ETV Bharat / state

वैशाली: बीते 9 महीनों में शराब मामले में दर्ज हुए 5195 FIR, 5498 लोग गिरफ्तारी

author img

By

Published : Dec 31, 2021, 9:32 AM IST

वैशाली समाहरणालय
वैशाली समाहरणालय

शराब मामले में वैशाली में बीते 9 महीनों में 19 से ज्यादा की औसत से प्राथमिकी दर्ज हुई है. शराबबंदी का सख्ती से पालन (Strict Adherence To Prohibition) कराने को लेकर पुलिस लगातार कार्रवाई कर रही है.

वैशाली: बिहार में शराबबंदी (Liquor Ban In Bihar) लागू है. वैशाली जिले में पुलिस शराबबंदी को सख्ती से लागू करवाने को लेकर तत्परता से कार्रवाई कर रही है. वहीं शराब माफिया भी शराब बेचने में लगे हुए हैं. आंकड़े इस बात के गवाह हैं कि पुलिस जितनी तेजी से अपना काम कर रही है, उससे ज्यादा तेजी से शराब के मामले सामने आ रहे हैं. जिले में बीते 9 महीने में रोजाना 19 से ज्यादा एफआईआर दर्ज हुई है. समीक्षा बैठक के बाद से अब तक जिले में 322 मामले दर्ज हुए हैं और 432 लोगों की गिरफ्तारी हुई है.

ये भी पढ़ें:नए साल के जश्न से पहले शराब को लेकर रात भर पटना के होटलों की खाक छानती रही पुलिस

आंकड़ों के मुताबिक वैशाली जिले में 9 महीने में रोजाना 19 से ज्यादा एफआईआर दर्ज की गई है. बात करें इस 9 महीने के आंकड़ों की तो 271 दिनों में वैशाली पुलिस ने मध निषेध को लेकर 5195 प्राथमिकी दर्ज की है. वहीं 5498 आरोपियों की गिरफ्तारी की गई है. इस संबंध में पुलिस का कहना है कि मध निषेध को लेकर कई नीतियों पर पुलिस काम कर रही है. पटना मुख्यालय के निर्देश के आधार पर जिले में लगातार हर स्तर पर शराब कारोबारियों और शराबियों के खिलाफ कार्रवाई की जा रही है.

बताया गया है कि 1 अप्रैल 2021 से 27 दिसंबर 2021 तक मध निषेध के मामले में 5195 प्राथमिकी दर्ज की गई है. इसके साथ ही 5498 लोगों की गिरफ्तारी हुई है. वहीं 2020 वाहनों को जब्त किया गया है. साथ ही साथ 75 भवन सह भूखंडों को जब्त किया गया है. वैशाली एसपी मनीष के हवाले से दी गई जानकारी के मुताबिक मुख्यमंत्री द्वारा 16 नवंबर को शराबबंदी की समीक्षा बैठक (Liquor Ban Review Meeting) के बाद 16 नवंबर से 27 दिसंबर तक 322 मामले दर्ज किये गए हैं. वहीं 432 लोगों की गिरफ्तारी हुई है और 21 वाहनों को जब्त किया गया है.

बीते 271 दिनों में 5195 एफआईआर यानी हर दिन लगभग 19 से ज्यादा एफआईआर दर्ज किया गया है. इस तरह से शराब कारोबारियों के खिलाफ वैशाली पुलिस की कार्रवाई लगातार जारी है. आपको बता दें कि मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के द्वारा 16 नवंबर को मध निषेध अभियान की समीक्षा की गई थी. तब से पुलिस काफी सक्रिय नजर आ रही है. 27 दिसंबर तक प्राप्त आंकड़ों पर गौर करें तो 41 दिनों के भीतर कुल 430 लोग गिरफ्तार किए गए हैं.

वहीं 45 हजार लीटर शराब की बरामदगी की गई है. जिसमे 14,264 से ज्यादा देशी और 30,832 लीटर से ज्यादा विदेशी शराब शामिल हैं. अन्य राज्यों से अवैध शराब बिहार भेजी जा रही है. इसी के मद्देनजर खासकर वैशाली जिले के गंगा ब्रिज थाना, औद्योगिक थाना, सदर थाना के अलावा बिददुपुर थाना, गोरौल थाना और सराय थानों को विशेष सतर्क रखने का निर्देश दिया गया है. इन रास्तों से गुजरने वाली पंजाब, हरियाणा, राजस्थान नंबर के ट्रक और कंटेनर को विशेष रूप से चेकिंग किया जा रहा है.

ये भी पढ़ें:किशनगंज से भारी मात्रा में विदेशी शराब बरामद, पिता-पुत्र गिरफ्तार

ऐसी ही विश्वसनीय खबरों को देखने के लिए डाउनलोड करें ETV BHARAT APP

ETV Bharat Logo

Copyright © 2024 Ushodaya Enterprises Pvt. Ltd., All Rights Reserved.