शेखपुरा में पांच दिवसीय विष्णु धाम महोत्सव का हुआ समापन, मुख्य अतिथि के रूप में पहुंचे मंत्री अशोक चौधरी

author img

By ETV Bharat Bihar Desk

Published : Nov 28, 2023, 9:23 PM IST

Vishnu Dham Mahotsav In Sheikhpura

Vishnu Dham Mahotsav In Sheikhpura: शेखपुरा में पांच दिनों तक चलने वाले विष्णु धाम महोत्सव का मंगलवार को समापन हो गया. इन पांच दिनों में सांस्कृतिक, रामलीला, भागवत कथा और जागरण जैसे कार्यक्रम का आयोजन किया गया था. जहां जिले के सैकड़ों लोग देखने पहुंचे थे.

शेखपुरा: बिहार के शेखपुरा जिले के सामस में पांच दिनों तक चलने वाले प्रसिद्ध विष्णु धाम महोत्सव का समापन हो गया. एक तरफ जहां महोत्सव का उद्घाटन ग्रामीण विकास मंत्री श्रवण कुमार के द्वारा विधिवत रूप से दीप प्रज्ज्वलित कर किया गया. तो वहीं, आयोजन का समापन मंत्री अशोक चौधरी द्वारा किया गया. इस दौरान मुंगेर क्षेत्र के एमएलसी अजय सिंह शामिल रहे. जिले के बरबीघा प्रखंड मुख्यालय अंतर्गत सामस गांव में रंगारंग कार्यक्रम के बीच इसका समापन किया गया.

भगवान विष्णु की पूजा की: वहीं, महोत्सव में पहुंचते ही ग्रामीणों ने मंत्री अशोक चौधरी को फूल मालाओं से लाद कर भव्य स्वागत किया. मंत्री ने मंदिर परिसर के गर्भगृह में पहुंच स्थानिक मुद्रा में स्थापित देश की सबसे बड़ी भगवान विष्णु की पूजा अर्चना कर प्रदेशवासियों के लिए आशीर्वाद मांगा. कार्यक्रम में मंच पर मेला आयोजन समिति के अध्यक्ष जनार्दन सिंह द्वारा मंत्री को गुलदस्ता, अंग वस्त्र और भगवान विष्णु का प्रतीक चिन्ह देकर उन्हें सम्मानित किया गया.

Vishnu Dham Mahotsav In Sheikhpura
शेखपुरा में पांच दिवसीय विष्णु धाम महोत्सव का हुआ समापन

विष्णु धाम को पर्यटन के रूप में विकसित करने है: कार्यक्रम में उपस्थित लोगों के बीच अशोक चौधरी ने कहा कि सामस विष्णु धाम को पर्यटन के रूप में विकसित करने का हर संभव पहल किया जा रहा है. यह केवल बरबीघा ही नहीं बल्कि बिहार के लिए गौरव की बात होगी. पर्यटन के रूप में विकसित होने से बरबीघा को भी आर्थिक गति मिलेगी. इस मौके पर बरबीघा के पूर्व नगर अध्यक्ष अजय सिंह, वार्ड पार्षद मनोज यादव, अरविंद कुमार, पूर्व मुखिया पंकज सिंह चमन सिंह जनार्दन सिंह संजीव कुमार,चेवाड़ा के नगर सभापति लट्टू यादव, शेखपुरा के जदयू नेता शंभू यादव सहित काफी संख्या में स्थानीय लोग भी उपस्थित रहे.

"बरबीघा के विकास के लिए मैं सदैव तत्पर है. विष्णु धाम मंदिर के निर्माण में भी सहयोग के रूप में 10 लाख रुपया देने का वादा कर चुका हूं." - अशोक चौधरी, मंत्री, बिहार सरकार.

भोजपुरी और मगही लोक गायक की प्रस्तुत: पांच दिवसीय मेंला में संध्या में भोजपुरी और मगही लोग गायक गुंजन सिंह भी समापन समारोह में पहुंचे. गुंजन सिंह की एक झलक पाने के लिए हजारों की संख्या में महिला और पुरुष बेताब दिखे. घंटो तक गुंजन सिंह ने भक्ति गाने पर लोगों को जमकर झुमाया. इस अवसर पर गुंजन सिंह ने कहा कि उन्हें आज विष्णु धाम में आने का पहली बार मौका मिला. यहां बन रहा भव्य मंदिर सचमुच लोगों के लिए आकर्षण और श्रद्धा का केंद्र है. मंदिर निर्माण में यथा संभव सहयोग करने की बात भी कही.

इसे भी पढ़े- विष्णु धाम को पर्यटन स्थल के तौर पर किया जाएगा विकसित, महोत्सव के उद्घाटन कार्यक्रम के दौरान मंत्री ने दिया आश्वासन

ETV Bharat Logo

Copyright © 2024 Ushodaya Enterprises Pvt. Ltd., All Rights Reserved.