांगा. वहीं, इस मौके पर उन्होंने केंद्र सरकार की 9 साल की उपलब्धियों को भी जनता के समक्ष रखा.

ये भी पढ़ें: विरोधियों की बढ़ती सक्रियता के बीच BJP ने तैयार किया हरियाणा फतह करने का प्लान, पार्टी ने बनाई ये रणनीति

नितिन गडकरी के निशाने पर रही कांग्रेस: इसी क्रम में सोनीपत में केंद्रीय परिवहन मंत्री नितिन गडकरी की भी रैली हुई. इस रैली में केंद्रीय गृह मंत्री ने जो रूपरेखा अपने संबोधन में सिरसा में तैयार की थी, नितिन गडकरी भी उसी लाइन पर लोगों को संबोधित करते दिखाई दिए. केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी और हरियाणा के सीएम मनोहर लाल ने कांग्रेस पर कड़ा प्रहार किया. वहीं, नितिन गडकरी ने कहा कि कांग्रेस ने 60 साल में गरीबी हटाओ का नारा दिया, लेकिन गरीबी केवल कांग्रेस के नेताओं की हटी है. इस दौरान नितिन गडकरी ने अपने दौरे में हरियाणा को करोड़ों रुपए की परियोजनाएं भी दीं.

ये भी पढ़ें: Haryana Assembly Election: बीजेपी-जेजेपी गठबंधन पर चल रही सियासत के क्या है मायने?

कई और केंद्रीय मंत्रियों के होंगे कार्यक्रम: वहीं, केंद्रीय मंत्रियों के केंद्र सरकार की 9 साल के कार्यकाल के उपलक्ष में होने वाली रैलियों का सिलसिला आने वाले दिनों में भी जारी रहेगा. केंद्रीय मंत्री अमित शाह, परिवहन मंत्री नितिन गडकरी के बाद अगले कुछ दिनों में केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर पानीपत लोकसभा के तहत करनाल में रैली करेंगे जो 24 जून को होगी. इसके साथ ही केंद्रीय मंत्री संजीव बालियान हिसार लोकसभा क्षेत्र की रैली को 30 जून को संबोधित करेंगे. इसके अलावा केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह भी प्रदेश में रैली करेंगे, लेकिन अभी इसकी तारीख तय नहीं हो पाई है.

10 सीटों की जीतने की बीजेपी के सामने चुनौती: यानी हरियाणा में बीजेपी एक बार फिर सभी 10 लोकसभा सीटें जीतकर इतिहास दोहराने के लिए मैदान में उतर गई है. साल 2019 के लोकसभा चुनाव में बीजेपी ने प्रदेश की सभी 10 लोकसभा सीटों पर जीत दर्ज कर इतिहास रचा था. फिर से इतिहास को कायम रखने के लिए पार्टी ने पूरी ताकत लगा दी है. हालांकि इस बार कांग्रेस पार्टी बीजेपी को कड़ी टक्कर देने के लिए पूरी ताकत लगा रही है. वहीं, हिमाचल और कर्नाटक विधानसभा चुनाव में मिली जीत के बाद कांग्रेस का भी मनोबल बढ़ा है. ऐसे में बीजेपी के लिए प्रदेश में फिर से सभी 10 सीटें जीतना आसान नहीं होगा. इसलिए केंद्रीय नेताओं ने अभी से चुनाव 2024 के लिए अपनी ताकत झोंकना शुरू कर दिया है.

Last Updated :Jun 21, 2023, 2:20 PM IST
ETV Bharat Logo

Copyright © 2024 Ushodaya Enterprises Pvt. Ltd., All Rights Reserved.