आयुष्मान भारत कार्ड बनवाने में छत्तीसगढ़ टॉप टेन में शामिल, कैसे बन रहा आयुष्मान कार्ड, पढ़िए पूरी स्टोरी

author img

By ETV Bharat Chhattisgarh Desk

Published : Jan 16, 2024, 8:38 PM IST

Big success for Chhattisgarh in Ayushman scheme

Ayushman bharat scheme देश की जरूरतमंद जनता को स्वास्थ्य की सुरक्षा देने के इरादे से आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना की शुरुआत की गई थी. आयुष्मान भारत योजना से अबतक करोड़ों लोगों को लाभ मिल चुका है.

रायपुर: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की महत्वाकांक्षी योजना आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना का लाभ छत्तीसगढ़ की जनता बखूबी उठा रही है. आयुष्मान भारत योजना के तहत कार्ड बनाने में दस बड़े राज्यों में छत्तीसगढ़ राज्य का नाम भी शामिल है. कार्ड बनवाने में दसवें नंबर पर रहे छत्तीसगढ़ में अबतक चार करोड़ 83 लोग अपना आयुष्मान कार्ड बनवा चुके हैं. रायपुर संभाग में सबसे ज्यादा लोगों ने आयुष्मान भारत कार्ड बनवाया है. आंकड़ों के मुताबिक 17 लाख 26 हाजर 563 लोग अबतक आयुष्मान कार्ड बनवा चुके हैं. दूसरे नंबर पर दुर्ग शहर है, दुर्ग में 13 लाख 12 हजार 138 लोगों ने अपना आयुष्मान कार्ड बनवाया है.

क्या है आयुष्मान भारत योजना?: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जरुरतमंद लोगों को स्वास्थ्य सुरक्षा के लिए एक कार्ड मुहैया कराया है. कार्ड का नाम आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना है. आयुष्मान कार्ड के तहत 50 हजार से लेकर पांच लाख तक का निशुल्क इलाज किसी भी अस्पताल में हो सकता है. अस्पताल चाहे सरकारी हो या फिर निजी कहीं भी कार्डधारक जाकर इलाज करा सकता है. कार्ड बनाने वाले के ऊपर बस एक नियम लागू होता है वो बीपीएल कार्डधारक होना चाहिए. छत्तीसगढ़ में आयुष्मान भारत योजना के तहत दस लाख तक का इलाज कराया जा सकता है. पूर्व की भूपेश बघेल सरकार ने पांच लाख की जगह दस लाख करने का फैसला लिया था.

दुनिया का सबसे बड़ा हेल्थ बीमा: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने खुद कहा है कि आयुष्मान भारत योजना दुनिया की सबसे बड़ी स्वास्थ्य बीमा है जिसका खर्चा खुद केंद्र सरकार उठाती है. आयुष्मान कार्ड बनाने के लिए हेल्थ कर्मियों को हर मोहल्ले में भेजा जाता है, गांव खेड़े में कैंप लगाकर भी कार्ड बनाया जाता है. मोदी सरकार का लक्ष्य है कि साल 2024 के 26 जनवरी तक सभी जरूरतमंदों का कार्ड बन जाए. इलाज के अभाव में किसी की भी मौत नहीं हो. सरकार ने अब हितग्राहियों की सुविधा के लिए मोबाइल एप के जरिए भी आयुष्मान कार्ड बनाने की सुविधा जारी कर दी है. अगर आप भी आप अभी तक अपना आयुष्मान कार्ड नहीं बनवा पाएं हैं तो तुरंत नजदीकी स्वास्थ्य केंद्र पर जाएं और आयुष्मान भारत कार्ड बनवाने की पूरी जानकारी लें.

अब घर बैठे बनाएं अपना आयुष्मान कार्ड, क्या है आवेदन करने की प्रक्रिया, जानिए
सरकार ने जारी कि आयुष्मान कार्ड बनवाने की गाइडलाइन, तय सीमा पर नहीं बने तो कटेगा वेतन
31 मार्च तक बनाए जाएंगे आयुष्मान कार्ड, ये चीजें ले जाना न भूलें
ETV Bharat Logo

Copyright © 2024 Ushodaya Enterprises Pvt. Ltd., All Rights Reserved.