रामोत्सव पर प्रभु राम के ननिहाल में 8000 किलो धान से बनी खास रंगोली, बनेगा विश्व कीर्तिमान !

author img

By ETV Bharat Chhattisgarh Desk

Published : Jan 21, 2024, 5:23 PM IST

Special rangoli made from paddy in Raipur on Ramotsav ​

Rangoli made from paddy in Raipur: रायपुर में रामोत्सव के मौके पर भगवान राम की प्रतिमा को रंगोली के जरिए उकेरा गया. यहां करीब 8 हजार किलो धान से भगवान राम की तस्वीर बनाई गई है. 15000 स्क्वायर फीट पर ये खास रंगोली बनाई गई है.

धान से बनी खास रंगोली

रायपुर: अयोध्या में रामलला का आगमन हो रहा है. राम जन्म भूमि पर प्राण प्रतिष्ठा का इंतजार लोग सालों से कर रहे थे. यही कारण है कि सोमवार को पूरे देश में दीपावली मनाई जाएगी. इस दिन को लेकर हर कोई उत्साहित है. छत्तीसगढ़ के सभी मंदिरों में रामोत्सव मनाए जाने की तैयारियां लगभग पूरी कर ली गई. इस बीच प्रदेश की राजधानी में 8 हजार किलो धान से 15000 स्क्वायर फीट की विशाल रंगोली तैयार कर रिकॉर्ड बनाने की तैयारी की जा रही है.

रायपुर में बनी खास रंगोली: दरअसल, छत्तीसगढ़ को भगवान रामजी का ननिहाल कहा जाता है. यही कारण है कि छत्तीसगढ़ के लोगों का भगवान राम से एक अलग ही रिश्ता है. यहां के लोग भगवान राम को भांजा मानते हैं. यही कारण है कि ये लोग रामोत्सव के मौके पर हर मंदिर में खास आयोजन कर रहे हैं. रायपुर की बात की जाए तो यहां पर तो इस दिन को यादगार बनाने के लिए कई वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाए जा रहे हैं. इसमें एक है धान से बनी विशाल रंगोली. यह रंगोली रायपुर के साइंस कॉलेज मैदान में छत्तीसगढ़ राष्ट्रवादी संघ की ओर से बनाई गई है.

विश्व रिकॉर्ड बनाने की तैयारी: इस बारे में छत्तीसगढ़ राष्ट्रवादी संघ के प्रदेश संयोजक वीरेंद्र दुबे ने बताया कि, "इस खास रंगोली को बनाने में लगभग 80 वालंटियर और कारीगरों की मेहनत लगी है, जिन्होंने दिन रात एक कर इस रंगोली को तैयार किया है. यह रंगोली 18 जनवरी से बनानी शुरू की गई थी, जो रविवार को पूरी कर ली गई है. रंगोली को बनाने के लिए छत्तीसगढ़ के अलग-अलग जिलों से 8000 किलो धान मंगाया गया था. उसके बाद यह विशालकाय रंगोली तैयार की गई. इस दिन को यादगार बनाने के लिए हमने पहले 11400 स्क्वायर फीट की विशाल रंगोली बनाने का रिकॉर्ड का पता चला था. इसके बाद हमने 15000 स्क्वायर फीट में यह विशाल रंगोली तैयार कर विश्व रिकॉर्ड बनाने की तैयारी की है."

बता दें कि इस खास रंगोली को देखने के लिए दर्शकों में खासा उत्साह है. दर्शक इस रंगोली को एक बार देखते हैं तो देखते ही जा रहे हैं. लोगों की मानें तो उन्होंने इतनी बड़ी रंगोली, वह भी धान से बनी हुई नहीं देखी है. इस खास रंगोली में भगवान राम की आकृति बनाई गई है, जो कि आकर्षण का केन्द्र है.

बलौदाबाजार के माता सीता मंदिर में भक्तों की उमड़ी भीड़, वाल्मिकी आश्रम देखने आ रहे श्रद्धालु
बीजेपी के कार्यक्रमों से रेणुका ने बनाई दूरी, क्या सीएम नहीं बनाए जाने से हैं नाराज, कांग्रेस ने उठाए सवाल
22 जनवरी को छत्तीसगढ़ में ड्राई डे, मांस बिक्री की दुकानें भी रहेंगी बंद
ETV Bharat Logo

Copyright © 2024 Ushodaya Enterprises Pvt. Ltd., All Rights Reserved.