तमिलनाडु में बारिश से जीवन अस्त-व्यस्त, मिचौंग तूफान आज आंध्र प्रदेश से टकराएगा!

author img

By ANI

Published : Dec 5, 2023, 7:42 AM IST

Cyclone Michaung Wreaks Havoc in Chennai

भारी बारिश के कारण चेन्नई के लोकप्रिय मरीना बीच में पानी भर गया, जबकि माउंट रोड को मरीना बीच से जोड़ने वाली सड़कें गंभीर जलभराव के कारण अवरुद्ध हो गईं. राज्य सरकार ने लोगों को एहतियाती कदम उठाने की सलाह दी है. Cyclone Migjom In india, Cyclone Migjom, Cyclone Michaung Wreaks Havoc in Chennai, Cyclonic storm Migjom in Tamil Nadu, Cyclonic storm Michaung

चेन्नई : चेन्नई मौसम विज्ञान केंद्र ने मंगलवार सुबह तमिलनाडु के दस जिलों में मध्यम बारिश, हल्की आंधी और बिजली गिरने का अनुमान लगाया है. क्षेत्रीय केंद्र ने एक विज्ञप्ति में कहा कि तमिलनाडु के चेन्नई, तिरुवल्लुर, चेंगलपट्टू, कांचीपुरम, रानीपेट और वेल्लोर जिलों में मध्यम बारिश के साथ हल्की आंधी और बिजली गिरने की संभावना है. तमिलनाडु के तिरुपत्तूर, तिरुवन्नामलाई, विल्लुपुरम और कन्याकुमारी जिलों में अलग-अलग स्थानों पर भी इसकी संभावना है.

चक्रवात मिचौंग, जो बंगाल की खाड़ी के पश्चिमी तट, दक्षिण आंध्र प्रदेश और आसपास के उत्तरी तमिलनाडु तटों पर केंद्रित है. मौसम विभाग ने दी जानकारी, एक गंभीर चक्रवात के रूप में मंगलवार सुबह नेल्लोर और मछलीपट्टनम के बीच दक्षिण आंध्र प्रदेश तट को पार करने की संभावना है.

तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एमके स्टालिन ने सोमवार को चक्रवात के बीच भारी बारिश से हुए नुकसान के बारे में पूछताछ की, साथ ही चल रहे राहत और बचाव कार्यों और तूफान के तत्काल बाद से निपटने के लिए राज्य की तैयारियों का भी जायजा लिया.

सीएम ने राज्य के मंत्रियों शेखर बाबू, केएन नेहरू और ईवी वेलु और डीएमके विधायकों डॉ. एजिलान, करुणानिधि, ई परंदामन और एस अरविंद रमेश को फोन पर राहत शिविरों में शरण लिए हुए नागरिकों को दिए जाने वाले भोजन और अन्य सुविधाओं के बारे में भी जानकारी ली.

इससे पहले, चक्रवाती तूफान के मिचौंग का असर तमिलनाडु और आंध्र प्रदेश में देखने को मिल रहा है. सोमवार को आंध्र प्रदेश और तमिलनाडु के कुछ हिस्सों में भारी बारिश जारी रही. इस तूफान के मंगलवार को आंध्र प्रदेश के तट को पार करने की संभावना है. निचले इलाकों और कई आवासीय हिस्सों में बाढ़ आ गई, जबकि नागरिक एजेंसी के कर्मचारी रुके हुए पानी को साफ करने में लगे हुए थे. गुडूर के कई इलाकों में तेज हवाओं के साथ मूसलाधार बारिश जारी है, जिसकी वजह से इलाके में बिजली गुल हो गई और इंटरनेट बाधित हो गया.

आंध्र प्रदेश के वेंकटगिरी से नेल्लोर तक कार से यात्रा कर रहा एक परिवार बाढ़ वाले इलाके में फंस गया. एनडीआईएफ ने तमिलनाडु के मंगडु, तिरुवल्लूर में जल जमाव वाले इलाके में बचाव और निकासी कार्य किया ,साथ ही लोगों को शेल्टर होम्स में शिफ्ट किया.

  • India Meteorological Department tweets, "Severe Cyclonic Storm MICHAUNG over Westcentral Bay of Bengal off south Andhra Pradesh and adjoining north Tamilnadu coasts moved north-northwestwards with a speed of 07 kmph during past 06 hours and lay centered at 0230 hours IST of 5… pic.twitter.com/LhezdiV180

    — ANI (@ANI) December 5, 2023 " class="align-text-top noRightClick twitterSection" data=" ">

आंध्र प्रदेश और तमिलनाडु की सीमा पर बना पिचाटूर बांध अपनी पूरी क्षमता 281 फीट से कुछ कम 277 फीट तक पहुंच गया है. अरणी नदी में तीन हजार घन फीट पानी छोड़ा गया. तिरुवल्लूर जिला प्रशासन ने अरणी नदी के तमिलनाडु मार्ग पर उथुकोट्टई पनाप्पक्कम, पेरियापलायम, अरणी, पोन्नेरी समेत 50 गांवों के लिए बाढ़ की चेतावनी जारी की है. लोगों को सुरक्षित रहने की सलाह दी गई है क्योंकि पानी और ज्यादा बढ़ने की आशंका है. पटरियों पर पानी जमा होने की वजह से चेन्नई सेंट्रल स्टेशन पर सभी लोकल ट्रेनें रद्द कर दी गईं हैं.

ये भी पढ़ें

ETV Bharat Logo

Copyright © 2024 Ushodaya Enterprises Pvt. Ltd., All Rights Reserved.