Bihar Inspector Recruitment 2023: बिहार में दारोगा के 1275 पदों पर बहाली के लिए आवेदन प्रक्रिया आज से शुरू

author img

By ETV Bharat Bihar Desk

Published : Oct 5, 2023, 9:38 AM IST

बिहार में दरोगा के पद पर बहाली

बिहार पुलिस अवर सेवा आयोग (BPSSC Inspector Vacancy) के 1275 पदों पर बहाली निकाली गई है. इसके लिए आज गुरुवार से आवेदन की प्रक्रिया शुरू हो रही है. अभ्यर्थी आयोग के आधिकारिक वेबसाइट www.bpssc.bih.nic.in पर जाकर आवेदन भर सकते हैं. यहां जाने कैसे भरे फॉर्म...

पटना: बिहार पुलिस अवर सेवा आयोग यानी बीपीएसएससी दरोगा के 1275 पदों पर भर्ती को लेकर आज गुरुवार से आवेदन की प्रक्रिया शुरू हो गई है. बिहार पुलिस मुख्यालय की ओर से बताया गया था कि बिहार में 1288 दरोगा के पद जल्द भरे जाएंगे और इसको लेकर अब 1275 पदों पर वैकेंसी निकाल दी गई है.

पढ़ें-Bihar Police Daroga 2023: क्या आप बिहार दारोगा भर्ती परीक्षा की तैयारी कर रहे? एक्सपर्ट से जानें कैसे पाएं सफलता

स्पोर्ट्स कोटा से भर सकते हैं फॉर्म: इस वैकेंसी के तहत 1288 पद भरे जाएंगे जिसमें 13 पद स्पोर्ट्स कोटा के हैं. बीपीएसएससी के नोटिफिकेशन के अनुसार आज 5 अक्टूबर से आवेदन की प्रक्रिया शुरू हो रही है और 5 नवंबर तक आवेदन की प्रक्रिया जारी रहेगी. आवेदन के लिए इच्छुक अभ्यर्थी बिहार पुलिस अवर सेवा आयोग के आधिकारिक वेबसाइट www.bpssc.bih.nic.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं. आवेदन की प्रक्रिया ऑनलाइन है.

महिलाओं के लिए आरक्षित हैं पद: बिहार पुलिस और सेवा आयोग द्वारा दरोगा यानी सब इंस्पेक्टर के लिए जारी किए गए 1275 पदों की वैकेंसी में 375 पद महिलाओं के लिए आरक्षित हैं जिसमें अनरिजर्व्ड कैटिगरी के महिलाओं के लिए 156 सीटें हैं. वहीं इस वैकेंसी में ट्रांसजेंडर के लिए पांच पद आरक्षित है.

कमजोर वर्ग के लिए 111 पद: सामान्य श्रेणी के उम्मीदवारों के लिए 441 पद है, आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के लिए 111 पद है, अनुसूचित जाति के लिए 275 पद, अनुसूचित जनजाति के लिए 16 पद, अत्यंत पिछड़ा वर्ग के लिए 238 पद, पिछड़ा वर्ग के लिए 107 पद, पिछले वर्गों की महिला के लिए 82 पद हैं.

क्या है आयु सीमा?: आवेदन के लिए अभ्यर्थियों के आयु की गणना 01-8-2023 से होगी. सभी श्रेणी के उम्मीदवारों की न्यूनतम आयु सीमा 20 वर्ष होनी चाहिए जबकि सामान्य श्रेणी के पुरुष उम्मीदवारों की अधिकतम आयु सीमा 37 वर्ष और महिला उम्मीदवारों के लिए 40 वर्ष. पिछड़ा एवं अत्यंत पिछड़ा वर्ग के पुरुष और महिला उम्मीदवारों के लिए अधिकतम आयु सीमा 40 वर्ष.

आधिकारिक वेबसाइट पर जानें ये जानकारी: अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति के पुरुष और महिला उम्मीदवारों के लिए अधिकतम आयु सीमा 42 वर्ष और ट्रांसजेंडर के लिए अधिकतम आयु सीमा भी 42 वर्ष है. आवेदन के लिए विभिन्न वर्गों के लिए वजन और ऊंचाई के बारे में जानने के लिए आयोग के आधिकारिक वेबसाइट www.bpssc.bih.nic.in पर जारी नोटिफिकेशन को विजिट करें.

ETV Bharat Logo

Copyright © 2024 Ushodaya Enterprises Pvt. Ltd., All Rights Reserved.