ETV Bharat / bharat

1971 की लड़ाई में शौर्य दिखाने वाले रियल हीरो भैरोसिंह ने ली एम्स में अंतिम सांस

author img

By

Published : Dec 19, 2022, 3:44 PM IST

Updated : Dec 19, 2022, 7:27 PM IST

रियल हीरो भैरोसिंह ने ली एम्स में अंतिम सांस
रियल हीरो भैरोसिंह ने ली एम्स में अंतिम सांस

1971 भारत-पाकिस्तान युद्ध के दौरान लोंगेवाला पोस्ट पर लड़ाई के दौरान भैरोसिंह ने अदम्य साहस का परिचय दे दुश्मन के टैंकों को उड़ाया था. सोमवार को उन्होंने अंतिम सांस (1971 War Hero Bhairon Singh passed away) ली. भैरोसिंह लंबे समय से समय से बीमार चल रहे थे. कुछ दिनों पहले भी वह एम्स में भर्ती हुए थे.

शहीद भैरो सिंह की शव यात्रा

जोधपुर. 1971 भारत-पाकिस्तान युद्ध के दौरान लोंगेवाला पोस्ट पर जो लड़ाई हुई उसमें एक अहम किरदार निभाया था भैरोसिंह ने. इस पर बनी 'बार्डर' फिल्म में इस किरदार को सुनील शेट्टी ने निभाया था. हालांकि फिल्म में उन्हें शहीद बताया गया था. कुछ दिनों पहले बीमार होने पर वह जोधपुर एम्स में भर्ती हुए थे. सोमवार को उन्होंने अंतिम सांस (1971 War Hero Bhairon Singh passed away) ली. पीएम मोदी ने भैरो सिंह के निधन पर ट्वीट कर दुख जताया है.

16 दिसंबर को विजय दिवस के मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उन्हें फोन कर बात करनी चाही, लेकिन बीमार होने से वह बात नहीं कर पाए. उनके बेटे सवाई सिंह ने पीएम से बात की. पीएम ने उनके स्वास्थ्य की जानकारी ली और उनके लोंगेवाला में दिखाए शौर्य को लेकर तारीफ भी की. खास बात यह है भैरोसिंह बीएसएफ के जवान थे लेकिन उनको युद्ध के बाद सेना मेडल मिला. लेकिन मेडल के अनुरूप मिलने वाले लाभ नहीं मिले. पुत्र सवाई सिंह ने बताया कि उनको सरकार की तरफ से कोई जमीन नहीं मिली. कोई आर्थिक लाभ भी नहीं मिला. अंतिम समय में उनको 12000 मासिक पेंशन मिल रही है.

1971 War Hero Bhairon Singh passed away
पीएम मोदी ने ट्वीट कर किया नमन

पढ़ें: सीकर के जवान मुनाफ खान का जयपुर में निधन, दो महीने पहले बेटी का हुआ था जन्म

लंबे समय से चल रहे थे बीमार: भैरोसिंह लंबे समय से समय से बीमार चल रहे थे. कुछ दिनों पहले भी वह एम्स में भर्ती हुए थे. तबीयत ठीक होने के बाद छुट्टी दे दी गई. पिछले सप्ताह सांस की तकलीफ के चलते उन्हें वापस भर्ती करवाया गया. 2 दिन पहले उन्हें वेंटिलेटर पर ले लिया गया था. सोमवार को करीब 12:30 बजे अंतिम सांस ली. बीएसएफ की एंबुलेंस से उनके शव को पहुंचाया गया. भैरोसिंह जोधपुर के शेरगढ़ क्षेत्र के निवासी हैं.

पढ़ें: अरुणाचल प्रदेश में हेलीकॉप्टर क्रैश, राजस्थान के तीन जांबाज शहीद...आज शाम तक पहुंचेंगे शव

टैंकों की बनाई थी कब्रगाह: उस युद्ध में लोंगेवाला पोस्ट पर भारत के 120 जवानों ने पाकिस्तान की पूरी टैंक रेजीमेंट 2000 जवानों के साथ मुकाबला हुआ था. भारतीय सेना ने टेंकों का कब्रगाह बना दिया था. उन्हें आगे नहीं बढ़ने दिया था. उस युद्ध में वीरता का परिचय देने वाले भैरोसिंह ने अपनी एमएमजी मशीन से कई पाकिस्तानी टैंकों को उड़ाया था. कई सैनिकों को मौत की नींद सुला दिया था. धरती को अपनी मां समझने वाले भैरोसिंह ने दुश्मनों के नापाक कदम इस धरती पर नहीं पड़ने दिए थे. भैरोसिंह को सेना मेडल से नवाजा गया था.

1971 War Hero Bhairon Singh passed away
पीएम मोदी ने ट्वीट कर किया नमन

बीएसएफ ने दिया सम्मान, मंगलवार को होगा अंतिम संस्कार : दिवंगत भैरोसिंह का शव बीएसएफ ने एम्स मी मोर्चरी से प्राप्त किया. तिरंगे में लिपटे उनके शव को अधिकारी सम्मान पूर्वक जोधपुर बीएसएफ के स्टाफ ट्रेनिंग सेंटर में ले जाया गया, जहां बीएसएफ के अधिकारियों व जवानों ने उनको श्रद्धांजली दी. बीएसएफ के कमांडर योगेद्र सिंह ने बताया कि आमजन सुबह नौ बजे तक उनके अंतिम दर्शन कर सकेगा. इसके बाद बीएसएफ अपने हिरो को अंतिम यात्रा उनके गांव सोलंकिया तला के रवाना होगी. गांव में उनका अंतिम संस्कार होगा.

पीएम, गृहमंत्री व सीएम ने जताया शोक : लोंगेवाला युद्ध के हिरो रहे भैरोंसिंह के निधन पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, गृहमंत्री अमित शाह, मुख्यमंत्री अशोक गहलोत, जलशक्ति मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत सहित अन्य जनप्रतिनिधियों ने उनकी बहादुरी को याद करते ट्वीट कर शोक जताया है. जोधपुर स्थित कोर्णाक कोर के लेफ्टिनेंट जनरल अजय सिंह ने पूणे स्थित दक्षिण सेना कमांडर, कोर्णाक कोर कमांडर जनरल राकेश कपूर, डेजर्ट कोर के कोर जीओसी एवं भारतीय सेना के सभी रैंक की ओर से बीएसएफ जाकर पुष्पचक्र अर्पित किया.

Last Updated :Dec 19, 2022, 7:27 PM IST
ETV Bharat Logo

Copyright © 2024 Ushodaya Enterprises Pvt. Ltd., All Rights Reserved.