सरकार ने जारी कि आयुष्मान कार्ड बनवाने की गाइडलाइन, तय सीमा पर नहीं बने तो कटेगा वेतन

author img

By

Published : Sep 29, 2021, 8:52 PM IST

Updated : Sep 29, 2021, 9:42 PM IST

Ayushman Card

जब से सरकार ने अधिकारी और कर्मचारियों को आयुष्मान कार्ड बनवाने के लिए गाइडलाइन जारी की है तभी से आयुष्मान कार्ड बनने की गति तेज हो गई है. वहीं कुछ अधिकारी और कर्मचारियों का मानना है कि उन्हें इस काम को करने के लिए कुछ और वक्त की जरूरत है.

धमतरी: 30 सितम्बर तक आयुष्मान कार्ड (Ayushman Card) नहीं बनाने पर सरकारी अधिकारियों और कर्मचारियों का वेतन काटने का आदेश जारी हुआ था. उसके बाद अब आयुष्मान कार्ड (Ayushman Card) बनाने के काम में तेजी आई है. यहां रोजाना लोक सेवा केन्द्रों (Public Service Center) सहित जिला कार्यालय परिसर में आयोजित शिविर में लोगों की भीड़ उमड़ रही है. प्रशासन की तय सीमा तक आयुष्मान कार्ड बनने में दिक्कतें हो रही है. तो वही अधिकारी कर्मचारियों में वेतन काटने को लेकर नाराजगी देखी जा रही है.

सरकार ने जारी कि आयुष्मान कार्ड बनवाने की गाइडलाइन

आयुष्मान भारत योजना (Ayushman Bharat Scheme) और डॉ. खूबचंद बघेल स्वास्थ्य सहायता योजना (Dr. Khubchand Baghel Health Assistance Scheme) के तहत आगामी 30 सितम्बर तक बचे हुए हितग्राहियों के कार्ड बनाए जा रहे है. कलेक्टर पीएस एल्मा (Collector PS Elma) के निर्देश पर कलेक्ट्रेट कार्यालय परिसर में शिविर (Camp in Collectorate office premises) लगाया गया है. इसके अलावा हितग्राहियों का आयुष्मान कार्ड (Ayushman Card) बनाने में सुविधा हो, इसके लिए लोक सेवा केन्द्रों (Public Service Center) में भी यह कार्ड बनवाये जा रहे हैं. ऐसे में आयुष्मान कार्ड (Ayushman Card) बनाने बड़ी संख्या में लोग पहुंच रहे हैं. वह अपने साथ राशन कार्ड, आधार कार्ड (Ration Card and Aadhar Card) के लेकर पहुंच रहे हैं.

अंबिकापुर में आयुष्मान कार्ड से पैसे निकालने के बाद मरीज को अस्पताल से बाहर निकाला, हुई मौत

जिला स्वास्थ्य विभाग (District Health Department) की माने तो शासन के निर्देश मिलने के बाद धमतरी में 7 लाख 93 हजार कार्ड बनाने का लक्ष्य रखा गया है. इसमें अभी 70 प्रतिशत से ज्यादा कार्ड अभी तक बनाए जा चुके है. इसके अलावा जिला अस्पताल, सभी सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र (Community Health Center), प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र, सभी 398 कॉमन सर्विस सेंटर्स, बाबू छोटेलाल श्रीवास्तव शासकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय सहित 18 निजी अस्पतालों में भी छूटे हुए हितग्राहियों के आयुष्मान कार्ड बनाए जा रहे है. कलेक्ट्रेट परिसर में भी आयुष्मान कार्ड के लिए शिविर लगाया गया है.

Ayushman Card
आयुष्मान कार्ड

वहीं कर्मचारियों का कहना है कि 30 सितम्बर तक आयुष्मान कार्ड (Ayushman Card) बनाने के आदेश प्रशासन की ओर से दिए गए हैं. दूर से आने वाले कर्मचारी समय पर नहीं पहुंच सकते है और उन्हें कार्ड बनवाने में दिक्कत हो सकती है. हालांकि उनका कहना हैं कि कार्ड बनवाने को लेकर अव्यवस्था नहीं है लेकिन इसकी तिथि बढ़ाने की जरूरत है ताकि उन्हें किसी भी परेशानी का सामना नहीं करना पड़े.

Last Updated :Sep 29, 2021, 9:42 PM IST
ETV Bharat Logo

Copyright © 2024 Ushodaya Enterprises Pvt. Ltd., All Rights Reserved.