नक्सल प्रभावित गढ़चिरौली के गार्डेवाड़ा में आजादी के बाद पहली बार पहुंची पुलिस, 24 घंटे में पुलिस थाने का हुआ निर्माण

author img

By ETV Bharat Chhattisgarh Desk

Published : Jan 16, 2024, 8:27 PM IST

Police station built in 24 hours

नक्सल प्रभावित गढ़चिरौली में सुरक्षा बलों को बड़ी कामयाबी हाथ लगी है. यहां 24 घंटे में एक हजार से अधिक पुलिसकर्मियों ने पुलिस चौकी का निर्माण कर दिया. जिससे नक्सलियों के खिलाफ लड़ाई में मजबूती मिलेगी. Gardewada of Gadchiroli, Police station built in 24 hours

कांकेर/गढ़चिरौली: कांकेर से सटे महाराष्ट्र के गढ़चिरौली में सुरक्षाबलों को बड़ी सफलता मिली है. गार्डेवाड़ा इलाके में एक हजार से अधिक पुलिसकर्मियों ने महज 24 घंटे के अंदर एक पुलिस थाने का निर्माण कर दिया. इस इलाके में चौकी खुलने से नक्सलियों के खिलाफ सुरक्षाबलों को आने वाले दिनों में काफी मदद मिलेगी. यहां 750 वर्ग किलोमीटर के एरिया में निगरानी करने में मजबूती मिलेगी. बताया जा रहा है कि आजादी के बाद पहली बार इस इलाके में पुलिस थाना खुला है.

1947 के बाद पहली बार बना पुलिस स्टेशन: गढ़चिरौली के गार्डेवाड़ा में आजादी के बाद पहली बार पुलिस स्टेशन बना है. समाचार एजेंसी से बात करते हुए गढ़चिरौली के पुलिस अधीक्षक नीलोत्पल ने इस मामले में खुशी जाहिर की है. उन्होंने कहा कि "बारूदी सुरंगों और घात लगाकर किए गए हमलों का मुकाबला करने के लिए और सड़कों की सुरक्षा के लिए पुलिसकर्मियों ने करीब 60 किलोमीटर का सफर तय किया. इमें 600 कमांडो ने 60 किलोमीटर पैदल चलकर इस इलाके में पुलिस स्टेशन खोलने में अहम भूमिका निभाई."

"नई पुलिस चौकी लगभग 750 वर्ग किमी क्षेत्र की निगरानी को मजबूत करेगी, जिसे पहले नक्सलियों का गढ़ माना जाता था. वो अब समाज की मुख्य धारा से जुड़ने में अहम भूमिका निभाएगा. गढ़चिरौली से छत्तीसगढ़ के कांकेर जिले में आवागमन को सुरक्षा मिलेगी. गार्डेवाड़ा-तोडगट्टा-वांगेटुरी-पनावर के अंतरराज्यीय सड़क निर्माण में मदद मिलेगी. इसके साथ ही यहां मोबाइल टावर भी लगाए जा सकेंगे": नीलोत्पल, एसपी, गढ़चिरौली

24 घंटे में कैसे बना पुलिस स्टेशन: 24 घंटे में पुलिस स्टेशन बनाने में करीब डेढ़ हजार जवानों ने अहम भूमिका निभाई. इसमें 10 जेसीबी, 10 ट्रेलर, चार पोकलेन मशीन, 45 ट्रक और अन्य सुविधाओं के साथ मानव बल को तैनात किया गया था. जिसने इस थाने को बनाने में अहम भूमिका निभाई है. इस पुलिस स्टेशन में तमात तरह की सुविधाएं मुहैया कराई गई है.

कांकेर में सुरक्षाबलों और माओवादियों के बीच एनकाउंटर, नक्सलियों की मांद में घुसी फोर्स, नक्सली बना रहे थे मोर्टार
दंतेवाड़ा पुलिस ने बारसूर से वॉन्टेड नक्सलियों को पकड़ा, चुनाव के दौरान फायरिंग और बमबारी में थे शामिल
डिप्टी सीएम विजय शर्मा पहुंचे बस्तर, नक्सली क्षेत्रों में विकास का किया दावा
ETV Bharat Logo

Copyright © 2024 Ushodaya Enterprises Pvt. Ltd., All Rights Reserved.