Patna News : बेकरी उत्पाद बनाने की ट्रेनिंग से महिलाएं हो रहीं आत्मनिर्भर.. 7 दिन में केक बनाना सीखा

author img

By

Published : Aug 15, 2023, 10:54 PM IST

training in making bakery products in Patna

राजधानी पटना में केक और बेकरी के कार्य को सीखकर महिलाएं आत्मनिर्भर हो रही हैं. बड़ी संख्या में महिलाओं और लड़कियों को इसकी बारिकियों को सिखाया जा रहा है. इसको सीख लेने के बाद कोई भी महिला आय का जरिया खुद ही बना लेगी.

बेकरी उत्पाद बनाने की ट्रेनिंग से आत्मनिर्भर हो रहीं महिलाएं

पटना : बिहार में महिलाएं आत्मनिर्भर होने के लिए तरह-तरह की गुर सीख रही हैं. बिहार सरकार भी इसको लेकर जीविका के माध्यम से महिलाओं को आत्मनिर्भर करने का काम कर रही है. सामाजिक संस्था भी लगातार महिलाओं को आत्मनिर्भर होने के लिए प्रेरित करते नजर आ रहा है. राजधानी पटना में महिलाओं को केक और बेकरी के बिस्कुट बनाने की ट्रेनिंग दी जा रही है. बड़ी संख्या में महिला और लड़कियां यहां केक बनाती नजर आ रही हैं. निश्चित तौर पर इस तरह की ट्रेनिंग लेकर महिला अपने आप को आत्मनिर्भर बनना चाहती हैं.

ये भी पढ़ें- लॉकडाउन में नौकरी गंवाई हिम्मत नहीं, गांव में ही 2 दोस्तों ने खोली बेकरी, हो रही हजारों की कमाई

बेकरी उत्पाद बनाने की ट्रेनिंग : राजधानी पटना में केक और बेकरी के उत्पाद बनाने की ट्रेनिंग ले रही आयशा का कहना है कि हमें यह सब सीखने का शौक है. यही कारण है कि यहां पर आए हैं. तीन दिनों से केक बनाना और बकरी के उत्पाद बनाना सीख रहे हैं. बहुत अच्छा लग रहा है निश्चित तौर पर जिस तरह से हमें बताया जा रहा है सिखाया जा रहा है. बहुत जल्द ही अच्छे-अच्छे डिजाइन के केक और बेकरी के उत्पाद हम बना लेंगे.

''पटना में अब ऐसा जगह हो गया है, जहां केक बनाना सिखाया जाता है. हम भी यहां पर ट्रेनिंग ले रहे हैं. हम केक बनाएंगे और अपने बच्चों को खिलाएंगे, पड़ोस के लोगों को खिलाएंगे. कहीं ना कहीं जिस तरह की ट्रेनिंग यहां दी जा रही है हमें लगता है कि बहुत जल्द हम तरह-तरह के केक बनाना और बेकरी के बिस्कुट बनाना सीख जाएंगे.''- रीना कुमारी, ट्रेनी, महिला

महिलाएं हो रहीं आत्मनिर्भर : ट्रेनिंग केंद्र पर आई तो सनरोज फातिमा बताती है की महिला सशक्तिकरण को लेकर जो काम होना चाहिए बिहार सरकार ने भी किया है. महिला को पूरी तरह से आत्मनिर्भर होना चाहिए. किसी दूसरे पर डिपेंड नहीं हो इसको लेकर जिस तरह का ट्रेनिंग यहां दिया जा रहा है, हम यहां पर पहुंचे हैं. बहुत अच्छा लगा है. वैसे अभी कोई बिजनेस करने का मन हमें नहीं है. लेकिन हुनर है, इसको सीख लेंगे तो आगे हमें काम जरूर देगा. यही सीखने दिल्ली जाना होता, पटना के अच्छे प्रशिक्षक मिल गए है सीख रही हूं.


7 दिन की ट्रेनिंग और अपने पैरों पर महिलाएं : ट्रेनिंग सेंटर के मुख्य प्रशिक्षक मोनी कुमारी का कहना है कि हम दिल्ली से केक और बेकरी बनाने का काम करते रहे हैं. हम चाहते तो केक बनाकर दुकान भी खोल सकते थे. लेकिन हमारा उद्देश्य था कि महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाना है, लड़कियों को आत्म निर्भर बनाना है. इसी को लेकर हमने यहां पर एक संस्थान खोला है. 7 दिन के ट्रेनिंग में ही हम महिला और लड़कियों को विभिन्न तरह के केक बनाना सिखा देते हैं.

''12-13 तरीके के केक और बेकरी उत्पाद का ट्रेनिंग हम दे रहे हैं. हम चाहते हैं कि महिलाएं आत्म निर्भर हों. बड़ी संख्या में महिलाएं यहां पहुंच रही है. बहुत कम पैसे लेकर हम इन लोगों को केक बनाना सिखा रहे हैं. हमारा जो लक्ष्य है निश्चित तौर पर उसमें हम सफल होंगे ऐसा हमारा आशा है.''- मोनी कुमारी, मुख्य प्रशिक्षक, ट्रेनिंग सेंटर

ETV Bharat Logo

Copyright © 2024 Ushodaya Enterprises Pvt. Ltd., All Rights Reserved.