Vande Bharat train: पहली बार त्योहार स्पेशल के रूप में नई दिल्ली से पटना के बीच चलेगी वंदे भारत, देखें रूट

author img

By ETV Bharat Hindi Desk

Published : Oct 30, 2023, 4:17 PM IST

Etv Bharat

दिवाली और छठ पर्व पर बिहार जाने वालों के लिए खुशखबरी है. भारतीय रेल ने नई दिल्ली से पटना के लिए तीन दिन वंदे भारत ट्रेन को स्पेशल ट्रेन के तौर पर चलाने का ऐलान किया है. यह ट्रेन 11, 14 और 16 नवंबर को नई दिल्ली रेलवे स्टेशन से चलेगी. जानें इसका पूरा रूट... Vande Bharat train, Vande Bharat train will run from New Delhi to Patna, Delhi To Bihar Special Trains

नई दिल्ली: त्योहार पर यात्रियों को राहत देने के लिए पहली बार सरकार वंदे भारत जैसी ट्रेन को स्पेशल ट्रेन के रूप में चलाने जा रही है. नई दिल्ली से पटना के बीच वंदे भारत ट्रेन के तीन फेरे चलेंगे. इसके अलावा अभी पर्व को लेकर 52 जोड़ी और अतिरिक्त ट्रेनें चलाई जा रही है. ताकि लोगों को पर्व त्योहार पर दिक्कत का सामना नहीं करना पड़े.

रेलवे के अधिकारियों के मुताबिक, अभी तक वंदे भारत ट्रेन को स्पेशल ट्रेन के रूप में नहीं चलाया गया था. पहली बार वंदे भारत ट्रेन को दीपावली और छठ को देखते हुए स्पेशल ट्रेन के रूप में चलने का निर्णय लिया गया है. यह वंदे भारत स्पेशल ट्रेन के रूप में नई दिल्ली रेलवे स्टेशन से पटना के बीच चलेगी. 11, 14 और 16 नवंबर को वंदे भारत ट्रेन नई दिल्ली से पटना के लिए रवाना होगी. अगले दिन यह ट्रेन पटना से दिल्ली के लिए वापसी करेगी. यह ट्रेन दोनों दिशाओं में चिपियाना, कानपुर सेंट्रल, प्रयागराज, मुजफ्फरपुर, पंडित दीनदयाल उपाध्याय जंक्शन, बक्सर और आरा रेलवे स्टेशन पर रुकेगी.

वंदे भारत का किराया जानिए.
वंदे भारत का किराया जानिए.

यह भी पढ़ेंः त्योहारों पर बिहार जाने वालों के लिए खुशखबरी, दिल्ली से चलेगी ये स्पेशल ट्रेन, देखें लिस्ट

अब तक 52 जोड़ी स्पेशल ट्रेनें चलाई गईं: रेलवे अधिकारियों के मुताबिक, त्योहार पर भीड़भाड़ को देखते हुए और यात्रियों को सुविधा देने के लिए अभी तक 52 जोड़ी ट्रेनें अर्थात 104 ट्रेनों का संचालन किया गया है. इन ट्रेनों के कुल 522 ट्रिप चलाई गई हैं. 95 प्रतिशत ट्रेनें ऐसी हैं, जो उत्तर प्रदेश, बिहार, पश्चिम बंगाल और गुवाहाटी के लिए चलाई गई हैं.

अभी और भी ट्रेनों का होगा संचालन: रेलवे अधिकारियों के मुताबिक, त्योहार पर भीड़भाड़ को देखते हुए अभी और भी ट्रेनों का संचालन किया जा सकता है. इसको लेकर उच्च स्तर पर तैयारी चल रही है. ट्रेनों के संचालन से यात्रियों को त्योहार पर राहत मिलेगी.

यह भी पढ़ेंः Festival Trains: 5 फेस्टिवल स्पेशल ट्रेन चलाएगा उत्तर रेलवे, लाखों यात्रियों का सफर होगा आसान, देखें लिस्ट

ETV Bharat Logo

Copyright © 2024 Ushodaya Enterprises Pvt. Ltd., All Rights Reserved.