केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी बोले- जल्द दौड़ेगी दिल्ली-जयपुर के बीच इलेक्ट्रिक बसें, दो घंटे में तय होगा सफर

author img

By ETV Bharat Hindi Desk

Published : Nov 17, 2023, 6:45 PM IST

Etv Bharat

केंद्रीय सड़क एवं परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने शुक्रवार को मीडिया से बात करते हुए कहा कि राजस्थान की जनता पर हमें पूरा भरोसा है कि डबल इंजन वाली भाजपा सरकार बनाएगी और विकास को चुनेगी. गडकरी ने इस दौरान केंद्र में भाजपा के सरकार की उपलब्धियों का भी बखान किया.

जयपुर. केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने राजस्थान में बीजेपी की सरकार बनने का दावा किया है. उन्होंने कहा कि राजस्थान विधानसभा चुनाव में बीजेपी की सरकार बनेगी और जब डबल इंजन की सरकार होगी तो राजस्थान के विकास को और ज्यादा गति मिलेगी. केंद्रीय सड़क एवं परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने कहा कि केंद्र की मोदी सरकार ने पिछले 9 साल में आम जनता को राहत देने के लिए कई बड़ी योजनाओं को पूरा किया है.

उन्होंने कहा कि आने वाले दिनों में राजस्थान की जनता को दिल्ली से जयपुर का सफर करना और आसान हो जाएगा. जल्द ही यात्रियों को इलेक्ट्रिक बसों में सफर करने का मौका मिलेगा. इन इलेक्ट्रिक बसों में सफर करने वाले यात्रियों को महज 2 घंटे में दिल्ली से जयपुर का सफर तय होगा और खास बात है कि इसमें दूसरे बसों से कम किराया देना पड़ेगा.

पढ़ें:वसुंधरा राजे बोलीं- झूठ बोलकर सत्ता में आए, लेकिन किसानों का कर्ज माफ नहीं किया

भाजपा के तीन उद्देश्य: केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने कहा कि विकास को लेकर सदैव भाजपा की कटिबद्धता रहती है. उन्होंने कहा कि भाजपा के मुख्य रूप से तीन उद्देश्य हैं, जिसमें राष्ट्रवाद जो कि हमारी आत्मा है और राष्ट्र सर्वापरि यही भाव पार्टी की सबसे बड़ी ताकत है. दूसरा सुशासन और विकास और तीसरा पंडित दीनदयाल उपाध्याय के आर्थिक और सामाजिक चिंतन से अत्योंदय तक जो कि सामाजिक आर्थिक दृष्टि से पिछड़े हैं, उन्हें नारायण मानकर निरंतर सेवा करते रहना है.

गुड गवर्नेंस पर हमेशा जोर: केंद्रीय मंत्री गडकरी ने कहा कि लोकतंत्र में जब हम सत्ता में रहते हैं तो गुड गवर्नेंस के जरिए इन उद्देश्यों को पूरा करना और विपक्ष में रहेंगे तो लोकतंत्र में विपक्ष की भूमिका में अपना काम करना यही हमारा उद्देश्य है. उन्होंने कहा कि पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी सरकार में भी इसी उद्देश्य को पूरा रखकर उनके नेतृत्व में सरकार में काम किया और 2014 में नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में हमारी पार्टी को बहुत अच्छी मेजोरिटी मिली. गडकरी ने कहा कि हम दुनिया में आर्थिक ताकत के रूप में उभरकर सामने आए हैं और भारत अर्थव्यवस्था के मोर्चे पर पांचवां बड़ा देश बना है. इसी रफ्तार से हम आगे चलकर तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बनेंगे.

पढ़ें:प्रियंका गांधी का मोदी सरकार पर हमला, कहा- ये सरकार बड़े-बड़े उद्योगपतियों के लिए चल रही है

दो घंटे में दिल्ली-जयपुर सफर: केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने कहा कि राजस्थान में हम 41 हजार करोड़ की लागत से तीन ग्रीन फील्ड हाईवे बना रहे हैं. दिल्ली- जयपुर हाईवे पर भी काम चल रहा है जो कि दिसंबर-जनवरी तक पूरा हो जाएगा. उन्होंने बताया कि अमृतसर- जामनगर एक्सप्रेस-वे का काम भी चल रहा है जो देश की तीन रिफाइनरी को जोड़ रहा है. अंबाला-कोटपूतली हाईव और सबसे मुख्य है जयपुर-दिल्ली इलेक्ट्रिक हाईवे जिसमें पांच बसों को जोड़कर चलाया जाएगा. इस हाईवे निर्माण में वन्य जीव क्रॉसिंग के लिए ऐतिहासिक काम किया गया है. देश में पहली बार राजस्थान में 217 अंडरपास और सात आरओबी बनाए गए हैं. राजस्थान के सरिस्का टाइगर रिजर्व और मुकुंदरा हिल्स सहित रणथंभौर राष्ट्रीय उद्यान में इको सेंसिटिव सुरंग बनाई गई है.

पढ़ें:कल सियासत का शनिवार, भरतपुर में पीएम नरेंद्र मोदी और कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे भरेंगे हुंकार

उन्होंने कहा कि राजस्थान में जयपुर का ग्रीन फील्ड रिंग रोड वसुंधरा राजे के मुख्यमंत्री कार्यकाल के दौरान जिसको टेक ऑफ किया गया. उसमें सिर्फ 1261 करोड़ की लागत से 2020 तक काम हुआ और 2500 करोड़ की लागत से 46 किलोमीटर का 6 लेन रोड का काम दिसंबर 2023 तक पूरा हो जाएगा. ये रिंग रोड दिल्ली-आगरा बाईपास से अचरोल-चौमूं तक बनेगा, वहीं जयपुर-दिल्ली राष्ट्रीय राजमार्ग वाले पुराने रोड की काफी समस्या थी, जिसको किशनगढ़ तक सुधारा जाएगा. गडकरी ने बताया कि इसके लिए 1100 करोड़ की लागत से काम शुरू करवाए गए हैं जो अगस्त 2024 तक पूरा होगा. गडकरी ने कहा कि अलवर में जो एलिवेटेड रोड बन रहा है, वह सरिस्का टाइगर रिजर्व से लेकर थानागाजी के स्वागत बोर्ड तक 2000 करोड़ की लागत से दो लेन का 23 किलोमीटर लंबा रोड बना रहे हैं, इसका डीपीआर दिसंबर तक बन जाएगा, इसमें विशेष टेक्नोलॉजी का उपयोग किया गया है.

ETV Bharat Logo

Copyright © 2024 Ushodaya Enterprises Pvt. Ltd., All Rights Reserved.