ETV Bharat / bharat

न्यूयॉर्क में राहुल गांधी बोले- देश में एक तरफ महात्मा गांधी, दूसरी तरफ नाथूराम गोडसे की चल रही विचारधारा

author img

By

Published : Jun 5, 2023, 8:47 AM IST

Updated : Jun 5, 2023, 9:24 AM IST

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने न्यूयॉर्क में दावा किया कि समकालीन भारत के प्रमुख शिल्पकार एनआरआई थे जो बाहरी दुनिया के बारे में खुले दिमाग रखते थे.

Key architects of modern India were NRIs BJP RSS ideology is of Godse Rahul Gandhi
न्यूयॉर्क राहुल बोले-आधुनिक भारत के वास्तुकार एनआरआई थे, भाजपा, आरएसएस की विचारधारा गोडसे की

न्यूयॉर्क में राहुल गांधी

न्यूयॉर्क: कांग्रेस नेता राहुल गांधी अमेरिका के अपने तीन-शहरों के दौरे के अंतिम पड़ाव पर हैं. सोमवार को न्यूयॉर्क में प्रवासी भारतीयों को संबोधित करते हुए कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने दावा किया कि समकालीन भारत के प्रमुख शिल्पकार सभी अनिवासी भारतीय (एनआरआई) थे जो बाहरी दुनिया के बारे में खुले दिमाग रखते थे.

राहुल गांधी ने आगे कहा, 'महात्मा गांधी, बीआर अंबेडकर, सरदार वल्लभभाई पटेल, जवाहरलाल नेहरू और सुभाष चंद्र बोस सहित देश के स्वतंत्रता संग्राम से जुड़े सभी प्रमुख नेता एनआरआई थे, जो बाहरी दुनिया के बारे में खुले दिमाग रखते थे. भारत के स्वतंत्रता आंदोलन की नींव दक्षिण अफ्रीका में रखी गई थी. आधुनिक भारत के केंद्रीय वास्तुकार, महात्मा गांधी भी एक एनआरआई थे. उनकी टिप्पणी महत्वपूर्ण है क्योंकि भाजपा, जिसके पास केंद्र में सरकार की बागडोर है, अक्सर उन पर विदेशी धरती पर भारत की छवि खराब करने का आरोप लगाती रही है. भगवा पार्टी ने कांग्रेस पर भारत को बदनाम करने के लिए एक बड़े वैश्विक नैरेटिव बनाने का भी आरोप लगाया.

भगवा पार्टी के खिलाफ अपने हमले को जारी रखते हुए, कांग्रेस नेता ने कहा कि देश दो विचारधाराओं के बीच लड़ाई का सामना कर रहा है. एक कांग्रेस द्वारा समर्थित और दूसरी भाजपा और उसके वैचारिक माता-पिता, राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) शामिल है. कांग्रेस नेता ने दावा किया कि भारत में दो विचारधाराओं के बीच लड़ाई है. एक जिसका हम (कांग्रेस) प्रतिनिधित्व करते हैं और दूसरा जिसका समर्थन भाजपा और आरएसएस करते हैं. उन्होंने आगे कहा कि कांग्रेस को जो सिद्धांत और विचारधारा प्रिय है, वही राष्ट्रपिता महात्मा गांधी को प्रिय है.

ये भी पढ़ें- Odisha train tragedy: राहुल ने कार दुर्घटना से की ओडिशा ट्रेन हादसे की तुलना, जानिए कनेक्शन

उन्होंने दावा किया कि भाजपा और आरएसएस द्वारा समर्थित और प्रचारित विचार नाथूराम गोडसे के थे. वह एक दक्षिणपंथी नेता था, जिसने महात्मा गांधी की हत्या की थी. महात्मा गांधी एक साधारण व्यक्ति थे जिसने अहिंसा का प्रचार किया और सत्य के लिए जीवन भर खोज की. हालांकि, भाजपा और आरएसएस जिस विचारधारा का पालन करते हैं, वह नाथूराम गोडसे की है. एक हिंसक और गुस्सैल व्यक्ति जो अपने स्वयं के जीवन की वास्तविकता का सामना करने में असमर्थ है. (एएनआई)

Last Updated : Jun 5, 2023, 9:24 AM IST
ETV Bharat Logo

Copyright © 2024 Ushodaya Enterprises Pvt. Ltd., All Rights Reserved.