BPSSC Recruitment : मद्य निषेध और निगरानी विभाग में सब इंस्पेक्टर बनने का सुनहरा अवसर, जाने कब और कैसे करें आवेदन

author img

By ETV Bharat Bihar Desk

Published : Nov 9, 2023, 6:29 AM IST

Etv Bharat

मद्य निषेध, उत्पाद व निबंधन विभाग और निगरानी विभाग में विभिन्न पदों पर भर्ती के लिए आवेदन मांगा गया. बीपीएसएससी ने इन दो विभागों में सब इंस्पेक्टर के रिक्त पदों को भरने के लिए बहाली निकाली है. इन विभागों में नौकरी पाने के लिए कब, कहां और कैसे आवेदन करना है. इसके लिए पढ़ें पूरी खबर..

पटना : मद्य निषेध, उत्पाद व निबंधन विभाग और निगरानी विभाग में सब इंस्पेक्टर और पुलिस सब इंस्पेक्टर की नौकरी पाने के इच्छुक युवाओं के लिए बिहार पुलिस अवर सेवा आयोग सुनहरा अवसर लेकर आया है. बिहार में शराबबंदी के बाद से इसका सख्ती से अनुपालन हो सके, इसके लिए मद्य निषेध विभाग में बड़ी संख्या में बहाली निकाली जा रही है. इसी कड़ी में एक बार फिर से सब इंस्पेक्टर के पद पर भर्ती की जा रही है.

कितने पदों पर होनी है बहाली : बिहार पुलिस अवर सेवा आयोग की ओर से मद्य निषेध, उत्पाद व निबंधन विभाग में अवर निरीक्षक मद्य निषेध यानी सब इंस्पेक्टर प्रोब्हिशन के 63 पदों पर बहाली होनी है. वहीं निगरानी विभाग में पुलिस अवर निरीक्षक यानी पुलिस सब इंस्पेक्टर के एक पद पर बहाली होगी. यानी कुल 64 रिक्त पदों के लिए बहाली निकाली गई है.

कब से कब तक कर सकते हैं आवेदन : मद्य निषेध, उत्पाद व निबंधन विभाग और निगरानी विभाग में सब इंस्पेक्टर के पद पर नियुक्ति के लिए 4 नवंबर से आवेदन करने की प्रक्रिया शुरू हो गई है. आवेदन करने की अंतिम तिथि 4 दिसंबर 2023 है. सभी अभ्यर्थियों से ऑनलाइन आवेदन लिया जाएगा. एक उम्मीदवार सिर्फ एक ही आवेदन कर सकता है.

क्या है आवेदन करने की योग्यता : इस नौकरी के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों की सबसे पहली योग्यता भारतीय नागरिक होना है. वहीं शैक्षणिक योग्यता में मान्यता प्राप्त किसी भी विश्वविद्यालय से स्नातक या राज्य सरकार की ओर से मान्यता प्राप्त उसके समकक्ष परीक्षा में पास होना अनिवार्य है.

आवेदन के लिए जरूरी उम्र सीमा : अभ्यर्थियों की उम्र की गणना 1 अगस्त 2023 के आधार पर की जाएगी. इसके तहत इस तिथि को मैट्रिक के सर्टिफिकेट के अनुसार सामान्य वर्ग के पुरुषों के लिए न्यूनतम उम्र 20 वर्ष और अधिकतम उम्र 37 वर्ष तथा महिलाओं के लिए न्यूनतम 20 और अधिकतम 40 वर्ष अनिवार्य है. वहीं पिछड़ा और अत्ंयत पिछड़ा वर्ग के पुरुषों और महिलाओं के लिए न्यूनतम 20 और अधिकतम 40 वर्ष होनी चाहिए. अनुसूचित जाति और जनजाति के पुरुषों और महिलाओं के न्यूनतम 20 और अधिकतम 42 वर्ष होनी चाहिए.

किसे मिलेगी उम्र सीमा में छूट : बिहार सरकार के सेवा संवर्ग के सरकारी कर्मियों को परीक्षा में भाग लेने के लिए अधिकतम आयु सीमा में पांच वर्षों की छूट दी जाएगी. इसके साथ शर्त यह होगी कि उन्होंने नियमित सेवा में न्यूनतम तीन वर्ष पूरी कर ली हो. वहीं भूतपूर्व सैनिकों को अधिकतम आयु सीमा में 3 साल की छूट मिलेगी.

कहां करें आवेदन : बीपीएसएससी की ओर से मद्य निषेध, उत्पाद व निबंधन विभाग और निगरानी विभाग में सब इंस्पेक्टर के पद पर निकाली गई बहाली के लिए ऑनलाइन आवेदन करना है. इसके लिए अभ्यर्थी बिहार पुलिस अवर सेवा आयोग की आधिकारिक वेबसाइट bpssc.bih.nic.in पर जाएं. इसके बाद Prohibition टैब पर जाएं और संबंधित विज्ञापन के लिंक पर क्लिक करें. इसके बाद आवेदन पत्र भरने की प्रक्रिया शुरू होगी.

ऑनलाइन आवेदन से पहले जरूर पढ़ लें निर्देश : ऑनलाइन आवेदन पत्र भरने से पहले अभ्यर्थी वेबसाइट पर दिये गए आवश्यक दिशा निर्देश को अवश्य पढ़ लें. इसके बाद आवेदन के दौरान सभी सूचनाएं सही-सही डाले. ऑनलाइन आवेदन करने के लिए पहले पंजीकरण करना पड़ेगा. इसके लिए मोबाइल नंबर और ई-मेल आईडी जरूरी है.

ये भी पढ़ें :

Bihar Inspector Recruitment 2023: बिहार में दारोगा के 1275 पदों पर बहाली के लिए आवेदन प्रक्रिया आज से शुरू

Bihar Police Daroga 2023: क्या आप बिहार दारोगा भर्ती परीक्षा की तैयारी कर रहे? एक्सपर्ट से जानें कैसे पाएं सफलता

BPSSC ने दारोगा और सार्जेंट पद के लिए परीक्षा का परिणाम किया जारी

ETV Bharat Logo

Copyright © 2024 Ushodaya Enterprises Pvt. Ltd., All Rights Reserved.