चक्रवाती तूफान मिचौंग : दीवार गिरने से दो की मौत, चेन्नई समेत कई शहरों में मंगलवार को सार्वजनिक अवकाश घोषित

author img

By ETV Bharat Hindi Team

Published : Dec 4, 2023, 9:56 PM IST

Updated : Dec 4, 2023, 10:54 PM IST

Heavy rains disrupt normal life in Chennai

चक्रवाती तूफान मिचौंग के मंगलवार पूर्वाह्न में आंध्र प्रदेश में तट को पार करने की आशंका है. तूफान फिलहाल चेन्नई और पुडुचेरी के पास है, जिससे क्षेत्र में भारी बारिश हो रही है. दीवार गिरने से दो मजदूरों की मौत हो गई है.Cyclonic storm Michaung, Heavy rains disrupt normal life in Chennai, TN Govt Announces Public holiday Dec 5th.

चेन्नई: भारी बारिश और चक्रवाती तूफान मिचौंग के कारण चेन्नई और उसके आसपास के जिलों में स्थिति गंभीर है, जिससे सामान्य जीवन बाधित हो रहा है और महत्वपूर्ण चुनौतियां पैदा हो रही हैं. परिवहन, बिजली आपूर्ति और आवश्यक सेवाओं पर असर पड़ा है. दीवार गिरने से दो मजदूरों की मौत गई है. सरकार ने चेन्नई समेत कई जिलों में पांच दिसंबर को सार्वजनिक अवकाश की घोषणा की है.

  • Tamil Nadu Chief Minister MK Stalin dialled TamilNadu Ministers PK Sekar Babu, KN Nehru and EV Velu and took stock of damages caused by #CycloneMichaung and relief and rescue operations that are underway. He inquired about the food and facilities that are being provided to the… pic.twitter.com/7ISKWoBpNC

    — ANI (@ANI) December 4, 2023 " class="align-text-top noRightClick twitterSection" data=" ">

लगातार बारिश और बाढ़: चेन्नई और पड़ोसी जिलों में लगातार बारिश हो रही है, जिससे कई इलाकों में बाढ़ आ गई है. बाढ़ के कारण दैनिक जीवन में व्यवधान आ रहा है, लोग आवश्यक सामान खरीदने के लिए दौड़ रहे हैं और पीने के पानी की भारी मांग है.

परिवहन सेवा पर असर : ट्रेनों और उड़ानों सहित परिवहन सेवाएं गंभीर रूप से प्रभावित हुई हैं, रद्दीकरण और देरी की सूचना मिली है. लगातार बारिश के कारण चेन्नई हवाईअड्डे का संचालन काफी समय के लिए निलंबित कर दिया गया और कई उड़ानें रद्द कर दी गईं.

बुनियादी ढांचे की चुनौतियां: सड़कों पर भारी पानी भर गया है, जिससे सड़क उपयोगकर्ताओं के लिए चुनौतियां पैदा हो रही हैं. बाढ़ के कारण शहर में एक पुल और कई सबवे बंद हो गए.

सरकार की प्रतिक्रिया: कैबिनेट मंत्री उदयनिधि स्टालिन और सुब्रमण्यम ने प्रभावित क्षेत्रों का दौरा किया और राहत गतिविधियों का निरीक्षण किया. रुके हुए पानी को साफ करने और बाढ़ के प्रबंधन के लिए सरकारी मशीनरी तैनात की गई है.

निकासी के उपाय: सरकार संभवतः संवेदनशील क्षेत्रों से लोगों को निकालने के लिए एहतियाती कदम उठा रही है.

वन्यजीव प्रभाव: एक वायरल वीडियो में उपनगरीय पेरुंगुलाथुर में एक मगरमच्छ को सड़क पार करते हुए दिखाया गया है.

इमारत ढहना और बचाव: कथित तौर पर वेलाचेरी में जमीन का एक हिस्सा खिसक गया, जिससे एक गहरा गड्ढा बन गया. उसी इलाके में एक इमारत ढह गई, जिसमें मजदूर फंस गए. दो लोगों को बचा लिया गया है और अस्पताल में भर्ती कराया गया है.

सार्वजनिक अवकाश की घोषणा: तमिलनाडु सरकार ने चेन्नई, चेंगलपट्टू, कांचीपुरम और तिरुवल्लूर के लिए 5 दिसंबर को सार्वजनिक अवकाश की घोषणा की है.

औद्योगिक प्रभाव: उद्योग विभाग ने प्रभावित क्षेत्रों में छोटे और मध्यम उद्यमों को जानकारी और सहायता प्रदान करने के लिए एक सहायता डेस्क स्थापित की है. एसआईपीसीओटी प्रभावित जिलों में स्थित औद्योगिक पार्कों की निगरानी और बाधाओं को दूर कर रहा है.

दो श्रमिकों की मौत: चेन्नई के कनाथुर में एक दीवार गिरने से झारखंड के दो निर्माण श्रमिकों, शेख अबरोच और मोहम्मद टोपिक की जान चली गई. तीन दिसंबर की रात भारी बारिश के दौरान एक मकान की छत पर जल्दबाजी में बनाई गई दीवार गिरने से यह हादसा हुआ.

'युद्धस्तर पर कदम उठा रही सरकार' : तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एम.के. स्टालिन ने सोमवार को कहा कि उनकी सरकार चक्रवाती तूफान मिचौंग के मद्देनजर मदद मुहैया कराने के लिए युद्धस्तर पर सभी जरूरी कदम उठा रही है. चक्रवाती मिचौंग से राज्य में सामान्य जीवन अस्त-व्यस्त हो गया है.

उन्होंने कहा कि बारिश से प्रभावित क्षेत्रों में राहत कार्य तुरंत शुरू किए जा चुके हैं और एहतियाती तंत्र के रूप में पुलिस, दमकल और बचाव सहित विभिन्न विभागों के कर्मियों को बड़ी संख्या में तैनात किया गया है.

स्टालिन ने एक आधिकारिक विज्ञप्ति में कहा, 'चक्रवाती तूफान की वजह से पिछले दो दिनों में भारी बारिश के मद्देनजर सरकार युद्ध स्तर पर सभी जरूरी कदम उठा रही है. तूफान ने चेन्नई, कांचीपुरम, तिरुवल्लुर और चेंगलपट्टू जिलों में भारी तबाही मचाई है.'

उन्होंने कहा कि सोमवार और मंगलवार को शैक्षणिक संस्थानों, बैंकों और वित्तीय संस्थानों के लिए अवकाश घोषित किया गया है. स्टालिन ने कहा, 'प्रभावित जिलों में राहत कार्य किए जा रहे हैं और वरिष्ठ मंत्री सरकार के अधिकारियों के साथ मिलकर हालात पर सीधे निगरानी रख रहे हैं.'

ये भी पढ़ें

चक्रवाती तूफान मिचौंग के प्रभाव से चेन्नई और आसपास के जिलों में भारी बारिश

अमित शाह ने चक्रवात मिचौंग को लेकर तमिलनाडु, आंध्र व पुडुचेरी के मुख्यमंत्रियों से की बात

Last Updated :Dec 4, 2023, 10:54 PM IST
ETV Bharat Logo

Copyright © 2024 Ushodaya Enterprises Pvt. Ltd., All Rights Reserved.