Festival Trains: 5 फेस्टिवल स्पेशल ट्रेन चलाएगा उत्तर रेलवे, लाखों यात्रियों का सफर होगा आसान, देखें लिस्ट

author img

By ETV Bharat Delhi Team

Published : Oct 11, 2023, 8:28 AM IST

Etv Bharat

दिल्ली से यूपी और बिहार जानवाले यात्रियों के लिए अच्छी खबर है. दरअसल, दीपावली और छठ पर घर जाने के लिए ट्रेनों में टिकटें नहीं मिल रही थी. अब रेलवे ने 5 ट्रेनों की घोषणा की है जो इन त्योहारी सीजन में लोगों को अपने घर पहुंचाएगा. जानें कौन-कौन सी ट्रेनें चलाई गई है.

नई दिल्ली: दीपावली और छठ महापर्व पर घर जाने वालों को राहत देने के लिए उत्तर रेलवे ने पांच ट्रेनें चलाने की घोषणा की है. इन ट्रेनों में टिकट की बुकिंग शुरू कर दी गई है. चार ट्रेनें आनंद विहार और एक ट्रेन नई दिल्ली से चलाई जाएगी. ये ट्रेनें जयनगर, जोगबनी, गोरखपुर, सहरसा और दरभंगा के लिए चलेंगी. इन ट्रेनों के संचालन से त्योहार पर घर जाने के लिए आरक्षित टिकट तलाश रहे लाखों यात्रियों को राहत मिली है.

उत्तर रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी दीपक कुमार ने बताया कि ट्रेन नंबर 04060 व 04059 आनंद विहार टर्मिनल से जयनगर के बीच 7 अक्टूबर से 29 अक्टूबर तक चलेगी. यह ट्रेन कुल 14 फेरे लगाएगी. प्रत्येक मंगलवार और शुक्रवार को यह ट्रेन आनंद विहार से सुबह 10:30 बजे बन कर चलेगी. मुरादाबाद, बरेली, लखनऊ, रायबरेली, अमेठी, प्रतापगढ़, वाराणसी, पंडित दीनदयाल उपाध्याय, बक्सर, आरा, दानापुर, पाटलिपुत्र, हाजीपुर, मुजफ्फरपुर, समस्तीपुर, दरभंगा, मधुबनी होते हुए अगले दिन दोपहर 3:15 पर जयनगर पहुंचेगी. यह ट्रेन प्रत्येक बुधवार और शनिवार को शाम 5:00 बजे जयनगर से आनंद विहार के लिए निकलेगी और अगले दिन शाम 7:55 बजे पहुंचेगी.

ट्रेन नंबर 04488 व 04487 आनंद विहार टर्मिनल से गोरखपुर के बीच 4 नवंबर से 26 नवंबर तक चलेगी. यह ट्रेन फुल 8 फेरे लगाएगी. आनंद विहार रेलवे स्टेशन से यह ट्रेन हर शनिवार रात 11:15 बजे आनंद विहार से चलेगी और गाजियाबाद मुरादाबाद चंदौसी बरेली सीतापुर गोंडा बस्ती के रास्ते दोपहर 2:00 बजे गोरखपुर पहुंचेगी. हर रविवार को गोरखपुर से यह ट्रेन शाम 5:25 बजे आनंद विहार के लिए निकलेगी और अगले दिन सुबह 10:40 बजे पहुंचेगी.

ट्रेन नंबर 04010 व 04009 आनंद विहार टर्मिनल से जोगबनी के बीच 7 नवंबर से 30 नवंबर तक चलेगी. यह ट्रेन कल 8 फेरे लगाएगी. यह ट्रेन आनंद विहार टर्मिनल से हर मंगलवार रात 11:45 बजे चलेगी. गाजियाबाद मुरादाबाद चंदौसी बरेली सीतापुर गोंडा बस्ती गोरखपुर देवरिया सिवान छपरा सोनपुर हाजीपुर शाहपुर पटोरी बरौनी बेगूसराय खगड़िया नवगछिया कटिहार पूर्णिया अररिया कोर्ट अररिया होते हुए दूसरे दिन तड़के 5:20 बजे जोगबनी पहुंचेगी. हर बृहस्पतिवार को यह ट्रेन जोगबनी से सुबह 9:00 बजे चलेगी. शनिवार शाम 4:00 बजे आनंद विहार पहुंचेगी.

ट्रेन नंबर 01664 व 01663 आनंद विहार टर्मिनल और सहरसा के बीच 14 फेरे लगाएगी. यह ट्रेन 16 अक्टूबर से 28 दिसंबर तक चलेगी. आनंद विहार से हर सोमवार को चलेगी और सहरसा से मंगलवार को चलेगी. यह ट्रेन आनंद विहार से रात 11:00 बजे चलेगी. हापुड़ मुरादाबाद बरेली हरदोई लखनऊ गोरखपुर जंक्शन देवरिया सदर सिवान छपरा हाजीपुर मुजफ्फरपुर समस्तीपुर दलसिंहसराय बरौनी जंक्शन बेगूसराय खगड़िया जंक्शन बख्तियारपुर होते हुए सुबह 11:20 बजे सहरसा जंक्शन पहुंचेगी. सहरसा जंक्शन से यहां ट्रेन दोपहर 2:30 बजे आनंद विहार के लिए चलेगी जो अगले दिन दोपहर 1:55 बजे आनंद विहार पहुंचेगी.

ट्रेन नंबर 040 121040 11 नई दिल्ली से दरभंगा के बीच 14 फेरे लगाएगी. ट्रेन का संचालन 7 नवंबर से 29 नवंबर तक किया जाएगा. यह ट्रेन नई दिल्ली से प्रत्येक मंगलवार व शुक्रवार को शाम 7:20 बजे चलेगी. यह ट्रेन मुरादाबाद बरेली लखनऊ गोरखपुर नरकटियागंज रक्सौल समस्तीपुर होते हुए अगले दिन शाम 4:45 बजे दरभंगा पहुंचेगी. दरभंगा से यह ट्रेन प्रत्येक बुधवार और शनिवार को शाम 6:00 बजे चलेगी जो अगले दिन शाम 4:40 बजे नई दिल्ली पहुंचेगी.

ट्रेनों में बुकिंग शुरू, यात्रियों को मिली राहत
12 नवंबर को दीपावली 14 नवंबर को गोवर्धन पूजा और 19 नवंबर को छठ महापर्व है. दीपावली पर बड़ी संख्या में लोग ट्रेन से अपने घर जाते हैं. छठ महापर्व पूर्वांचल का एक महत्वपूर्ण पर्व है. लाखों की संख्या में लोग यह पर्व मनाने अपने घर जाते हैं. इन ट्रेनों के चलने से लाखों यात्रियों को राहत मिलेगी. नियमित चलने वाली ट्रेनों में यात्रियों को आरक्षित सीट नहीं मिल पा रही थी. इन ट्रेनों में टिकट की बुकिंग शुरू हो गई है. यात्री बुकिंग भी करवा रहे हैं.

ये भी पढ़ेंः

त्योहारों पर घर जाने वालों को नहीं मिल रही ट्रेनों में जगह, रेलवे जल्द करेगा विशेष ट्रेनों का इंतजाम

Delhi to Vaishno Devi: दिल्ली से वैष्णो देवी जाने वालों के लिए खुशखबरी, रेलवे आज से चलाने जा रहा ये ट्रेनें

ETV Bharat Logo

Copyright © 2024 Ushodaya Enterprises Pvt. Ltd., All Rights Reserved.