विष्णु धाम को पर्यटन स्थल के तौर पर किया जाएगा विकसित, महोत्सव के उद्घाटन कार्यक्रम के दौरान मंत्री ने दिया आश्वासन

author img

By ETV Bharat Bihar Team

Published : Nov 24, 2023, 1:28 PM IST

विष्णु धाम महोत्सव का मंत्री श्रवण कुमार ने किया उद्घाटन

Vishnu Dham Mahotsav In Sheikhpura: शेखपुरा में पांच दिनों तक चलने वाले विष्णु धाम महोत्सव का मंत्री श्रवण कुमार ने उद्घाटन किया. पांच दिवसीय विष्णु धाम महोत्सव मेला को देखने के लिए आस-पास के जिलों और दूर-दराज के लोग भी पहुंच रहे हैं.

शेखपुरा: शेखपुरा जिले के सामस में पांच दिनों तक चलने वाले प्रसिद्ध विष्णु धाम महोत्सव का शुभारंभ हो गया. महोत्सव का उद्घाटन ग्रामीण विकास मंत्री श्रवण कुमार के द्वारा विधिवत रूप से दीप प्रज्जवलित कर किया गया. इस मौके पर जदयू एमएलसी नीरज कुमार सहित अन्य लोग मौजूद रहे. सभी अतिथियों का आयोजन समिति के सदस्यों ने अंग वस्त्र और भगवान विष्णु के मूर्ति का प्रतीक चिन्ह देकर सम्मानित किया.

विष्णु धाम को विकसित करने की मांग: इस दौरान समिति के सदस्यों ने मंत्री से विष्णु धाम को पर्यटन के रूप में विकसित करने की मांग की. मौके पर उपस्थित लोगों को संबोधित करते हुए विष्णु धाम न्याय समिति के अध्यक्ष डॉ कृष्ण मुरारी प्रसाद सिंह ने कहा कि वर्ष 2009 में ही मुख्यमंत्री नीतीश कुमार यहां आए थे, और मंदिर समिति को पर्यटन के रूप में विकसित करने का वादा किया था. उन्होंने मंत्री श्रवण कुमार से इसपर ध्यान देने की अपील की.

"15 वर्ष पहले जो मंदिर को बनाने की नींव रखी गई थी, आज वह लगभग जीवंत रूप ले चुका है. इस मंदिर निर्माण में सभी दानदाताओं का बहुत बड़ा सहयोग है. 2009 में ही मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने इसे पर्यटन के रूप में विकसित करने को कहा था लेकिन अभी तक नहीं हुआ है. इसपर सरकार को ध्यान देना चाहिए"- डॉ कृष्ण मुरारी प्रसाद सिंह, अध्यक्ष, विष्णु धाम न्याय समिति

सरकार बिहार में पर्यटन को दे रही बढ़ावा: मंत्री श्रवण कुमार ने कहा कि इस पावन धरती पर आकर काफी सुखद अनुभूति हो रही है. कहा कि वो भगवान विष्णु को साक्षी मानकर इस स्थल को पर्यटन के रूप में विकसित करवाने का हर संभव प्रयास करने का वादा करते हैं. वहीं जेडीयू एमएलसी नीरज कुमार ने कहा कि सरकार बिहार में पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए पूरी तरह से प्रतिबद्ध है.

1992 में मिली थी भगवान विष्णु की प्रतिमा: गौरतलब है कि 10 वर्ष पूर्व गांव में तलाब खुदाई के दौरान पांच फुट की मुद्रा में भगवान विष्णु की प्रतिमा मिला है. तभी से यहां 5 दिवसीय विष्णु धाम महोत्सव का शुभारंभ किया गया है, जबकि धार्मिक न्यास बोर्ड के अध्यक्ष किशोर कुणाल भी यहां पहुंचकर प्रतिमा को देख इस क्षेत्र के विकसित किए जाने की बात कह चुके हैं, लेकिन आज तक विष्णुधाम उपेक्षित है.

पढ़ें: Nalanda News: पावापुरी 2549वां निर्वाण महोत्सव को लेकर तैयारियां पूरी, सीएम नीतीश कुमार करेंगे विधिवत उद्घाटन

ETV Bharat Logo

Copyright © 2024 Ushodaya Enterprises Pvt. Ltd., All Rights Reserved.