ETV Bharat / international

2024 US Presidential Elections : राष्ट्रपति बाइडेन ने 2024 में शीर्ष पद के लिए फिर से दावेदारी की घोषणा की

author img

By

Published : Apr 26, 2023, 9:27 AM IST

2024 US Presidential Elections
राष्ट्रपति बाइडेन और कमला हैरिस

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन ने घोषणा की कि वह दूसरे कार्यकाल के लिए चुनाव लड़ेंगे. बाइडेन ने ट्वीट किया कि हर पीढ़ी के पास एक क्षण होता है जहां उन्हें लोकतंत्र के लिए खड़ा होना पड़ता है. इसलिए मैं संयुक्त राज्य अमेरिका के राष्ट्रपति के रूप में फिर से चुनाव लड़ रहा हूं.

वाशिंगटन : राष्ट्रपति जो बाइडेन ने अपने पूर्ववर्ती डोनाल्ड ट्रंप को हराने के तीन साल से भी कम समय में एक बार फिर 2024 में शीर्ष पद के लिये अपनी दावेदारी की मंगलवार को घोषणा की. उन्होंने लोकतंत्र को बचाने और 'काम पूरा खत्म करने' के लिए अमेरिकियों से फिर से उपराष्ट्रपति कमला हैरिस के साथ उन्हें चुनने का आह्वान करते हुए अपनी दावेदारी की शुरुआत की. डेमोक्रेटिक पार्टी के बाइडेन (80) ने तीन मिनट के एक प्रचार वीडियो में यह घोषणा की. इस वीडियो की शुरुआत एक शब्द 'फ्रीडम' के साथ होती है.'

राष्ट्रपति बाइडेन कई दशकों से राजनीति में सक्रिय रहे हैं. बाइडेन की दलील है कि 2024 में चुनावों में गर्भपात के अधिकार, लोकतंत्र की रक्षा, मतदान के अधिकार और सामाजिक सुरक्षा तंत्र सबसे महत्वपूर्ण मुद्दों में से एक होंगे. उन्होंने कहा कि अमेरिकियों की हर पीढ़ी ने एक ऐसे क्षण का सामना किया है जब उन्हें लोकतंत्र की रक्षा करने के लिये खड़े होना पड़ा. उनकी मौलिक स्वतंत्रता के लिए खड़े होना पड़ा. मेरा मानना है कि यह हमारे अधिकार हैं. यही कारण है कि मैं फिर से अमेरिका के राष्ट्रपति पद के लिये चुनाव लड़ रहा हूं. हमारे साथ जुड़िए. आइए इस काम को संपन्न करें.

पढ़ें : US Commander : 'अमेरिका, भारत को चीन से एक जैसी सुरक्षा चुनौतियों का सामना करना पड़ रहा'

अपनी दावेदारी के लिये औपचारिक रूप से चुनाव अभियान की घोषणा करते हुए बाइडेन ने कहा कि अमेरिकियों की हर पीढ़ी ने एक ऐसे क्षण का सामना किया है जब उन्हें लोकतंत्र की रक्षा करनी है, हमारी व्यक्तिगत स्वतंत्रता के लिए खड़े होना है, और हमारे मतदान के अधिकार और हमारे नागरिक अधिकारों के लिए खड़े होना है. बाइडेन ने कहा कि यह हमारा है. आइए इसे पूरा करते हैं. मौजूदा उपराष्ट्रपति भारतीय-अमेरिकी कमला हैरिस 2024 में भी इस पद के लिये डेमोक्रेटिक पार्टी की तरफ से दावेदारी पेश करेंगी.

उनके प्रचार अभियान में कहा गया कि जो और कमला फिर से चुनाव के लिए मैदान में हैं, और इस बात के प्रसार के लिए हमें आपकी मदद की जरूरत है. वीडियो में बाइडेन ने 2024 के चुनाव को रिपब्लिकन अतिवाद के खिलाफ लड़ाई करार दिया. उन्होंने कहा कि उन्हें राष्ट्र के चरित्र को बहाल करने के लिए अपने संकल्प को पूरी तरह से साकार करने के वास्ते और समय चाहिए. उन्होंने वीडियो में कहा कि जब मैं चार साल पहले राष्ट्रपति पद के लिए खड़ा हुआ था, मैंने कहा था कि हम अमेरिका की आत्मा के लिए लड़ रहे हैं. और हम अब भी लड़ रहे हैं. हम जिस प्रश्न का सामना कर रहे हैं वह यह है कि आने वाले वर्षों में हमारे पास अधिक स्वतंत्रता है या कम स्वतंत्रता, अधिक अधिकार हैं या कम.

पढ़ें : US President Election: जो बाइडेन फिर से अमेरिकी राष्ट्रपति पद की दौड़ में होंगे शामिल

वीडियो छह जनवरी 2021 के उपद्रव और गर्भपात अधिकार कार्यकर्ताओं के अमेरिकी उच्चतम न्यायालय में विरोध की तस्वीरों के साथ शुरू होता है. उन्होंने कहा कि हम जिस प्रश्न का सामना कर रहे हैं वह यह है कि क्या आने वाले वर्षों में हमारे पास अधिक स्वतंत्रता होगी या कम. अधिक अधिकार होंगे या कम. बाइडेन ने कहा कि मुझे पता है कि मैं क्या जवाब चाहता हूं और मुझे लगता है कि आप भी जानते हैं. यह संतुष्ट होने का समय नहीं है. इसलिए मैं दोबारा चुनाव लड़ रहा हूं. बाइडेन बीती नवंबर में 80 साल के हो गए.

अगर वह 2024 में दोबारा चुने जाते हैं तो वह अमेरिकी इतिहास में अब तक के सबसे उम्रदराज राष्ट्रपति होंगे. पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप वर्तमान में अगले नवंबर में उन्हें चुनौती देने के लिए पार्टी के नामांकन को जीतने के लिए रिपब्लिकन का नेतृत्व कर रहे हैं. दो भारतीय अमेरिकी निक्की हेली और विवेक रामास्वामी भी रिपब्लिकन पार्टी की तरफ से राष्ट्रपति पद की दावेदारी की दौड़ में हैं. उपराष्ट्रपति हैरिस ने अमेरिकियों से आग्रह किया कि वे लोकतंत्र के लिए लड़ने के वास्ते एक साथ आएं, प्रगति जारी रखें और सुनिश्चित करें कि सभी अमेरिकी आगे बढ़ सकें और फल-फूल सकें.

पढ़ें : अमेरिका के लुइसविले में बैंक में अंधाधुंध गोलीबारी में चार की मौत, नौ घायल

हैरिस ने कहा कि यह हमारे इतिहास का महत्वपूर्ण पल है. हैरिस देश की उपराष्ट्रपति बनने वाली पहली महिला और पहली भारतीय अमेरिकी और पहली अफ्रीकी अमेरिकी हैं. बाइडेन का वीडियो जारी होने के ठीक बाद हैरिस ने एक बयान में कहा कि दो वर्षों तक हमने एक ऐसे राष्ट्र के निर्माण के लिए निवेश किया है जिसमें हर कोई सुरक्षित और स्वस्थ रह सके, एक अच्छी नौकरी पा सके और सम्मान के साथ सेवानिवृत्त हो सके. इसके जवाब में चरमपंथियों ने बुनियादी, मूलभूत स्वतंत्रता और अधिकारों पर हमले तेज कर दिए हैं.

उन्होंने कहा कि उदाहरण के लिए, वे एक महिला के अपने शरीर के बारे में निर्णय लेने के अधिकार को छीनना चाहते हैं. वे मतदान के अधिकार पर हमला करते हैं और लोगों की आवाज को चुप कराने का प्रयास करते हैं. और वे जीवन बचाने और अमेरिकियों को बंदूक हिंसा से सुरक्षित रखने के लिए सुधारों को अवरुद्ध करने का प्रयास करते हैं. हैरिस ने कहा कि राष्ट्रपति पद के लिए दावेदारी कर रहे रिपब्लिकन हमारे देश को पीछे की ओर ले जाना चाहते हैं. हम ऐसा नहीं होने देंगे. जैसा कि हमने 2020 में किया था, हमें अपने लोकतंत्र के लिए लड़ने के वास्ते एक साथ आना चाहिए, प्रगति जारी रखनी चाहिए और यह सुनिश्चित करना चाहिए कि सभी अमेरिकी आगे बढ़ सकें और फल-फूल सकें.

पढ़ें : भारत-अमेरिका संबंध के लिए एक बड़ा साल होगा 2024 : अमेरिकी अधिकारी

बयान में कहा गया कि जो और मैं इस काम को पूरा करने, राष्ट्र की आत्मा के लिए इस लड़ाई को जीतने और व्हाइट हाउस में चार और वर्षों तक अमेरिकी लोगों की सेवा करने के लिए तत्पर हैं. बाइडेन की घोषणा से पहले एक बयान में ट्रंप ने आरोप लगाया कि राष्ट्रपति ने 'विश्व स्तर पर हमारे राष्ट्र को पूरी तरह से अपमानित किया है - शुरुआत अफगानिस्तान आपदा से हुई जो हमारे देश के इतिहास में शायद सबसे शर्मनाक घटना थी. यह हमारे दुश्मनों के लिए बहुत मायने रखता था जब उन्होंने उस भयानक वापसी को देखा.

उन्होंने कहा कि रूस चीन के साथ हाथ मिला रहा है. ईरान परमाणु बम से कुछ दिन दूर है - जिसके बारे में सोचा भी नहीं जा सकता. यूक्रेन एक ऐसे आक्रमण से तबाह हो गया है जो कभी होता ही नहीं, अगर मैं राष्ट्रपति होता - और जो बाइडेन ने हमें तीसरे विश्व युद्ध के कगार पर पहुंचा दिया है. वे कहते हैं कि ट्रंप हर चीज के बारे में सही थे. खैर, मैं तीसरे विश्व युद्ध की भविष्यवाणी नहीं कर रहा हूं, लेकिन मैं यह कहूंगा: हम बहुत करीब हैं और वे केवल परमाणु हथियारों के बारे में बात कर रहे हैं. ट्रंप ने आरोप लगाया कि इन सबसे ऊपर, बाइडेन अमेरिका के इतिहास में सबसे भ्रष्ट राष्ट्रपति हैं.

पढ़ें : Sunak To Meet Biden : ब्रिटिश पीएम सुनक अगले हफ्ते अमेरिकी राष्ट्रपति बाइडेन से करेंगे मुलाकात करेंगे

(पीटीआई-भाषा)

ETV Bharat Logo

Copyright © 2024 Ushodaya Enterprises Pvt. Ltd., All Rights Reserved.