महिला प्रीमियर लीग में आगरा की बेटियां दिखाएंगी दमखम, पूनम और दीप्ति पर सबकी निगाहें

author img

By ETV Bharat Hindi Team

Published : Dec 4, 2023, 6:24 PM IST

Updated : Dec 5, 2023, 6:10 AM IST

्पेप

वीमेंस प्रीमियर लीग (Womens Premier League Women IPL) का दूसरा सीजन शुरू होने वाला है. इसमें आगरा की पूनम और दीप्ति अपना दमखम दिखाएंगी. दोनों खिलाड़ियों पर लोगों की निगाहें हैं.

आगरा: वीमेंस प्रीमियर लीग (महिला आईपीएल) का दूसरा सीजन साल 2024 में फरवरी-मार्च के महीने में शुरू होगा. यह लीग मुंबई और बेंगलुरु में होनी है. इसके लिए आगरा की बेटियां भी तैयार हैं. शहर की इंटरनेशनल क्रिकेटर दीप्ति शर्मा यूपी वॉरियर्स टीम और पूनम यादव दिल्ली कैपिटल्स की टीम का हिस्सा रहीं हैं. दूसरे सीजन में यूपीसीए के माध्यम से रेलवे के आगरा रेल मंडल में तैनात ये क्रिकेटर बेटियां किसी भी टीम में शामिल हो सकती हैं. तमाम क्रिकेट प्रेमियों की निगाहें दोनों बेटियों पर हैं.

बीसीसीआई ने बीते साल महिला क्रिकेट को बढ़ावा देने के लिए वीमेंस प्रीमियर लीग की शुरुआत की थी. इसमें पांच टीमें खेली थीं. यूपी वॉरियर्स टीम में ताजनगरी की दीप्ति शर्मा उप कप्तान थीं. जबकि दिल्ली कैपिटल्स टीम में पूनम यादव शामिल थीं. इसके साथ ही आगरा की इंटरनेशनल क्रिकेटर हेमलता काला दिल्ली कैपिटल्स टीम की सहायक कोच थीं.

आगरा की क्रिकेटर बेटियां दिखाएंगी जलवा.
आगरा की क्रिकेटर बेटियां दिखाएंगी जलवा.



देसी और विदेशी खिलाड़ी होंगे शामिल: महिला प्रीमियर लीग (WPL) को लेकर खिलाड़ियों की नीलामी 9 दिसंबर को मुंबई में होगी. इसमें 165 खिलाड़ी शामिल होंगे. इसमें भारत की इंटरनेशनल क्रिकेटर बेटियों के साथ ही श्रीलंका, वेस्टइंडीज, दक्षिण अफ्रीका समेत अन्य देश की विदेशी महिला क्रिकेटर भी शामिल होंगी.

सभी पांच फ्रेंचाइजी टीमों को 30 स्थान भरने हैं : डब्ल्यूपीएल की सभी पांच फ्रेंचाइजी टीमों में अधिकतम 30 स्थान खाली हैं. जिसमें 9 विदेशी और 21 भारतीय महिला क्रिकेटर को शामिल किया जाना है. दिल्ली कैपिटल्स, मुंबई इंडियंस, गुजरात जायंट्स, यूपी वारियर्स और रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु ने पहले के 60 खिलाड़ियों को रिटेन किया है. इनमें 21 विदेशी हैं.

फरवरी-मार्च में शुरू होगा दूसर सीजन.
फरवरी-मार्च में शुरू होगा दूसर सीजन.

इसे भी पढ़े-कोलंबिया में पदक के लिए वर्ल्ड जूनियर एथलेटिक्स में दौड़ेगी आगरा की बेटी

ये खिलाड़ी पहले से टीमों में शामिल : डब्ल्यूपीएल के दूसरे संस्करण से पहले ही बीते महीनों में कई टीमों ने नीलामी से पहले खिलाड़ियों को रिटेन और रिलीज किया था. आगरा की क्रिकेटर दीप्ति शर्मा और पूनम यादव को उनकी टीमों ने रिटेन (बनाए रखना) किया है. अब 9 दिसंबर 2023 को डब्ल्यूपीएल की पांचों टीमें नीलामी में क्रिकेटरों को खरीदेंगी. नीलामी में रेलवे के आगरा मंडल कार्यालय में तैनात दो क्रिकेटर बेटियां श्वेता माने और आरुषि गोयल भी शामिल होंगी. बीते दिनों बीसीसीआई ने यूपीसीए के माध्यम से नीलामी में शामिल होने वाली यूपी की क्रिकेटर्स बेटियों से आवेदन मांगे थे.

बेटियों में उत्साह : इंटरनेशनल क्रिकेट कोच मनोज कुशवाह ने बताया कि डब्ल्यूपीएल से आगरा की क्रिकेटर बेटियां काफी खुश हैं. पहले से ही दो टीम में आगरा की क्रिकेटर दीप्ति और पूनम यादव खेल रहीं हैं. इससे लड़कियां मोटिवेट हो रहीं हैं. पहले से ही यूपी की अलग अलग टीम के साथ इंडिया रेड, ग्रीन और अन्य टीमों के राशि कन्नौजिया और अन्य बेटियां खेल रही हैं. जो आगे आने वाले दिनों में भारतीय महिला क्रिकेट टीम के साथ ही डब्ल्यूपीएल टीम में खेलती हुई दिख सकती हैं.

यह भी पढ़े-ज्योति यादव का महिला आईपीएल टी20 टीम में हुआ सिलेक्शन

Last Updated :Dec 5, 2023, 6:10 AM IST
ETV Bharat Logo

Copyright © 2024 Ushodaya Enterprises Pvt. Ltd., All Rights Reserved.